×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Heat Wave: गर्मी और उमस ने किया जीना मुहाल, 28 मई तक हीट वेव से राहत की उम्मीद नहीं

Heat Wave: 28 मई तक दिल्ली एनसीआर में हीट वेव से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले कुछ दिनों तक लू का असर देखने को मिलेगा।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 25 May 2024 5:26 AM GMT
ghaziabad news
X

गाजियाबाद में 28 मई तक हीट वेव से राहत की उम्मीद नहीं (न्यूजट्रैक)

Ghaziabad News: जिले के साथ ही पूरे एनसीआर में तेज गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है। पारा हर दिन बढ़ता ही जा रहा है और गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। हालांकि पूर्वी हवा ने लोगों को राहत जरूर दी है। लेकिन गर्मी के साथ ही उमस ने लोगों को और ही परेशान कर रखा है। हालांकि इस हवा से लोगों को थोड़ा बहुत ही आराम मिला है। साथ ही तापमान में गिरावट भी हुई है। फिर भी नमीं की मात्रा बढ़ने से उमस बढ़ गई है।

जहां गुरुवार के दिन में पूर्वी हवा ने लोगों को राहत दी है तो वहीं शुक्रवार को तापमान में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी देखी गई। गर्मी की वजह से गर्म रातों ने लोगों की नींद उड़ा रखी है। शुक्रवार को शाम को 43.2 डिग्री नोट किया गया। दिल्ली में भी तेज धूप की वजह से मतदान प्रभावित होने की आशंका है। आज राजधानी में लोकसभा चुनाव का मतदान चल रहा है। ऐसे में आज अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक जानें का अनुमान है।

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में आसमान छूते तापमान के कारण लोग दिन में घरों से निकलने से भी बच रहे हैं। आलम तो ऐसा है कि सुबह से धरती पर पड़ती सूरज की पहली किरण के साथ जो गर्मी बढ़ रही है। शाम होने तक लोग पसीने से नहा लेते हैं। मौसम विभाग के अनुसार 28 तारीख तक दिल्ली एनसीआर में हीट वेव से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। दिन में लू का असर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले कुछ दिनों तक लू का असर देखने को मिलेगा। उत्तर भारत में पड़ रही गर्मी के बीच मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में हीट इनडेक्स 56 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाएगा।

गर्मी में कम हुई आवक, महंगी हुईं सब्जियां

गाजियाबाद क्षेत्र में लगने वाले बाजारों में गर्मी में आवक कम होने की वजह से सब्जियों के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। करेला, तोरई 40 रुपये प्रतिकिलो तो भिंडी 45 रुपये प्रतिकिलो बिक रही है। मंडी समिति के अधिकारियों का कहना है कि एक सप्ताह बाद सब्जियों के दाम कम हो सकते हैं। गर्मी में हरी सब्जी की मांग बढ़ गई है जबकि अधिक गर्मी होने से आवक कम और सब्जियां जल्दी सूख जाने की वजह से इसके दाम में बढ़ोत्तरी हो गई है।

आढ़तियों का कहना है पिछले सप्ताह पहले अचानक आलू के दाम बढ़ने शुरू हो गए थे। 35 रुपये प्रतिकिलो फुटकर में आलू बिक रहा था लेकिन आलू की आवक बढ़ने से उसके दाम भी कम हो गए हैं। अब फुटकर में आलू 26 रुपये प्रतिकिलो और मंडी में 20 रुपये प्रतिकिलो बिक रह हैं। व्यापारी कैलाश ने बताया कि कोई भी हरी सब्जी 40 रुपये प्रतिकिलो से नीचे नही मिल रही है। अगले एक सप्ताह बाद सब्जियों के दाम सामान्य होने की उम्मीद जताई जा रही है। मंडी सचिव देवेंद्र वर्मा ने बताया गर्मी में हरी सब्जी जल्दी खराब हो जाती है। इसलिए मंडी में कम आवक पहुंच रही। हरी सब्जी आस-पास के इलाकों से ही आती है। आवक कम होने की वजह से दाम बढ़े हैं। मानसून आने से अगले एक सप्ताह में सब्जियों के दाम कम होने की उम्मीद है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story