×

Ghaziabad News: BJP से नाराज क्षत्रिय समाज की पंचायत, क्या CM योगी के दौरे से बदलेंगे समीकरण?

Ghaziabad News: गाजियाबाद में भारतीय जनता पार्टी से नाराज चल रहा क्षत्रिय समाज इस बार उसे सबक सिखाने के मूड में है।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 16 April 2024 6:28 AM GMT
Ghaziabad News
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (सोेशल मीडिया)

Ghaziabad News: गाजियाबाद में होने वाली क्षत्रिय समाज की बहु प्रतीक्षित पंचायत कल यानि बुधवार को होने जा रही है। क्षत्रिय स्वाभिमान सम्मेलन के नाम से होने जा रही इस पंचायत में गाजियाबाद लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अतुल गर्ग को वोट देने या नहीं देने पर फैसला होगा। वहीं, भारतीय जनता पार्टी के लिए धौलाना के पास पिलखुवा में आगामी 18 तारीख को होने जा रही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभा ही एक अंतिम सहारा साबित होने जा रही है। भाजपा को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभा के बाद पार्टी को लेकर क्षत्रिय समाज के सुर कुछ नरम अवश्य पड़ सकते हैं।

BJP से खफा है क्षत्रिय समाज

लोकसभा चुनाव 2024 की उल्टी गिनती शुरू होने के साथ ही उत्तर प्रदेश का क्षत्रिय समाज इस बार भारतीय जनता पार्टी से खफा चल रहा है। क्षत्रिय समाज का कहना है कि भाजपा द्वारा उनके समाज को उचित प्रतिनिधित्व नहीं दिया जा रहा। इस समाज की सबसे ज्यादा नाराजगी गाजियाबाद लोकसभा सीट को लेकर शुरू हुई थी। भारतीय जनता पार्टी ने यहाँ क्षत्रिय समाज से आने वाले मौजूदा सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ जनरल वी के सिंह का टिकट ऐन मौके पर काट दिया था। इसके बाद से ही इस समाज के लोग खुलकर भाजपा

'पगड़ी के सम्मान में क्षत्रिय समाज मैदान में'

क्षत्रिय समाज भाजपा के विरोध में सहारनपुर के नानौता में पंचायत कर चुका है। वहीं, सरधना के गांव खेड़ा में भी इस समाज की एक पंचायत बुलाई गई है। साठा-84 के नाम से मशहूर गाजियाबाद का धौलाना क्षेत्र ठाकुर बाहुल्य माना जाता है। इसी के मद्देनजर भाजपा से खफा चल रहे ठाकुर समाज के लोगों ने धौलाना के एनटीपीसी मार्ग पर राजशगुन फार्म हाउस के निकट कल एक क्षत्रिय स्वाभिमान सम्मेलन का आयोजन किया है। क्षत्रिय समाज ने "पगड़ी के सम्मान में क्षत्रिय समाज मैदान में" नारे के साथ अपने समाज के सभी लोगों से इस स्वाभिमान सम्मेलन को सफल बनाने का आह्वान किया है। साठा 84 के समस्त ठाकुर समाज द्वारा आयोजित इस सम्मेलन पर सभी की नजरें हैं। माना जा रहा है कि इस सम्मेलन में क्षत्रिय समाज के लोग भाजपा प्रत्याशी अतुल गर्ग को वोट देने या नहीं देने के विषय में कल कोई बड़ा फैसला लेंगे।

वीके सिंह का टिकट कटने से नाराज है क्षत्रिय समाज

गाजियाबाद में भारतीय जनता पार्टी से नाराज चल रहा क्षत्रिय समाज इस बार उसे सबक सिखाने के मूड में है। अपने समाज की उपेक्षा का आरोप लगाकर इस समाज के लोग लगातार भाजपा का मुखर विरोध कर रहे हैं। गाजियाबाद सीट पर ठाकुर समाज से आने वाले मौजूदा सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल डॉक्टर वीके सिंह का टिकट काटना क्षत्रिय समाज को बेहद नागवार गुजरा है। इसके विरोध में इस समाज के लोग लगातार पंचायत कर भाजपा के विरोध का बिगुल फूंक रहे हैं। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी की अंतिम उम्मीद अब 18 अप्रैल को गाजियाबाद के पिलखुवा में होने वाली उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभा पर टिकी हैं।

राजनीतिक हलकों में योगी की रैली को लेकर खासी उत्सुकता है कि आखिरकार क्षत्रिय समाज योगी की मान-मनौवल के बाद भाजपा के साथ आने में कामयाब होगा या नहीं। क्षत्रिय समाज से आने वाले मौजूदा सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह पिछले दो बार से लगातार गाजियाबाद सीट पर भारी मतों के अंतर से जीतते आ रहे थे। माना जा रहा था कि भारतीय जनता पार्टी जनरल वीके सिंह को ही लगातार तीसरी बार गाजियाबाद से लोकसभा में भेजने की हरी झंडी दे चुकी है। जनरल सिंह पिछले कई माह से अपने लोकसभा क्षेत्र में कड़ी मेहनत कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने शहरी से लेकर ग्रामीण इलाकों को भी कई-कई बार मथने का काम किया है। परंतु भाजपा में एकाएक बदले समीकरण ने ऐन मौके पर जनरल वी के सिंह का टिकट काट दिया गया। जनरल सिंह के स्थान पर शहर विधानसभा सीट से विधायक और उत्तर प्रदेश के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री अतुल गर्ग को भाजपा ने यहां से अपना प्रत्याशी बनाया है।

बीजेपी ने अतुल गर्ग बनाया है उम्मीदवार

गाजियाबाद लोकसभा सीट पर अतुल गर्ग को प्रत्याशी बनाए जाने की घोषणा के बाद से ही क्षत्रिय समाज में नाराजगी का आलम है। भारतीय जनता पार्टी ने क्षत्रिय समाज की नाराजगी दूर करने के लिए गाजियाबाद लोकसभा सीट पर अपने प्रत्याशी अतुल गर्ग के समर्थन में पार्टी के कद्दावर नेता और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भेजा था। परंतु ठाकुर समाज से ही आने वाले राजनाथ सिंह के इस समाज के नाराजगी भाजपा को लेकर कम नहीं हुई है। भारतीय जनता पार्टी ने अब इसके लिए योगी आदित्यनाथ का सहारा लेने की रणनीति बनाई है। क्षत्रिय समाज से आने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने समाज के गढ़ कहे जाने वाले धौलाना के पिलखुवा में आगामी 18 अप्रैल को एक बड़ी जनसभा में शामिल होंगे। देखना दिलचस्प होगा कि भाजपा से नाराज क्षत्रिय समाज योगी की जनसभा के बाद कुछ नरम रुख अपनाया है या नहीं। अगर योगी की जनसभा से भी कोई बात नहीं बनी तो क्षत्रिय समाज की नाराजगी के चलते भारतीय जनता पार्टी को गाजियाबाद लोकसभा सीट के चुनाव में भारी उलटफेर का सामना करना पड़ सकता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story