×

Ghaziabad News: नमो भारत ट्रेन का होगा विस्तार, जल्द होगा गाजियाबाद से मेरठ का शाही सफर

Ghaziabad News: रिपोर्ट सकारात्मक होने के बाद अगले महीने इसका परिचालन शुरू हो जायेगा । जिसके बाद लोग मेरठ तक इस शाही सफर का लुत्फ उठा सकेंगे।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 30 April 2024 7:41 AM GMT
Namo Bharat train
X

Namo Bharat train  (फोटो: सोशल मीडिया )

Ghaziabad News: दिल्ली से गाजियाबाद वाया मेरठ तक नमो भारत के ट्रैक बिछ गए हैं। मोदीनगर तक यह ट्रेन दौड़ भी रही है। अब जल्द ही नमो भारत ट्रेन मेरठ साउथ तक भी दौड़ लगाएगी। इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है। जल्द ही कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) की टीम मोदीनगर नॉर्थ और मेरठ साउथ के बीच नमो भारत ट्रेन के संचालन का निरीक्षण करने आ सकती है । इनकी रिपोर्ट सकारात्मक होने के बाद अगले महीने इसका परिचालन शुरू हो जायेगा । जिसके बाद लोग मेरठ तक इस शाही सफर का लुत्फ उठा सकेंगे।

देश की पहली नमो भारत ट्रेन अक्टूबर 2023 में साहिबाबाद से गाजियाबाद से 17 किमी दूर दुहाई डिपो तक संचालित हुई। इसे लंबे रूटों के बीच शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के ठीक पांच महीने बाद, मार्च के महीने में साहिबाबाद और मोदीनगर उत्तर के बीच 34 किमी की दूरी पर नमो भारत ट्रेन शुरू की गई थी। फिलहाल साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ के बीच नमो भारत ट्रेन में रोजाना 12 - 13 हजार से ज्यादा यात्री सफर कर रहे हैं। मेरठ साउथ तक यात्रियों के लिए ट्रेन संचालन शुरू होने से प्रतिदिन 15 हजार से अधिक यात्री यात्रा कर सकेंगे । नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू होने के बाद यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। उन्हें जाम की समस्या से निजात मिलेगी और वे कम समय में मेरठ से गाजियाबाद और साहिबाबाद तक का सफर तय कर सकेंगे।

ट्रैक बिछाने का काम पूरा

मोदीनगर नॉर्थ और मेरठ साउथ स्टेशन के बीच नमो भारत ट्रेन चलाने के लिए वायाडक्ट का निर्माण और उस पर ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो चुका है। मेरठ साउथ स्टेशन का निर्माण कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है। फिलहाल मोदीनगर नॉर्थ और मेरठ साउथ के बीच नमो भारत ट्रेन के लिए सिग्नल सिस्टम को दुरुस्त करने का काम किया जा रहा है, जो इस महीने के अंत तक पूरा हो सकता है। सिस्टम अपग्रेडेशन के चलते रविवार को नमो भारत ट्रेन केवल साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच चलाई गई । दुहाई डिपो से आगे मुरादनगर और मोदीनगर तक ट्रेन सेवाएं बंद रहीं । सिस्टम अपग्रेड का काम पूरा हो चुका है। सोमवार से साहिबाबाद से मोदीनगर उत्तर तक ट्रेन सेवाएं पहले की तरह सुचारू रहेंगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story