×

Ghaziabad News: बढ़ती गर्मी ने जीना किया मुहाल, अस्पतालों में बेड फुल सड़कों का भी बुरा हाल

Ghaziabad News: जिले में तापमान 44.32 सेल्सियस तक पहुंच रहा है। तापमान बढ़ने से अस्पतालों में हीट वेव, डायरिया और डिहाइड्रेशन के मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 31 May 2024 11:49 AM GMT
Increasing heat has made life difficult, beds in hospitals are full, roads are also in bad condition
X

लू के प्रकोप से मरीजों की संख्या बढ़ी, अस्पतालों में बेड फुल: Photo- Newstrack

Ghaziabad News: तापमान का सितम भी बढ़ता जा रहा है। गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है। जिले में तापमान 44.32 सेल्सियस तक पहुंच रहा है। तापमान बढ़ने से जहां अस्पतालों में हीट वेव, डायरिया और डिहाइड्रेशन के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, वहीं आग लगने की घटनाएं भी बढ़ रही है। गर्मी का चढ़ता पारा लोगों की सेहत पर प्रतिकूल असर डाल रहा है। सर्वाइकल की समस्या से परेशान एमएमजी अस्पताल के फिजियोथेरेपी विभाग में पहुंचा एक व्यक्ति अचानक बेहोश हो गया। हालांकि, वहां मौजूद लोगों की तत्परता से व्यक्ति के चेहरे पर पानी की छीटें मारने पर वह होश में आ गया। इसके बाद व्यक्ति को उल्टी भी हुई।

इसी दौरान वहां पहुंचे एक चिकित्सक ने व्यक्ति की प्राथमिक जांच बाद आराम करने की सलाह दी, जिसके बाद व्यक्ति कुछ समय रुकने के बाद स्वयं को बेहतर महसूस करना बताते हुए वापस घर चला गया। बीते कई दिनों से मौसम का तेवर लगातार सख्त हो रहा है। बीते दिनों की तरह सुबह से ही झुलसा देने वाली धूप का सिलसिला शुरू हो गया। साथ चल रही गर्म हवाओं ने खूब परेशान किया तो धूप की तपिश भी पूरे दिन बनी रही।

लू के प्रकोप से मरीजों की संख्या बढ़ी

लगातार चल रहे लू के प्रकोप का सीधा असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। सरकारी अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड़ दिखी। एमएमजी अस्पताल की ओपीडी में 1501 मरीज पहुंचे। इसमें करीब 450 मरीज उल्टी- दस्त, बुखार के पहुंचे। इसमें करीब 200 मरीज बुखार वाले रहे। मरीजों को लंबी-लंबी लाइनों में लगकर डॉक्टर को दिखाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा।

पानी व तरल पदार्थ लेते रहें

एमएमजी अस्पताल के फिजिशियन चिकित्सक डॉ. संतराम वर्मा ने कहा कि ओपीडी में अधिकांश मरीज उल्टी-दस्त व बुखार के पहुंच रहे है। बढ़ते तापमान से लोगों को हीट वेव से बचाव करना चाहिए। जरूरी होने पर ही दोपहर के समय घर से बाहर निकलें। पानी व तरल पदार्थ लेते रहें। वहीं, संजयनगर स्थित संयुक्त जिला अस्पताल की ओपीडी में 864 मरीज पहुंचे। इसमें भी अधिकांश बुखार व डायरिया के मरीजों की संख्या अधिक रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story