×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Ghaziabad News: आसमान से बरस रही आग, लगातार बढ़ रहा तापमान, एडवाइजरी जारी

Ghaziabad News: मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में एक से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी की संभावना है। गर्मी के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक भी कर रहा है।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 23 May 2024 5:34 AM GMT
Ghaziabad News: आसमान से बरस रही आग, लगातार बढ़ रहा तापमान, एडवाइजरी जारी
X

Ghaziabad News: भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं। जिला प्रशासन पहले धूप से बचने की एडवाइजरी जारी कर चुका है। मौसम वैज्ञानिक अभी और तापमान बढ़ने का अनुमान लगा रहे हैं। कड़ी धूप में मजदूर भी अब काम नहीं कर रहे। ऑफिसों और बाजारों में सन्नाटा है। कलेक्ट्रेट, जीडीए, नगर निगम और आरटीओ ऑफिस में आने वाले लोगों की संख्या आधी हो गई। इधर, गर्मी के कारण बच्चों में तेजी से डायरिया फैलना शुरू हो गया है। सरकारी हॉस्पिटल में बच्चों के वॉर्ड फुल हो गए हैं। ओपीडी में बीमार मरीजों में 40 फीसदी संख्या बच्चों की है। स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस से भी बीमार व्यक्ति को हॉस्पिटल में एडमिट कराने में मदद की अपील की है।

अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

आने वाले दिनों में भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। दिन के साथ रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में एक से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी की संभावना है। गर्मी के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक भी कर रहा है। विभाग ने ऑटो, रिक्शा चालकों और पुलिस से भी अपील की है कि हीट स्ट्रोक के लक्षण वालों को तुरंत अस्पताल पहुंचाने में मदद करें। एंम्बुलेंस चालकों और अस्पतालों को भी अलर्ट किया गया है।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि हीट वेव शुरू हो गई है। आने वाले 2 महीने हीट वेव के लिहाज से खासे गंभीर हैं। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। डिहाइड्रेशन में लोग बेहोश हो जाते हैं। ऐसे में शुगर लेवल भी कम होने के साथ ब्लड प्रेशर भी कम हो जाता है। गर्मी में पुरानी बीमारियों के मरीजों को भी सावधानी बरतनी चाहिए। गर्मी, प्रदूषण और हवा में कम नमी के कारण दिल और फेफड़ों के मरीजों को परेशानी होती है।

लोगों को सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है। दोपहर में 12 से 3 बजे के बीच धूप में न जाएं, खड़े वाहनों में बच्चों और जानवरों को न छोड़ें, गहरे रंग और टाइट कपड़े पहनने से बचें, प्रयास करें कि पूरे और हल्के कपड़े पहनें, तापमान अधिक होने पर ज्यादा मेहनत वाले काम से बचे, रसोई में खाना बनाते समय खिड़की, दरवाजे खुले रखें, शराब, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक का उपयोग कम करें, प्रत्येक बीस मिनट पर पानी जरूर पिएं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story