×

UPSC Exam Result 2022: गाजीपुर की काजल ने पहले ही प्रयास में मारी बाजी, 23 साल की उम्र में बन गईं आईएएस

UPSC Exam Result 2022: काजल ने हाई स्कूल नैनीताल से, इण्टर लखनऊ तथा बीए दिल्ली विश्वविद्यालय से किया है। वह एमए जेएनयू दिल्ली से कर रही हैं।

Ashish Pandey
Published on: 23 May 2023 6:35 PM GMT
UPSC Exam Result 2022: गाजीपुर की काजल ने पहले ही प्रयास में मारी बाजी, 23 साल की उम्र में बन गईं आईएएस
X
गाजीपुर की काजल पहले ही प्रयास में बन गईं आईएएस: Photo- Newstrack

Ghazipur News: गाजीपुर जिले की बेटी ने यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल कर जिले का गौरव बढ़ाया है। जिले के देवकली ब्लाक के राजापुर उर्फ आगापुर के ग्राम प्रधान प्रदीप कुमार की भतीजी काजल ने अपने पहले ही प्रयास में आईएएस बन कर देवकली ब्लाक सहित पूरे जनपद का नाम प्रदेश मे रोशन किया है। 23 साल की उम्र में ही काजल देश की प्रतिष्ठित यूपीएससी 2022 की परीक्षा पास कर आईएएस बन गईं। काजल के पिता अनिल कुमार लखनऊ में एडीशनल फूड कमीश्नर हैं।

पहले से ही लक्ष्य निर्धारित था-

काजल ने पहले से अपना लक्ष्य निर्धारित कर लिया था कि उन्हें सिविल सेवा में ही जाना है। जब लक्ष्य पहले से ही तय हो तो उसे भेद करना आसान हो जाता है। काजल शुरू से ही अच्छी स्टूडेंट रही हैं। काजल की शिक्षा भी अच्छे स्कूल से हुई है। काजल ने हाई स्कूल नैनीताल से, इण्टर लखनऊ तथा बीए दिल्ली विश्वविद्यालय से किया है। वह एमए जेएनयू दिल्ली से कर रही हैं। इनके छोटे भाई वरुण कुमार इंग्लैंड में अध्ययनरत हैं तथा माता किरन देवी गृहणी हैं।

काजल ने स्कूल की पढ़ाई के समय से ही इस प्रतिष्ठित परीक्षा के लिए फोकस करना शुरू कर दिया था। तभी तो उन्होंने आज इतने कम उम्र में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया। यह उनकी सुझबूझ का ही नतीजा है।

परीक्षा में टॉप 4 में लड़कियां ही रहीं

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया। परीक्षा में टॉप 4 में लड़कियां ही रहीं। इशिता किशोर ने जहां टॉप किया तो वहीं दूसरे नंबर पर गरिमा लोहिया, तीसरे पर उमा हरति एन और चैथे स्थान पर बरेली की स्मृति मिश्रा रहीं। सिविल सेवा परीक्षा में यूपी के कई पीसीएस अफसरों ने भी बाजी मारी है।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story