×

Sonbhadra News: राजस्थान के लिए लड़कियों की होती है तस्करी, शादी के नाम पर विधुर से हड़पे 1.06 लाख

Sonbhadra News: सोनभद्र से राजस्थान के लिए लड़कियों की होने वाली तस्करी में नया खुलासा हुआ है जिसमें शादी के नाम पर विधुर से 1.06 लाख हड़पे गए हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 14 July 2022 4:48 PM GMT
Girls are smuggled for Rajasthan in Sonbhadra, 1.06 lakhs grabbed from widower in the name of marriage
X

सोनभद्र: राजस्थान के लिए लड़कियों की होती है तस्करी

Sonbhadra News: राबर्ट्सगंज कोतवाली (robertsganj kotwali) पुलिस द्वारा बुधवार को शादी के नाम पर धोखाधड़ी करने के मामले में की गई दो व्यक्तियों की गिरफ्तारी के मामले में बृहस्पतिवार को नया खुलासा सामने आया है। जहां इनके तार राजस्थान तक लड़कियों की तस्करी ( Girls are smuggled) से जुड़े रैकेट से जुड़े होने की चर्चा जोर पकड़ने लगी है।

वहीं राजस्थान पहुंचकर विधुर व्यक्ति (पहली पत्नी की मौत हो चुकी है) को दूसरी शादी का झांसा देकर सोनभद्र बुलाने और यहां उसकी कथित शादी तय कराने की बात कहते हुए 1.06 लाख रुपए की नकदी एवं अन्य सामान गड़प कर जाने का मामला सामने आया है। हालांकि राबर्ट्सगंज पुलिस बुधवार को इस मामले में एफआईआर दर्ज करने के साथ ही नामजद दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी कर चुकी है। पूछताछ में उनसे पुलिस को कई जानकारियां भी मिली हैं। अब आरोपियों के जरिए पूरे तस्करी रैकेट के खुलासे की मांग उठाई जाने लगी है।



बताते चलें कि राजस्थान के अधेड़ उम्र तथा विधुर व्यक्तियों की सोनभद्र में कम उम्र की लड़कियों से शादी करा कर उन्हें राजस्थान भेजने का एक बड़ा रैकेट काम कर रहा है। इसको लेकर कई खुलासे भी सामने आ चुके हैं। अब जो नया खुलासा आया है, उसमें शादी का झांसा देकर राजस्थान के व्यक्ति को ठगने का प्रकरण तो प्रकाश में आया ही है, शादी के आड़ में कम उम्र की लड़कियों की तस्करी के साथ ही, ठगी के भी एक नए रैकेट के संचालित होने की बात सामने आने लगी है।

यह है पूरा घटनाक्रम

राबर्ट्सगंज कोतवाली में अशोक मौर्य निवासी अक्छोर, थाना राबर्ट्सगंज और शहादत अली निवासी ऊंचका थाना शाहगंज के खिलाफ धारा 419, 420, 328 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कराने वाले दिनेश सिंह निवासी नैवाडा, थाना हलैना, जिला भरतपुर, राजस्थान ने जानकारी दी है कि उसकी पत्नी का देहांत हो गया था। वह दूसरी शादी करना चाहता था। इस बीच उसका संपर्क अशोक मौर्या से हो गया। कुछ दिन की बातचीत के बाद अशोक सीधे उसके राजस्थान स्थित गांव पहुंच गया। उसे उसकी शादी कराने का भरोसा देकर सोनभद्र बुला लिया। साथ में ₹1.30 लाख भी लेकर आने को कहा। उससे हुई वार्ता के अनुसार नगदी तथा श्रीराम अध्यापक के साथ वह सोनभद्र पहुंचा।



यहां पहुंचने पर अशोक ने 40 हजार का कपड़ा चढ़ावा के लिए खरीदवाया। दो हजार अलग से नेक-न्योछावर के नाम पर लेकर कथित रूप से शादी तय करवा दी। आरोप है कि इसके बाद उसके साथ आए श्रीराम को नशे की गोली खिलाकर अचेत कर दिया और उसके पास मौजूद 66 हजार नगदी तथा चढ़ावा के कपड़े लेकर चलता बना। इसके बाद से वह कई बार अशोक से नगदी और कपड़े का तगादा किया लेकिन अशोक जल्द शादी कराने का झांसा देकर मामला टालता रहा। पता करने पर मालूम हुआ कि उसने कपड़ा शहादत अली को दे दिया है और नकदी अपने पास रख ली है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story