Global Investor Summit: तीन देश, नौ दिन, हजारों करोड़ के निवेश प्रस्ताव और एमओयू हुए साइन

Global Investor Summit 2023: उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाले ग्लोबल इनवेस्टर समिट में सम्मिलित होने एवं बड़े पैमाने पर निवेश के लिए 9 दिन में तीन देशों के साथ करोड़ के निवेश प्रस्ताव और एमओयू साइन हुए।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 18 Dec 2022 2:10 PM GMT
Prayagraj News In Hindi
X

औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी व अन्य। 

Global Investor Summit 2023: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में देश का ग्रोथ इंजन बन रहे और वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी वाला राज्य बनने की ओर अग्रसर उत्तर प्रदेश में फरवरी 2023 में आयोजित होने वाले ग्लोबल इनवेस्टर समिट में सम्मिलित होने एवं बड़े पैमाने पर निवेश के लिए 9 दिन का विदेश दौरा कर जर्मनी, बेल्जियम और स्वीडन के उद्यमियों व कम्पनियों को आमंत्रित करने के साथ ही हजारों करोड़ के निवेश प्रस्ताव और एमओयू साइन करा कर उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी, लोक निर्माण मंत्री जीतिन प्रसाद व अधिकारीगण उत्तर प्रदेश वापस लौट आए हैं। जो नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए तैयार तीनों देशों के निवेशकों के सकारात्मक और जोरदार रिस्पांस से उत्साहित हैं।

ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 संकल्प से सिद्धि और सिद्धि से समृद्धि का महामहोत्सव होगा साबित

औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी की मानें तो उनके अनुसार ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 संकल्प से सिद्धि और सिद्धि से समृद्धि का महामहोत्सव साबित होने जा रहा है। औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने कहा कि ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट 2023 निवेश और रोजगार को लेकर सवाल उठा रहे विपक्ष के हर सवाल का करारा जवाब होगा। जब जर्मनी, बेल्जियम और स्वीडन जैसे विकसित देशों के प्रमुख निवेशक यूपीजीआईएस-2023 के जरिये उत्तर प्रदेश में न सिर्फ कदम रखेंगे। बल्कि हजारों करोड़ रूपए का निवेश करते हुए उत्तर प्रदेश में रोजगार सृजन के साथ ही प्रदेश की आर्थिक मजबूती, तरक्की और विकास के सहभागी बनेंगें।

औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने कहा कि वो सपने देखते थे और सपने ही दिखाते थे, वो केवल वोट की राजनीति करते थे और आज भी वोट की राजनीति कर रहे हैं, इसीलिए जनता ने उन्हें नकारा है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 2017 से लगातार तरक्की और विकास के नए आयाम गढ़ रही भाजपा सरकार को सेवा का मौका दिया है और विश्वास किया है।

उत्तर प्रदेश में निवेश की बहार

मंत्री नन्दी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मोटिवेशन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक्शन मंत्र से प्रेरित जर्मनी, बेल्जियम और स्वीडन के रोड शो बेहद सफल रहे। जर्मनी, बेल्जियम और स्वीडन जैसे विकसित देशों के फार्मास्यूटिकल, बिजनेस चौम्बर, बिजनेस डेवलपमेंट, इन्वेस्टमेंट, कैपिटल मार्केट, व्हीकल मोटर इंडस्ट्री, टेक्नोलॉजी, आरएंडडी, टेलीकॉम और फूड प्रोसेसिंग के साथ ही डिफेंस सेक्टर से जुड़े उद्योग ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट के जरिये उत्तर प्रदेश में कदम रखने जा रहे हैं। विश्व की प्रतिष्ठित कम्पनियों के सहयोग और सहभागिता से नये भारत के नये उत्तर प्रदेश की औद्योगिक व आर्थिक प्रगति सुदृढ़, समावेशी एवं स्वावलम्बी बनेगी।

जर्मनी के निवेशकों ने विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए दिखाई रूचि

मंत्री नन्दी ने बताया कि जर्मनी में सैमसन, कांटिनेंटल एजी, इनोप्लेक्सस एजी, जैक टेक्नोलॉजीज, जीएमबीएच जैसी महत्वपूर्ण कम्पनियों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित किया गया है। जर्मनी के निवेशकों ने यूपी में लॉजिस्टिक, टेक्सटाइल, हेल्थकेयर एंड फार्मा, टूरिजम, ऑटोमोटिव आदि क्षेत्र में निवेश में रूचि दिखाई है। फ्रैंकफर्ट जर्मनी में मोबिलिटी सेक्टर की महत्वपूर्ण कम्पनी मदरसन ग्रुप में भ्रमण कर उत्तर प्रदेश में निवेश और विकास के लिए आमंत्रित किया। इंडस्ट्रियल वाल्व, रेगुलेटर्स की प्रमुख निर्माता एवं वितरक व 100 साल से अधिक पुरानी कम्पनी सैमसन एजी के सीईओ से मुलाकात कर उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित किया।

बेल्जियम के निवेशक भी उत्तर प्रदेश आने को तैयार

बेल्जियम में इलेक्ट्रिक व्हीकल, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, कपड़ा व परिधान, खाद्य प्रसंस्करण आदि क्षेत्र के निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित किया गया है। बेल्जियम की जेमिनी कारपोरेशन वाराणसी में 200 करोड़ रूपए के लागत से प्लास्टिक रिसाइक्लिंग प्लांट स्थापित करेगी। डिस्टिलरी, बेवरेज और वाइन इंडस्ट्री की स्थापना के लिए बेल्जियम बेवरीज को भी आमंत्रित किया गया है। बेल्जियम की प्रमुख कम्पनी सिंपेट टेक्नोलॉजीस से वेस्ट मैनेजमेंट पर चर्चा हुई। वर्तमान समय में इनवायरमेंट पॉल्यूशन और वेस्ट मैनेजमेंट एक वैश्विक चुनौती है। ऐसे में आधुनिक तकनीकि का इस्तेमाल करते हुए पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बगैर वेस्ट मैनेजमेंट एक महत्वपूर्ण काम है।

स्वीडन की आईकेईए करेगी 4000 करोड़ का निवेश

स्वीडन की आईकेईए कम्पनी ने उतर प्रदेश में रिटेल स्टोर और मॉल खोलने के लिए 4000 करोड़ रूपए के निवेश की इच्छा जताई है। कम्पनी को ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट 2023 में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित किया गया है। स्वीडन की डिफेंस, टेक्सटाइल, गारमेंट, फूड प्रोसेसिंग, ऑटोमोबाइल, सौर ऊर्जा, वेस्ट मैनेजमेंट कम्पनियों को निवेश के लिए आमंत्रित किया गया है। स्वीडन की हथियार बनाने वाली कम्पनी साब ने उत्तर प्रदेश में वेपन्स प्लांट लगाने की इच्छा जाहिर की है।

कई सेक्टर्स में बड़े पैमाने पर निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए

मंत्री नन्दी ने कहा कि रोडशो के दौरान हमें डिफेंस, फिल्म सिटी, आटोमोबाइल्स, वेस्ट मैनेजमेंट के साथ ही अन्य कई सेक्टर्स में बड़े पैमाने पर निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। यह हमारी सरकार के साथ ही प्रदेश के लिए भी अभूतपूर्व उपलब्धि है। मंत्री नन्दी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कर्मयोगी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दूरदर्शी सोच और प्रतिबद्धता का वैश्विक उद्यमी समुदाय बाहें फैलाकर स्वागत कर रहा है। हमें विदेशों में भारतीय दूतावासों व राजनयिकों का भरपूर सहयोग मिल रहा है, इसके लिए हम प्रधानमंत्री जी और विदेश मंत्रालय का भी विशेष आभार व्यक्त करते हैं।

यूपी जीआइएस 2023 के मेगा इंवेंट पर अखिलेश यादव की ओछी टिप्पणी कोई अचरज की बात नहीं

मंत्री नन्दी ने कहा कि प्रदेश की उपलब्धियाँ सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष को हमेशा से अखरती रही हैं, ये तो जगजाहिर है। यूपी जीआइएस 2023 के मेगा इंवेंट पर उनकी ओछी टिप्पणी कोई अचरज की बात नहीं है। वैसे भी जो लोग सैफई महोत्सव जैसे इवेंट के सूत्रधार रहे हों उनके लिए जीआइएस जैसे आयोजन क्रिकेट के बाउंसर जैसे ही रहेंगे। बाउंसर जो न बल्ले में पड़ेगी, न दिमाग के पल्ले में पड़ेगी।

उत्तर प्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट के महत्वपूर्ण दौर से गुजर रहा: सीईओ

जर्मनी, बेल्जियम और स्वीडन में भ्रमण और रोड शो के दौरान विभिन्न कम्पनी के सीईओ को बताया गया कि उत्तर प्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट के महत्वपूर्ण दौर से गुजर रहा है। उद्योगों की स्थापना से सम्बंधित विभिन्न प्रोडक्ट्स की प्रदेश में भारी मांग है। ऐसे में आपके प्रोडक्ट्स के निर्माण और वितरण के क्षेत्र में प्रदेश में असीम सम्भावनाएं मौजूद हैं। निवेशकों को बताया गया कि जेवर में एशिया का सबसे बड़ा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट एनसीआर क्षेत्र में बन रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के कई बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं। एक्सप्रेसवेज उत्तर प्रदेश के सिग्नेचर बन कर उभरे हैं। डिफेंस कॉरिडोर, ट्वाय पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क, फूड पार्क आदि बड़ी परियोजनाओं को फाइनेंस करने के लिए अपार सम्भावनाएं मौजूद हैं।

निवेशकों को केंद्र में रख कर बनाई गई नई इंडस्ट्रियल पॉलिसी

यूरोपीय संघ के व्यापारिक समुदाय को उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया गया। बताया गया कि उत्तर प्रदेश में एक प्रभावी नीतिगत ढांचा, एक मजबूत कानूनी ढांचा और एक सुरक्षित निवेश का माहौल उपलब्ध है। नए भारत का नया उत्तर प्रदेश इंडस्ट्री से जुड़े हुए अपने साथियों व मेहमानों के भव्य स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है। हमारी नई इंडस्ट्रियल पॉलिसी निवेशकों को केंद्र में रख कर बनाई गई है और निश्चित रूप से उत्तर प्रदेश उनके भविष्य की योजनाओं, व्यापारिक हितों व उत्पादन विस्तार के लिए सबसे उपयुक्त है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story