UP Global Investors Summit 2023: यूपी में मोटो जीपी रेस से 5 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार-कार्लोस एजपेलेटा

UP Global Investors Summit 2023: आभार प्रकट करते हुए कहा कि यूपी में रेस को आयोजित करने के लिए प्रदेश सरकार ने मोटो जीपी भारत के प्रमोटर फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स का निरंतर समर्थन किया।

UP Global Investors Summit 2023: यूपी में मोटो जीपी रेस से 5 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार-कार्लोस एजपेलेटा
UP Global Investors Summit 2023
Follow us on

UP Global Investors Summit 2023: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के अन्तर्गत तीसरे दिन खेल विभाग द्वारा एक सत्र का आयोजन हुआ। यहां केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिस्सा लिया। साथ ही विश्वभर में मोटो जीपी रेस के आयोजक डोर्ना स्पोर्ट्स के चीफ स्पोर्टिंग ऑफिसर कार्लोस एजपेलेटा भी मौजूद रहे।

उन्होंने सत्र में यूपी सरकार का आभार प्रकट करते हुए कहा कि यूपी में रेस को आयोजित करने के लिए प्रदेश सरकार ने मोटो जीपी भारत के प्रमोटर फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स का निरंतर समर्थन किया। कार्लोस एजपेलेटा ने बताया कि इस वर्ष मोटो जीपी के इतिहास का सबसे बड़ा कैलेंडर होगा, जिसमें 19 देशों में 21 रेस होंगी।

हर साल भारत में 18 मिलियन बाइक बेची जाती है

कार्लोस एजपेलेटा ने कहा कि भारत दोपहिया वाहनों का बहुत ही महत्वपूर्ण बाजार है, जहां हर साल 18 मिलियन बाइक बेची जाती हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमें यह विश्वास है कि मोटो जीपी एक खेल के तौर पर भारत में बेहद लोकप्रिय होने की क्षमता रखता है।

सितंबर में होगा जीपी रेस

उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि सितंबर में होने वाली रेस के दिन एक लाख से अधिक दर्शक भाग लेंगे। जहां शनिवार को मोटो जीपी कार्यक्रम में स्प्रिंट दौड़ भी आकर्षण का मुख्य केंद्र होगा। इसके अलावा कार्लोस एजपेलेटा ने जोर देकर कहा कि होंडा, यामाहा, डुकाटी, ट्रायम्फ, केटीएम जैसे मोटर बाइक के अग्रणी निर्माता मोटोजीपी का हिस्सा हैं। इनमें भारी क्षमता है, जिसे यूपी में उद्योग के मद्देनजर खेल और विनिर्माण दोनों क्षेत्रों में टैप किया जाएगा।

कार्लोस एजपेलेटा ने घोषणा करते हुए कहा कि मोटो जीपी यूपी के सभी पर्यटक स्थलों को दुनिया भर के 195 देशों में 450 मिलियन घरों में प्रसारित करेगा। उन्होंने कहा कि मोटो जीपी ने स्थिरता को बढ़ावा देने और 2030 तक 0% उत्सर्जन को लक्षित करने के लिए ‘अधिक टिकाऊ भविष्य की ओर योगदान’ का नेतृत्व करने की बात कही।

कार्लोस एजपेलेटा के अनुसार, प्रति वर्ष 150 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक का अपेक्षित आर्थिक प्रभाव होगा। क्योंकि भारत में मोटो जीपी रेस के लिए 3000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय कर्मचारी, 10,000 से अधिक बाहरी आगंतुक एक सप्ताह के लिए भारत आएंगे। इससे टूरिज्म और हास्पिटैलिटी सेक्टर को बढावा मिलेगा। साथ ही पांच हजार से अधिक अस्थायी रोजगार के अवसरों का भी सृजन होगा।