×

UP Global Investors Summit: EIB प्रतिनिधिमंडल ने लखनऊ मेट्रो का किया दौरा, निवेश की जताई इच्छा

UP Global Investors Summit 2023: ईआईबी ने कानपुर मेट्रो परियोजना के लिए 650 मिलियन यूरो (5551.99 करोड़ रुपये) के वित्तपोषण पर सहमति व्यक्त की है।

Anant kumar shukla
Published on: 11 Feb 2023 4:34 PM GMT
UP Global Investors Summit 2023
X

UP Global Investors Summit 2023

UP Global Investor Summit In Lucknow: यूरोपीयन निवेश बैंक (ईआईबी) के उपाध्यक्ष क्रिस पीटर्स की अध्यक्षता में छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने आज लखनऊ मेट्रो के स्टेशनों, ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर (ओसीसी), प्रशिक्षण केंद्र और लखनऊ के वृन्दावन योजना में लगी उप्र इन्वेस्टर समिट में UPMRC के शानदार पवेलियन स्टॉल का दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल ने हजरतगंज मेट्रो स्टेशन से ट्रांसपोर्ट नगर तक मेट्रो की यात्रा की। जहां उन्होंने मेट्रो स्टेशनों की सुंदरता और रखरखाव की सराहना की। ट्रेन यात्रा के बाद ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो में ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर (OCC) और प्रशिक्षण केंद्र का भी दौरा किया।

ईआईबी ने निवेश की जताई इच्छा

प्रतिनिधिमंडल के दौरे की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके आवास पर मुलाकात के साथ हुई। मुलाक़ात के दौरान ईआईबी के उपाध्यक्ष क्रिस पीटर्स ने भारत में विभिन्न परियोजनाओं में निवेश को 1.5 बिलियन यूरो और निवेश की इच्छा जताई ।


ईआईबी ने लखनऊ मेट्रो परियोजना को 450 मिलियन यूरो (3502 करोड़ रुपये) का वित्त पोषण किया था। जो भारत सरकार से पास थ्रू असिस्टेंस (पीटीए) के रूप में सकल बजटीय संसाधनों के माध्यम से UPMRC को उपलब्ध कराया गया था। ईआईबी आगरा और कानपुर मेट्रो परियोजनाओं को भी वित्तीय सहायता दे रहा है।

कानपुर मेट्रो को 650 मिलियन यूरो

ईआईबी ने कानपुर मेट्रो परियोजना के लिए 650 मिलियन यूरो (5551.99 करोड़ रुपये) के वित्तपोषण पर सहमति व्यक्त की है। EIB इस परियोजना के लिए पहले ही दिसंबर -2022 को सरकार को 200 मिलियन यूरो वितरित कर चुकी है।


आगरा मेट्रो के लिए 450 मिलियन यूरो

आगरा मेट्रो परियोजना के लिए ईआईबी ने 450 मिलियन यूरो के वित्तपोषण पर सहमति व्यक्त की है। 450 मिलियन यूरो में से 250 मिलियन यूरो के वित्त अनुबंध पर 22.12.2021 को ईआईबी और सरकार के बीच हस्ताक्षर किए गए हैं। 31.01.2023 को 1374.50 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान किया गया है। ईआईबी का प्रतिनिधिमंडल लखनऊ में चल रहे यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के सत्र में भाग लेने आया था। टीम ने वृंदावन योजना में यूपीजीआईएस में यूपीएमआरसी के पवेलियन स्टॉल का दौरा किया।

यूपीएमआरसी के एमडी ने टीम को परियोजनाओं के बारे में दी जानकारी

यूपीएमआरसी के एमडी सुशील कुमार ने ईआईबी टीम को आगरा और कानपुर परियोजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने आगे कहा, "इस परियोजना की स्थापना के बाद से हमारी प्रतिबद्धता ईआईबी के उपाध्यक्ष द्वारा आज की गई प्रशंसा का परिणाम है। हम उत्तर प्रदेश के लोगों को विश्व स्तरीय परिवहन व्यवस्था प्रदान करने के अपने वादे पर कायम रहेंगे।


जलवायु परिवर्तन को कम करनें में UPMRC को EIB करेगा सहयोग

क्रिस पीटर्स ने कहा, " हम भारत के अपने महत्वाकांक्षी एजेंडे जलवायु, नवीकरणीय ऊर्जा, कनेक्टिविटी और स्थायी वित्त पर समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। शहर के ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बेहतर कर जलवायु परिवर्तन की गति को धीमा करने में यूपीएमआरसी के प्रयासों को हमारा सहयोग रहेगा। हम विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा एवं पर्यावरण अनुकूल परिवहन व्यवस्था प्रदान करने की दिशा में यूपीएमआरसी की प्रतिबद्धता को देखकर खुश हैं। हम वित्त के पहलू पर आगे प्रस्तावित परियोजनाओं में यूपीएमआरसी का समर्थन करते रहेंगे”।

इन शहरों में भी मेट्रो परियोजनाओं पर हो रहा विचार

उत्तर प्रदेश में मेट्रो 5 शहरों में सफलतापूर्वक चल रही है। यूपीएमआरसी लखनऊ के पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर के साथ-साथ यूपी के अन्य संभावित शहर जैसे गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, झांसी, बरेली और मेरठ में भी मेट्रो परियोजनाओं पर विचार कर रहा है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story