×

UP Global Investors Summit 2023: वाराणसी में 350 करोड़ की लागत से बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, बोले अनुराग ठाकुर

UP Global Investors Summit 2023: केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सिर्फ एक खेल ही नही बल्कि हर खेल को बराबर का प्रोत्साहन मिलना चाहिए।

Sunil Mishraa
Published on: 12 Feb 2023 11:35 AM GMT
UP Global Investors Summit 2023
X

UP Global Investors Summit 2023

UP Global Investors Summit 2023: केन्‍द्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने उतर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के वृंदावन योजना में निवेश के महाकुंभ 'यूपी ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट-2023' में "उत्तर प्रदेश में खेल क्षेत्र की निवेश क्षमता और 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था में इसकी भूमिका" विषय पर आयोजित सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में खेलों की महाशक्ति बनने की पूरी क्षमता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खेलों के प्रति इतना झुकाव है कि वो खिलाड़ियों को व्यक्तिगत रूप से जानने के साथ उनके परिवार वालों का भी हालचाल लेते है। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ का उत्तर प्रदेश जिसने दूसरे राज्यों के ओलंपिक और पैरा-ओलंपिक खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया वो प्रधानमंत्री के संकल्प से सिद्धि पहल का अनूठा उदाहरण है।

सभी खेल को बराबर प्रोत्साहन मिलना चाहिए

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सिर्फ एक खेल ही नही बल्कि हर खेल को बराबर का प्रोत्साहन मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार मिलकर ऐसी योजनाएं जो खेल और खिलाड़ियों से जुड़ी है को तय समय के भीतर पूरा करें।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने में खेलों की अहम भूमिका होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बेटियों का प्रदर्शन शानदार रहा है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 2021 में खेलों इंडिया को आगे बढ़ाते हुए बैडमिंटन और कुश्ती को आगे बढ़ाया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हर सांसद आज अपने संसदीय क्षेत्र में खेल महाकुंभ का आयोजन कर रहे है। खेलों इंडिया विंटर गेम्स गुलमर्ग में शुरू हो चुका हुआ है। 12 खिलाड़ियों ने 25 वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़े है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक साल में 450 कोच हायर किए गए है और आने वाले समय में और कोच हायर किए जाएंगे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story