×

Gold Silver Rate Today Lucknow: धनतेरस पर्व में लखनऊ में सोना-चांदी हुआ मंहगा, टूटेंगे बिक्री के रिकॉर्ड

Gold Silver Rate Today Lucknow: इस बार धनतेरस में लखनऊ सर्राफा बाजार में 1500 करोड़ रुपये बिक्री का लगाया गया अनुमान। पूरे देश में 40-42 टन सोने की बिक्री होने का अनुमान।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 22 Oct 2022 5:55 AM GMT
Gold Silver Rate Today Lucknow
X

Gold Silver Rate Today Lucknow: (सोशल मीडिया) 

Gold Silver Rate Today Lucknow: धनतेरस त्योहार के मद्देनजर शनिवार को कीमती आभूषण सोना और चांदी की मांग ज्यादा रहने वाली है। सनातन धर्म मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस पर सोना और चांदी खरीदना शुभ मना गया है। इससे घर में घर में लक्ष्मी का आवास होता है और साल भर घर में खुशियों का माहौल बना रहता है। धनतेरस में इन कीमती आभूषण की मांगा बढ़ते ही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोना और चांदी के भाव में इजाफा हो गया है। शहर में जहां आज 24 कैरेट सोने का भाव बढ़कर 51 हजार पार चला गया है तो वहीं, 999 शुद्धता वाली चांदी का भाव उछकर 57 हजार पर जा पहुंची है। हालांकि अगर पिछले दिनों से आज के सोना और चांदी के भाव की तुलना करें तो ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। सोना पिछले कारोबारी सप्ताह के 51 हजार पर कारोबार कर रहा है तो वहीं, चांदी 56-57 के बीच कारोबार रही है।

यहां से लेकर सकते भाव की जानकारी

धनतेरस पर लखनऊ वासियों को सर्राफा बाजार में सोना और चांदी को खरीदारी से पहले भाव की सही जानकारी जरूर प्राप्त कर लें कि आज बाजार में किस भाव पर सोना और चांदी है। न्यूजट्रैक पर 22 अक्टूबर 2022 को लखनऊ सर्राफा बाजार के सोना-चांदी के भाव बता दिये हैं। यहां इन आभूषणों की भाव की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शहर में सोने और चांदी का भाव

लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन के मुताबिक, शनिवार को शहर में 24 कैरेट के सोने के भाव 840 रुपये महंगा होकर 51440 रुपये प्रति 10 ग्राम पर जा पहुंचा है। इससे पहले शुक्रवार को इसका भाव 50600 रुपये प्रति 10 ग्राम था। 22 कैरेट सोने के भाव 800 रुपये महंगा होकर 47150 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया है,जोकि शुक्रवार को इसी कैरेट वाले सोने का भाव 46,350 था। इसी तरह, 999 शुद्धता वाली चांदी के भाव 1550 रुपये तगड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है,जिसके बाद चांदी भाव 57700 रुपये प्रति किलो हो गया है। इससे पहले शुक्रवार को चांदी बाजार में 56,150 रुपये रुपये पर थी। आपको बता दें कि धनतेरस पर शहवासियों की कीमती आभूषण सोना और चांदी की बढ़ती मांग की वजह से इसके भाव में उछाल आया है।

लखनऊ में 1500 करोड़ तो पूरे देश में 2.10 लाख करोड़ बिक्री लगया अनुमान

वहीं, इस धनतेरस लखनऊ में सोना और चांदी की बिक्री के रिकॉर्ड तोड़ने के आसार लगाए गए हैं। लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष रवींद्र नाथ रस्तोगी का कहना है कि इस बार धनतेरस में शहरवासी दो दिन सोना चांदी की खरीदारी करने वाले हैं। शनिवार और रविवार को। रविवार को वह लोग खरीदारी करेंगे,जो उदयातिथि को मनाते हैं। उन्होंने बताया कि इस धनतेरस 1500 करोड़ रुपये की बिक्री होने का अनुमान लगाया है। वहीं, इंडियन बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) का कहना है कि इस धनतेरस में 40-42 टन सोना बिकने का अनुमान लगाया है,जोकि पिछले धनतेरस पर्व की तुलना में 33 से लेकर 40 फीसदी अधिक है। वर्ष 2021 के धनतेरस में 30 टन सोना बिका था। इस बार सर्राफा बाजार में करीब 2-2.10 लाख करोड़ रुपये की बिक्री का अनुमान लगाया है।

सोने की शुद्धता मापने का पैमाना

ज्वेलरी की शुद्धता मापने का एक तरीके होता है और वह हॉलमार्क का निशान है। इसमें ज्वेलरी की शुद्धता पहचानी जाती है। इसमें एक कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक का पैमाना होता है। 22 कैरेट की ज्वेलरी होगी तो उसमें 916 लिखा होगा। 21 कैरेट की ज्वेलरी पर 875 लिखा होता है। 18 कैरेट की ज्वेलरी पर 750 लिखा और 14 कैरेट की ज्वेलरी में 585 लिखा होता है। आपको बता दें कि ibja केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को भाव जारी नहीं करती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story