×

Gonda News: अनुपस्थित 32 कर्मियों पर लटकी तलवार, DM ने वेतन रोका, कारण बताओ नोटिस जारी

Gonda News: जिला अधिकारी मार्कण्डेय शाही ने मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा ब्लाक मुख्यालयों के ताबड़तोड़़ निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान गैर हाज़िर मिले 32 कर्मचारियों पर कार्यवाही की तलवार लटक गई है

Tej Pratap Singh
Report Tej Pratap SinghPublished By Ashiki
Published on: 22 Jun 2021 4:02 PM GMT
Gonda News
X

सामुदायिक स्वास्थ्य का निरीक्षण करते DM 

गोंडा: जिला अधिकारी मार्कण्डेय शाही ने मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा ब्लाक मुख्यालयों के ताबड़तोड़़ निरीक्षण किया। डीएम के इस एक्शन से स्वास्थ्य व विकास महकमे में हड़कम्प मचा रहा। निरीक्षण के दौरान गैर हाज़िर मिले 32 कर्मचारियों पर कार्यवाही की तलवार लटक गई है, उन्होंने वेतन रोकते हुए सभी का स्पष्टीकरण तलब किया है।

औचक निरीक्षण के अभियान में डीएम ने ब्लाक करनैलगंज व सीएचसी करनैलगंज, सीएचसी परसपुर, ब्लाक बेलसर व सीएचसी, ब्लाक तरबगंज व सीएचसी तरबगंज, सीएचसी नवाबगंज, सीएचसी वजीरगंज तथा सीएचसी काजीदेर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सीएचसी करनैलगंज में तीन कर्मी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंन्द्र पिपरी नवाबगंज में 05 कर्मी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नवाबगंज में 17 कर्मचारी तथा ब्लाक तरबगंज में जेई एमआई सहित एपीओ मनरेगा, लेखाकार श्याम कुमार, मनरेगा क्वार्डिनेटर रामकुबेर रावत, टीए भवानी प्रसाद, एनआरएलएम, बीएमएम सुधीर कुमार सिंह, उमाशंकर तथा सच्चिदानन्द सहित कुल 32 अधिकारी व कर्मचारी गैरहाजिर मिले। डीएम ने सभी गैरहाजिर अधिकारियों-कर्मचारियों का वेतन रोकते हुए कारण बताओ नेाटिस जारी करने तथा सुधार न होने पर विभागीय कार्यवाही के आदेश सीएमओ तथा खण्ड विकास अधिकारियों को दिए हैं।


डीएम के निरीक्षण में गैरहाजिर मिलने वाले कर्मियों मे सीएचसी करनैलगंज में स्टाफ नर्स माधुरी सिंह, स्वीपर सुरेश श्रीवास्तव, यूडीसी अवधेश कुमार मिश्रा बिना प्रार्थनापत्र के अनुपस्थित मिले। डीएम ने सभी अनुपस्थित कर्मियों का वेतन अदेय करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए हैं। सीएचसी करनैलगंज में स्वयं सीएचसी अधीक्षक डीएम को आवश्यक दवाओं की जानकारी नहीं दे सके, जिस पर डीएम ने सीएचसी प्रभारी डा0 सुरेशचन्द्रा को कड़ी फटकार लगाई तथा साफ-सफाई सुनिश्चित कराने व ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन कराने के निर्देश दिए। ब्लाक कार्यालय करनैलगंज में डीएम को व्यवस्था संतोषजनक मिली।

परसपुर सीएचसी पर निरीक्षण के दौरान डीएम ने विभिन्न पटलों का निरीक्षण किया। वहां पर नेत्र सहायक पीके सिंह का कार्य संतोषजनक न मिलने पर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए हैं। वहां पर डीएम ने बीडीओ को निर्देश दिए कि निगरानी समितियों को और सक्रिय कर उन्हें मोबालाइज्ड किया जाय। सीएचसी बेलसर व ब्लाक पर डीएम को व्यवस्था ठीक नजर आई। वहां पर उन्होंने प्रभारी बीडीओ को और अधिक तेजी से कार्य कराने के निर्देश दिए।


सीएचसी बेलसर का निरीक्षण करने के उपरान्त डीएम सीधे ब्लाक तरबगंज पहुंचे। वहां पर प्रभारी बीडीओ/एसडीएम तरबगंज राजेश कुमार द्वारा बताया गया कि अवर अभियन्ता लघु सिंचाई गोपाल ब्लाक पर नहीं आते हैं तथा बिना अनुमति के ही नदारद रहते हैं। डीएम ने अवर अभियन्ता लघु सिंचाई गोपाल का 17 जून से लेकर 22 जून तक का वेतन काटते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने तथा विभागीय कार्यवााही शुरू करने के निर्देश प्रभारी बीडीओ को दिए हैं। यह भी बताया गया कि जेई एमआई श्री गोपाल ब्लाक करनैलगंज से भी सम्बद्ध हैं तथा न ही करनैलगंज जाते हैं और नही ब्लाक तरबगंज ही जाते हैं।

डीएम ने तत्काल सम्बद्धता समाप्त करने निर्देश दिए हैं। मनरेगा क्वार्डिनेटर राम कुबेर रावत बिना सूचना के अनुपिस्थत मिले। डीएम ने मनरेगा क्वार्डिनेटर की सेवा समाप्त करने के आदेश दिए हैं। प्रभारी बीडीओ द्वारा बताया गया कि एपीओ पूनम के पास बेलसर का भी प्रभार हैं परन्तु अक्सर नहीं आती हैं। इस पर डीएम ने आदेश दिए कि एपीओ पूनम की सोम, मंगल व बुधवार को ब्लाक तरबगंज तथा गुरूवार, शुक्रवार तथा शनिवार को ब्लाक बेलसर पर बैठेगीं तथा कार्यों का निष्पादन सुनिश्चित करेगीे। तकनीकी सहायक भवानी प्रसाद के सम्बन्ध में बताया गया कि वे नशे की हालत में रहते हैं तथा काम नहीं करते हैं।


इस पर डीएम ने तकनीकी सहायक की सेवा समाप्ति के आदेश दिए हैं। उपस्थिति पंजिका के निरीक्षण में बीएमएम सुधीर कुमार सिंह, उमा शंकर तथा सच्चिदानन्द बिना पूर्व सूचना के अनुस्थित मिले। डीएम ने तीनो ंकर्मियों का मानदेय अदेय करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए हैं। एडीओ समाज कल्याण पेंशन के बारे तथा एडीओ पंचायत डीएम को राज्य वित्त, चैदहवां वित्त की धनराशि व्यय कूे बारे में सही जानकारी नहीं दे सके। डीएम ने एडीओ समाज कल्याण राम करन तथा एडीओ पंचायत पंचायतीराज को कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए हैं।

सीएचसी पिपरी में औच निरीक्षण के दौरान वहां पर मात्र एक कर्मी एमएचसीपी विकास चहल उपस्थित मिला। वहां पर पीएचसी प्रभारी डा. नेहा तिवारी, डा. नीनी खुराना, फार्मासिस्ट अरविन्द कुमार, स्टाफ नर्स सुनीता मिश्रा तथा वार्ड ब्वाय राजेश मिश्रा अनुपस्थित मिले। डीएम ने सभी अनुपिस्थत कर्मचारियों को वेतन रोकते हुए सीएमओ को आदेश दिए हैं कि अनुपस्थित सभी कर्मचारियों की तैनाती किसी सुदूर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कर दी जाय।

सीएचसी नवाबगंज में वार्ड आया कुसुमा देवी, पुनीता काउन्सलर, एलटी बृजेश, अरविन्द टीबी एसटीएस, विनोद कुमार पाण्डेय एलटी, धर्मेन्द्र वर्मा एक्सरे टेक्निशियन, मसूद एनसीडी काउन्सलर, एलटी जीके सिंह, डा. श्री मिश्रा, डा. अनुपम मौर्य, अनूप तिवारी, प्रियंका श्रीवास्तव आयुष एमओ,डा. चन्द्रशेखर पाल डेन्टिस्ट सहित 17 कर्मी अनुपस्थित मिले। डीएम ने सभी कर्मचारियों का वेतन रोकने तथा कारण बताओ नेाटिस जारी करने के आदेश दिए हैं। ओपीडी रजिस्टर चेक करने पर ज्ञात हुआ कि स्वयं सीएचसी प्रभारी नवाबगंज द्वारा एक भी मरीज नहीं देखा गया है। इस पर डीएम ने उन्हें कड़ी फटकार लगाई तथा व्यवस्था में सुधार न होने पर कड़ी काय्रवाही की चेतावनी दी है। जननी सुरक्षा योजना का भुगतान रजिस्टर चेक करने पर अप्रैल माह की लाभार्थियों की सहायता राशि लम्बित पाई गई। डीएम ने एक सप्ताह की मोहलत देते हुए भुगतान न होने पर वेतन रोकने के साथ ही निलम्बित कर देने की चेतावनी दी है। सीएचसी वजीरंगज व काजीदेवर में डीएम को कार्य संतोषजनक मिला।

निरीक्षणों के दौरान मिल रही खामियों में सुधार हेतु डीएम ने सीएमओ को एक हफ्ते का वक्त दिया है तथा कहा है कि ऐसे अधिकारी-कर्मचारी जो बार-बार चेतावनी व निर्देश के बावजूद नहीं सुधर रहें हैं, उनकी लिस्ट तैयार कर लें।

Ashiki

Ashiki

Next Story