×

अब किरायेदारों का पुलिस करेगी सत्यापन, पहचान छुपाकर नहीं रह पाएंगे अपराधी

प्रदेश भर में शहरी क्षेत्रों में अक्सर लोग आर्थिक लाभ के लिए अपने घरों को किराए पर देते हैं।

Mahendra Tiwari
Published on: 23 Jun 2021 11:41 AM GMT
Police Officer
X

पुलिस अधीक्षक कार्यालय गोंडा (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Gonda News: प्रदेश भर में शहरी क्षेत्रों में अक्सर लोग आर्थिक लाभ के लिए अपने घरों को किराए पर देते हैं। लेकिन अक्सर यह देखने में आता है कि मकानों को किराए पर देने से पूर्व बहुत से मकान मालिक बिना किसी जानकारी या सत्यापन किये ही अपने घरों में किरायेदार रख लेते हैं। जिसका सीधा फायदा आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों को मिलता है। वो आसानी से अपनी पहचान छुपा कर राष्ट्रविरोधी, आतंकवादी, साम्प्रदायिक या अन्य बड़ी आपराधिक गतिविधियों में को अंजाम या उसमें लिप्त होते हैं। जो बाद में आसानी से बच निकलते है। ऐसे में अब इस समस्या से निपटने के लिए पुलिस ने प्रत्येक किरायेदार का सत्यापन कराने का अभियान चलाया है। इसको लेकर जनपद में भी तैयारी की जा रही है।

पुलिस क्षेत्राधिकारी लक्ष्मी कांत गौतम ने बताया गया कि अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन ने ऐसे सभी किरायेदारों के सत्यापन का आदेश पुलिस अधीक्षक को दिया है। इसी क्रम में जनपद के पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने समस्त थाना प्रभारियों को उनके थाना क्षेत्र में रह रहे प्रत्येक किराएदार का सत्यापन करने का निर्देश दिया है। जिसके अंतर्गत प्रत्येक मकान मालिक को उनके यहां रह रहे किरायेदारों से संबंधित सूचना फार्म में भरकर जमा करानी होगी। उस सूचना के आधार पर थाना पुलिस द्वारा उस किराएदार का भौतिक सत्यापन किया जाएगा।

इस अभियान के फलस्वरूप निश्चित ही पुलिस को प्रत्येक किरायेदार की पृष्ठभूमि व क्रिया-कलापों की जानकारी रहेगी। साथ ही अपराधिक किस्म के लोगों को अपनी पहचान उजागर होने का निरंतर भय रहेगा। जिससे वह किसी भी आपराधिक गतिविधि को अंजाम नहीं दे पाएंगे, क्योंकि उन्हें लगातार पुलिस कार्यवाही का भय बना रहेगा। पुलिस अधीक्षक ने प्रत्येक थाना प्रभारी को उनके थाना क्षेत्र में रह रहे प्रत्येक किराएदार का सत्यापन शीघ्र पूर्ण कर उससे संबंधित सूचना को अति शीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story