UP: थाने में गुड़ और पानी से स्वागत 'पीली पर्ची' करेगी समस्या का शर्तिया इलाज

Manoj Dwivedi
Published on: 4 Jun 2018 8:02 AM GMT
UP: थाने में गुड़ और पानी से स्वागत पीली पर्ची करेगी समस्या का शर्तिया इलाज
X

शामली: यूपी के शामली जिले में एसपी ने एक अच्छी पहल शुुरु की है। अब यहां के थानों में एक ऐसी पीली पर्ची मिलेगी जिसमेें शिकायत, जन शिकायत अधिकारी का नाम, मोबाईल नंबर के साथ ही जांच करने वाले दारोगा व थाना प्रभारी का नाम भी होगा। पीड़ित अपनी शिकायत पर कार्रवाई के बारे में घर बैठकर ही जानकारी कर सकेगा।

एसपी ने की पहल

एसपी देव रंजन वर्मा ने जनपद में अपनी अलग कानून व्यवस्था के लिए जाने जाते है। कुछ दिन पहने मुनादी से अपराधियो में खौफ पैदाकर उन्हे आत्मसर्मपण के लिए मजबूर कर दिया। वही एसपी देव रंजन वर्मा ने बताया कि शिकायत रहती थी कि थाने में पीड़ित की शिकायत नहीं सुनी गई। कभी मुंशी तो कभी दारोगा व प्रभारी की मौजूदगी न होना बहाना बनाया जाता था। अब ऐसा नहीं होगा।

मिलेगा गुड़ व पानी

अब थानों में जन शिकायत अधिकारी बनाए गए है। इनमें एक पुरुष व एक महिला होगी। ये पीड़ित को आते ही पानी व गुड़ खिलायेगें उसके बाद एक पीली पर्ची देंगे जिस पर शिकायतकर्ता का नाम, मोबाइल नंबर, जांच करने वाले, थाना प्रभारी का नाम व मोबाइल नंबर के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण तथ्य लिखे होंगे। यदि थाना पुलिस कार्रवाई नहीं करती है । तो शिकायतकर्ता पांच दिन बाद सीओ कार्यालय और वहां से भी कार्रवाई न होने पर उसके पांच दिन बाद एसपी कार्यालय में शिकायत करेगा।

एसपी कार्यालय से सफेद पर्ची

सीओ कार्यालय से हरी व एसपी कार्यालय से सफेद पर्ची मिलेगी। इससे शिकायत का जल्द निबटारा होगा। एसपी शामली शलोक कुमार ने बताया कि इस कार्रवाई के शुरू होने के लिए पीड़ित को सबसे पहले थाने ही आना होगा। इसके बाद ही अन्य अधिकारियों के कार्यालय में सुनवाई होगी। सभी थानों के जन शिकायत अधिकारी सीओ के प्रतिनिधी के रूप में कार्य करेंगे। अब यह नहीं कहा जा सकेगा कि थाने में किसी ने सुनवाई नहीं की। इस कार्रवाई से दारोगाओं की जिम्मेदारी भी तय हो जाएगी। हर पांच दिन बाद पुलिस कार्यालय से पेंडिग शिकायत की समीक्षा की जाएगी।

Manoj Dwivedi

Manoj Dwivedi

MJMC, BJMC, B.A in Journalism. Worked with Dainik Jagran, Hindustan. Money Bhaskar (Newsportal), Shukrawar Magazine, Metro Ujala. More Than 12 Years Experience in Journalism.

Next Story