×

खुशखबरी: यूपी में कोरोना की रिकवरी रेट में सुधार, सरकार की रणनीति आई काम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सलाह पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के खिलाफ अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए माइक्रोमैनेजमेंट को अमल में लाना शुरू कर दिया है।

Newstrack
Published on: 28 Sep 2020 12:51 PM GMT
खुशखबरी: यूपी में कोरोना की रिकवरी रेट में सुधार, सरकार की रणनीति आई काम
X
19 हजार 430 लोग होम आइसोलेशन में, 3112 लोग निजी चिकित्सालयों में तथा शेष एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों में इलाज करा रहे है।

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में अब योगी सरकार को कुछ सफलता मिलती दिख रही है। बीते एक महीने में कोरोना के रिकवरी दर में 12 प्रतिशत से ज्यादा का सुधार हुआ है तो अब कोरोना मरीजों को अस्पतालों में बेड उपलब्ध होना शुरू हो गए है, जिससे होम आइसोलेशन के मरीजों की संख्या में भी कमी आनी शुरू हो गई है।

मुख्यमंत्री योगी के माइक्रोमैनेजमेंट से हुआ कमाल

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सलाह पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के खिलाफ अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए माइक्रोमैनेजमेंट को अमल में लाना शुरू कर दिया है। योगी सरकार ने जिन जिलों में रोजाना ज्यादा संक्रमित मरीज सामने आ रहे है वहां और इन जिलों के भी जिन क्षेत्रों से ज्यादा मरीज आ रहे है, ज्यादा फोकस करना शुरू कर दिया है। इन क्षेत्रों में सर्विलांस और कान्टेक्ट ट्रेसिंग बढ़ा दी गई है।

Corona recovery rate improves in UP

कोरोना टेस्ट की रणनीति में किया गया बदलाव

इसके अलावा यूपी सरकार ने इन ज्यादा संक्रमण वाले 16 जिलों में नोडल अफसरों की टीम भी तैनात कर दी है, जिसमे चिकित्साधिकारियों को भी शामिल किया गया है। इससे कोरोना संक्रमण के खिलाफ रणनीति बनाने में चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह भी ली जा रही है। इसके अलावा यूपी सरकार ने कोरोना टेस्ट की अपनी रणनीति में भी बदलाव किया है। अब एंटीजन टेस्टों की संख्या को बढ़ा दिया गया है जबकि आरटीपीआरसी टेस्ट में कमी लायी गई है। यानी अब 03 एंटीजन टेस्टों के अनुपात में 01 आरटीपीआरसी टेस्ट किया जा रहा है।

ये भी देखें: उत्तराखण्ड में भी खुले फिल्म सिटी, अभिनेत्री भाग्यश्री ने सीएम से की मुलाकात

रिकवरी दर बढ़ कर 84.19 प्रतिशत पर

इस बदली रणनीति का असर है कि मौजूदा समय में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से संक्रमित उत्तर प्रदेश के मरीजों के स्वस्थ होने की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। प्रदेश में एक महीने पहले कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 2.10 लाख थी और इसमें से 1.52 लाख स्वस्थ्य हो चुके थे। उस समय प्रदेश में रिकवरी दर 72 प्रतिशत थी। जबकि मौजूदा समय में अब तक कोरोना से संक्रमित हुए 04 लाख से ज्यादा मरीजों में से 3.25 लाख मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं और अब रिकवरी दर बढ़ कर 84.19 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

प्रदेश भर में अब तक कोरोना के 3.83 लाख संक्रमित

प्रदेश में कोरोना के कुल संक्रमितों में से 61 प्रतिशत मरीज यूपी के 16 जिलों से सामने आ रहे हैं। प्रदेश भर में अब तक कोरोना के 3.83 लाख संक्रमित मिले हैं, जिसमें 3.20 लाख स्वस्थ हो चुके हैं। यूपी में कोरोना के मौजूदा सक्रिय 55 हजार 603 कोरोना मरीजों में से 61 प्रतिशत मरीज इन 16 जिलों से ही है। इसमे भी कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा असर यूपी की राजधानी लखनऊ और इसके पड़ोसी जिले कानपुर नगर में देखने को मिल रहा है। यूपी में कोरोना के कुल सक्रिय मरीजों में से 20 प्रतिशत इन दो जिलों में ही है।

corona recovery rate-5

ये भी देखें: दलित महिला से छेड़छाड़ मारपीट, मुकदमा लिखने के बाद भी दबंगो पर पुलिस मेहरबान

कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 500 से कम

राजधानी लखनऊ में अब तक मिले कुल 51 हजार 198 कोरोना संक्रमितों में से 42 हजार 609 ठीक हो चुके है और मौजूदा समय में यहां कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 7914 है। कानपुर नगर में अब तक मिले कुल 24 हजार 435 कोरोना संक्रमितों में से 19 हजार 965 लोग कोरोना से ठीक हो कर डिस्चार्ज हो चुके है और कानपुर नगर में सक्रिय कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 3832 हो गई हैं। यानी केवल दो जिलों में ही कोरोना के 11 हजार से ज्यादा सक्रिय मरीज है। इसके अलावा यूपी के 75 जिलों में से करीब 50 जिले ऐसे है जहां कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 500 से कम है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story