×

VIDEO: महंगे डीजल की मार झेलने वालों के लिए है अच्छी ख़बर, आ गया 'बायोडीजल'

Manali Rastogi
Published on: 16 Oct 2018 9:32 AM GMT
VIDEO: महंगे डीजल की मार झेलने वालों के लिए है अच्छी ख़बर, आ गया बायोडीजल
X

अमेठी: देश में डीजल के आसमान छूते दामों को लेकर हाहाकार मचा है। पब्लिक से लेकर किसान तक सरकार को कोस रहे। ऐसे में अमेठी के आरआरएसएमटी कालेज के स्टूडेंट्स ने डीजल के आल्टरनेट 'बायोडीजल' की ईजाद कर राहत की ख़बर सुनाई है।

घरों में इस्तेमाल होने वाले बचे तेल से तैयार किया बायोडीजल

जिले के मुंशीगंज में स्थापित आरआरएसएमटी कालेज के इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स ने कमाल कर दिखाया है। इन स्टूडेंट्स ने देश में डीजल की भारी किल्लत को देखते हुए कुछ करने की ठान लिया। आमतौर से घरों, दुकानों और रेस्टोरेंट में बार-बार इस्तेमाल होने वाले तेल को वो लेकर आए और प्रयोग शुरु किया। अंत में इन्हें बड़ी उपलब्द्धि हाथ लगी। इन स्टूडेंट्स ने जानलेवा इस दैनिक उपयोग के तेल से डीजल का आल्टरनेट 'बायोडीजल' तेल तैयार कर डाला।

59 रूपए के आसपास आएगा मार्केट रेट

कालेज के एचओडी प्रवेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 'बायो डीजल' में वेस्ट आयल जो किचन में एक बार यूज हो जाता है उसको यूज किया गया है। इसके अलावा कुछ केमिकल्स यूज कर इससे एक पल्टीकूलर टम्प्रेचर पर रखा गया। करीब 24 घंटे तक रखने के बाद इसे इंडिका विस्टा कार के इंजन में 2300 से लेकर 3600 आरएमपी तक इस्तेमाल किया गया। उन्होंंने बताया कि इसका रा मटेरियल साबुन बनाने के काम में भी आएगा। श्री श्रीवास्तव ने बताया कि 'बायोडीजल' का मार्केट रेट 59 रूपए के आसपास आएगा।

वातावरण होगा क्लीन और ग्रीन

कालेज के डायरेक्टर कर्नल सुरेश कुमार बताते हैं कि काफी कन्ट्रीयों में आज बायो डीजल यूज हो रहा है। हाल ही में इंडिया में स्पाई जेट की फ्लाईट देहरादून से दिल्ली तक बायो डीजल से उड़ाई गई। वर्ड में ये ट्रेंड आ चुका है, ग्रीन फ्यूल की ट्रेड यूज करना बहुत जरूरी है। क्योंकि डीजल खत्म हो रहा और वातावरण प्रदूषित हो रहा।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2018/10/VID-20181016-WA0067.mp4"][/video]

यह भी पढ़ें: अब लोकभवन से चलेगी योगी सरकार, CM आदित्यनाथ पंचम तल पर अपने कक्ष में बैठे

ऐसे में इस तरह के फ्यूल बनना जरूरी है। कर्नल ने बताया कि हमारे बच्चों फ़्यूचर के बारे में आज से सोचा, इससे क्रांति होगी, वातावरण क्लीन और ग्रीन होगा। उन्होंंने बताया कि 15 अक्टूबर को कानपुर यूनिवर्सिटी में हमारे स्टूडेंट्स को इसके लिए सम्मानित किया गया। इसके पूर्व नवंम्बर 2017 में हमारे स्टूडेंट्स ने पब्लिक और किसान के लिए एसी हेल्मेट बनाया था, जो देश का पहला इंवेशन था।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story