×

दिव्यांगजनों को होली पर अच्छी खबर, जानिये कैसे और क्यों

वर्तमान सरकार ने पेशन की दरों में बढ़ोतरी का निर्णय लिया और प्रति व्यक्ति मासिक दिव्यांग पेंशन की धनराशि 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी। माह अप्रैल 2017 से अब तक 1,79,521 नए दिव्यांग जनों को पेंशन स्वीकृत कराई गई है। वर्तमान में 10लाख 55 हजार 513 दिव्यांगजनों को पेंशन दी जा रही है।

राम केवी
Published on: 4 March 2020 10:19 AM GMT
दिव्यांगजनों को होली पर अच्छी खबर, जानिये कैसे और क्यों
X

लखनऊः अपर मुख्य सचिव दिव्यांगजन सशक्तिकरण उत्तर प्रदेश महेश कुमार गुप्ता ने प्रदेश के दिव्यांगजनों को सूचित किया है कि होली त्योहार के दृष्टिगत दिव्यांग पेंशन योजना की चतुर्थ किश्त विभाग द्वारा होली से पहले भेज दी गई है।

उन्होंने बताया की योजना अनुदान धनराशि दिव्यांगजनों को महत्वपूर्ण त्योहारों के पूर्व ही उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया गया है, जिसमें वर्तमान वित्तीय वर्ष 2019 में प्रथम त्रैमासिक किश्त रक्षाबंधन के पूर्व 26 जून 2019 तक, द्वितीय त्रैमासिक किश्त इस दीपावली के पूर्व 25 अक्टूबर 2019 तक तथा तृतीय त्रैमासिक किश्त मकर संक्रांति, लोहड़ी आदि त्योहारों के पूर्व 8 जनवरी 2020 तक दिव्यांग जनों को प्रेषित कर दी गई है।

इसे भी पढ़ें

दिव्यांगजनों को सक्षम बनाकर उनकी प्रतिभा का संपूर्ण लाभ लें : योगी

यूपी सरकार ने बढ़ा दी पेंशन

श्री महेश कुमार गुप्ता ने बताया कि पूर्व में दिव्यांग जनों को 300 रुपये प्रति माह, प्रति व्यक्ति की दर से पेंशन दी जा रही थी। वर्तमान सरकार ने पेशन की दरों में बढ़ोतरी का निर्णय लिया और प्रति व्यक्ति मासिक दिव्यांग पेंशन की धनराशि 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी। माह अप्रैल 2017 से अब तक 1,79,521 नए दिव्यांग जनों को पेंशन स्वीकृत कराई गई है। वर्तमान में 10लाख 55 हजार 513 दिव्यांगजनों को पेंशन दी जा रही है। इस योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2017 की तुलना में बजट प्रावधान भी लगभग दोगुना कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें

Live: प्रयागराज में पीएम मोदी, बुजुर्गों-दिव्यांगजनों के कार्यक्रम में हुए शामिल

अपर मुख्य सचिव दिव्यांगजन सशक्तिकरण ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में दिव्यांग जन पेंशन तथा कुष्ठ अवस्था पेंशन योजना के अंतर्गत नए आवेदकों को कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़ें, इसके लिए आवेदन पत्र स्वीकृति की व्यवस्था का सरलीकरण भी किया गया है।

आवेदक को अब आवेदन की हार्ड कॉपी कार्यालय में जमा करने की बाध्यता समाप्त कर दी गई है, व्यवस्था में परिवर्तन से नई पेंशन स्वीकृत करने में पहले जहां 6 माह से अधिक समय लग जाता था, अब नई स्वीकृतियां मात्र एक माह से कम समय में निर्गत की जा रही हैं।

राम केवी

राम केवी

Next Story