×

खुशखबरी: इसी साल लखनऊ में शुरू होगा संस्‍कृति स्‍कूल, जानिए क्यों है खास

Rishi
Published on: 5 Aug 2017 12:22 PM GMT
खुशखबरी: इसी साल लखनऊ में शुरू होगा संस्‍कृति स्‍कूल, जानिए क्यों है खास
X

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में दिल्‍ली की तर्ज पर इसी शैक्षिक सत्र से संस्‍कृति स्‍कूल संचालित होने जा रहा है। इसे अगस्‍त माह में ही शुरू कर दिया जाएगा। इस स्‍कूल की समिति के चेयरमैन आशीष गोयल ने बताया कि इस साल इस स्‍कूल में कक्षा 6, 7 और 8 की कक्षाएं संचालित की जाएंगी और बाद में इसका विस्‍तार किया जाएगा।

इस स्‍कूल में बच्‍चों को एकेडमिक नॉलेज के साथ साथ को- करिकुलर एक्टिवटीज की जानकारी दी जाएगी और बच्‍चे को ऑल राउंडर बनाने पर फोकस किया जाएगा।

एक क्‍लास के होंगे 6 सेक्‍शन, हर सेक्‍शन में 30 स्‍टूडेंट

चेयरमैन आशीष गोयल के मुताबिक इस साल स्‍कूल में कक्षा 6, 7 और 8 की पढाई शुरू हो जाएगी। हर क्‍लास के 6 सेक्‍शन होंगे। मुख्‍य बात यह है, कि हर सेक्‍शन में मात्र 30 बच्‍चों को ही रखा जाएगा। जिसके चलते बच्‍चों पर टीचर सही ढंग से ध्‍यान दे सकेंगे।

इस स्‍कूल में केंद्र और राज्‍य सरकार के कर्मचारियों और अधिकारियों के बच्‍चों को फीस में विशेष छूट प्रदान की जाएगी। इस स्‍कूल को मुख्‍तय: अधिकारियों के स्‍थानांतरण के चलते शैक्षिक सत्र के बीच में स्‍कूल बदले जाने पर उनके बच्‍चों की पढाई पर पडने वाले बुरे असर को रोकने के लिए अस्तित्व में लाया गया है। हालांकि इसमें साधारण वर्ग के लोगों के बच्‍चों को भी एडमिशन दिया जाएगा।

10 एकड़ में बना है स्‍कूल, अखिलेश यादव ने रखी थी नींव

लखनऊ के संस्‍कृति स्‍कूल को दिल्‍ली के संस्‍कृति स्‍कूल की तर्ज पर बनाया गया है। इसकी नींव पूर्ववर्ती समाजवादी सरकार में सीएम अखिलेश यादव ने लखनऊ के चकगंजरिया इलाके में रखी थी। इसके लिए तत्‍कालीन सरकार ने मुफत में 10 एकड़ जमीन इस स्‍कूल के लिए संरक्षित कर दी थी। इसके साथ ही इसे बनाने का खर्च भी राज्‍य सरकार ने वहन किया है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story