×

मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, कानपुर-उन्नाव रेलमार्ग पर आवागमन ठप्प

aman
By aman
Published on: 12 Jan 2017 1:20 PM GMT
मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, कानपुर-उन्नाव रेलमार्ग पर आवागमन ठप्प
X

कानपुर: कानपुर-लखनऊ रूट पर कानपुर से 9 किलोमीटर दूर मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए। यह दुर्घटना गुरुवार शाम 5 बजकर 40 मिनट पर मगरवारा के पास हुआ। सूचना मिलते ही रेलवे के आला अधिकारी मौके के लिए रवाना हो गए हैं। इस दुर्घटना से कानपुर-उन्नाव रेल मार्ग ठप्प हो गया है।

बताया जाता है पटरी से उतरने के कारण रेल से दो डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। यह दुर्घटना कानपुर ब्रिज और मगरवारा के बीच गेट नंबर 39-40 के बीच हुआ। मालगाड़ी की बोगी बजरी से भरी थी। यह ट्रेन कानपुर से लखनऊ आ रही थी।

कई ट्रेनें होगी प्रभावित

इस वजह से आम्रपाली एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस, बिहार सम्पर्क क्रांति और साबरमती एक्सप्रेस निरस्त हो सकती है। डीआरएम मौक़े के लिए रवाना हो गए हैं। इस घटना से इस रूट पर चलने वाली दर्जन भर ट्रेनें प्रभावित रहेंगी। लखनऊ-कानपुर मार्ग पर डाउन लाइन पर यात्रा फ़िलहाल ठप्प है।

क्या कहना है रेलवे अधिकारी का?

रेलवे से रिटायर सीनियर अधिकारी प्रफुल्‍ल चंद्रा ने बताया कि ट्रैक पर पटरियां एक-दूसरे से ‘की’ यानि चाभियों से रुकी रहती हैं। ऐसे में ट्रेनों के लगातार गुजरने से अक्‍सर की ढीली हो जाती हैं। इसके चलते पटरियां हमेशा ट्रैकमैन या लाइनमैन के दवारा जांची जाती रहनी चाहिए। इस काम में चूक होने पर हादसे होने की संभावना बन जाती है।यही नहीं रेलवे में 60-70 प्रतिशत ट्रैक बहुत पुराने हैं।इन्‍हें बदलने की जरूरत है।पर कोई ध्‍यान नहीं देता।सिर्फ मरम्‍मत करके बस काम चलाया जा रहा है

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story