×

इस Google App से बिना भटके घूमें लखनऊ, देखें रूट का ट्रैफिक स्टेटस

Admin
Published on: 13 April 2016 4:54 AM GMT
इस Google App से बिना भटके घूमें लखनऊ, देखें रूट का ट्रैफिक स्टेटस
X

लखनऊ: अगर आपको लखनऊ घूमना है और आपके पास गाइड नहीं है तो परेशान होने की जरुरत बिल्कुल भी नही है। अब गूगल लाया है एक ऐसा एडवांस ऐप जो आपको लखनऊ या किसी शहर की हर एक गली बताएगा। आप उसकी मदद से यह भी जान पाएंगे कि जिस रास्ते से आपको गुजरना है और उसका ट्रैफिक स्टेटस कैसा है। सबसे बड़ी बात यह है कि मैप्स की जानकारी के लिए आपको बार-बार डाटा भी खर्च करने की जरुरत नहीं है। यह ऐप एक बार एक्स्सेस करने के बाद ऑफ लाइन भी देखा जा सकता है।

गूगल मैप्स के प्रोडक्ट मैनेजर संकेत गुप्ता ने लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में गूगल मैप्स के बारे में कई टिप्स और ट्रिक्स बताईं। उन्होंने कहा कि इनका इस्तेमाल कर के लोग ज्यादा आसानी से घूम-फिर सकते हैं। जैसे ऑफलाइन मैप्स, सर्च अलॉन्ग रूट, रियल टाइम ट्रैफिक, हिंदी मैप्स और लोकल गाइड्स। उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है और महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल भी। चाहे आप सुबह काम पर जाने के लिए जल्दी पहुंचाने वाला रास्ता खोज रहे हों या लखनऊ के किसी प्रसिद्ध पर्यटन स्थल को तलाश रहे हों गूगल मैप आपका मददगार साबित होगा।

ये भी पढ़ें...UP में लागू हुई क्राइम मैपिंग, गूगल पर होगी हर क्रिमिनल एक्टिविटी

ऑफलाइन मैप्स से बिना डेटा के मिलेगी सारी जानकारी

जब आप कहीं बिना इंटरनेट के घूम रहे हों या कहीं कनेक्शन न मिल रहा हो तो पहले ही मैप डाउनलोड कर लें। ऑफलाइन मैप्स गूगल का नया फीचर है, जो आपको मोड़-दर-मोड़ ड्राइविंग निर्देश देता है। ये बिना इंटरनेट कनेक्शन के काम करता है। एक बार आपने अगर अपना मैप डाउनलोड कर लिया तो बिना कनेक्टिविटी के भी गूगल मैप्स काम करता रहेगा। जब भी कनेक्शन मिलेगा वह फिर से आॅनलाइन आ जाएगा। तब आप मैप्स को पूरी तरह ऐक्सैस कर सकेंगे जिसमें आपके रूट की लाइव ट्रैफिक कंडीशन भी होगी। बाय डिफाॅल्ट गूगल मैप्स आपके डिवाइस में क्षेत्रों को तभी डाउनलोड करेगा, जब आप वाई-फाई कनेक्शन पर होंगे।

कैसे हासिल करें

सफर पर निकलने से पहले उस एरिया को डाउनलोड कर लें जहां आप जा रहे हैं और फिर ’डाउनलोड’ पर टैप करें। इसके अलावा आप चाहें तो गूगल मैप्स मेन्यू में ’ऑफलाइन एरियाज़’ में जा सकते हैं और प्लस के बटन को टैप कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें...WHATSAPP अब है पूरी तरह सिक्योर, जानिए इंडिया में क्यों हो सकता है बैन

रियल टाइम ट्रैफिक से जानें कि कैसा है ट्रैफिक

अगर आपका ट्रैफिक में फंस जाना परेशानी का सबब बन जाता है। आपको नहीं पता कि आप कब तक फंसे रहेंगे या फिर इससे भी बुरा यह है कि आप ऐसा रास्ता पकड़ लें जहां इससे भी अधिक परेशानी हो। रियल टाईम ट्रैफिक फीचर से आप गूगल मैप्स से मौजूदा ट्रैफिक हालात देख सकते हैं और बाकी रास्तों से तुलना कर सकते हैं। यह फीचर भारत के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों और ऐक्सप्रेस-वे के लिए उपलब्ध है। लखनऊ समेत 34 शहरों में अपने फोन या डेस्कटाॅप पर आप गूगल ऐप से इसे हासिल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

सेटिंग्स मेन्यू पर जाएं और ट्रैफिक लेयर को ऑन करें। इसके बाद आप विभिन्न रंगों में रूट देखेंगे, जो सड़कों पर ट्रैफिक की अलग-अलग स्पीड बताएंगे। हरे का मतलब है कि सड़क पर ट्रैफिक में कोई देरी नहीं हो रही, नारंगी रंग का मतलब है ट्रैफिक न कम है और न ज्यादा। वहीं, लाल का मतबल है कि उस रूट पर बहुत भारी ट्रैफिक है।

ये भी पढ़ें...अब हर क्राइम का लोकेशन होगा ऑनलाइन, GOOGLE MAP के जरिए पहुंचेगी पुलिस

हिंदी में बात करेगा गूगल मैप्स

अब गूगल मैप्स (मोबाइल) पर चालकों को मोड़-दर-मोड़, वाॅइस गाइडेड नैविगेशन निर्देश मिलेंगे, हिंदी में और इंडियन इंग्लिश में। हिंदी में निर्देश सुनने के लिए अपने उपकरण में हिंदी को अपनी पसंदीदा भाषा के तौर पर चुनें जो कि फोन के सैटिंग्स मेन्यू में ’लैंग्वेज एंड इनपुट’ मेन्यू में मिलेगा।

Admin

Admin

Next Story