×

Gorakhnath Mandir Attack: मो. मुर्तजा के आतंकी कनेक्शन का खुलासा, जांच के लिए यूपी एटीएस की टीम मुंबई पहुंची

Gorakhnath Mandir Attack: गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर हमला करने वाला मोहम्मद मुर्तजा अहमद के बारे में नए-नए खुलासे हो रहे हैं.

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 5 April 2022 5:38 AM GMT
Murtaza terrorist connections
X

मो. मुर्तजा का आतंकी कनेक्शन (फोटो-सोशल मीडिया)

Gorakhnath Mandir Attack: गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर हमला करने वाला मोहम्मद मुर्तजा अहमद के बारे में नए-नए खुलासे हो रहे हैं. पता चला है की वह जांच एजेंसियों की रडार पर पहले से ही था. अब उसके आतंकी संगठन आईएसआईएस और जाकिर नायक के वीडियो देखने का भी खुलासा हुआ है. उसके लैपटॉप, मोबाइल और पेन ड्राइव की पड़ताल के बाद यह पुख्ता हुआ है कि वह आतंकी संगठन आईएसआईएस और जाकिर नायक से काफी प्रभावित था.

इसीलिए वह इनके वीडियो देखता था. हमले से पहले मूर्तजा नेपाल भी गया था वहां से वापस आने के बाद वह महाराजगंज बॉर्डर पर स्थित मादरसों में भी गया था. जिस धारदार हथियार से हमला किया था वह महाराजगंज से ही खरीदा था.

आरोपी मूर्तजा नवी मुंबई रहता

एटीएस उसके बैंक खातों की भी जांच में लगी है कि उसके खाते में कहां-कहां से पैसे आए और उसका खर्च कहां से चलता था. क्योंकि वह कई साल पहले ही नौकरी छोड़ चुका था और उसकी पत्नी भी उसकी बीमारी के बाद उसे छोड़कर चली गई थी. अब इन सब पहलुओं पर भी जांच एजेंसी जुटी हुई हैं.

मूर्तजा के बारे में यूपी एटीएस और एसटीएफ पड़ताल कर रही है. यूपी एसटीएफ की एक टीम मुंबई पहुंची है. क्योकि आरोपी मूर्तजा नवी मुंबई रहता है और यहीं से आईआईटी किया है, एटीएस की टीम तफ्तीश कर रही है की उसके किससे संबंध थे और यहां रहकर वह क्या करता था.

यूपी एटीएस की टीम उसके घर और आईआईटी मुंबई में भी जाकर पूछताछ करेगी. उसके बारे में तथ्य जुटाएगी की उसके कैसे बर्ताव थे. जांच एजेंसी उसके मोबाइल में सेव नंबर की भी पड़ताल कर रही है कि उसकी बात किससे ज्यादा होती थी और किन के संपर्क में हुआ था। नंबर के हिसाब से उन लोगों से भी जांच एजेंसियां पूछताछ करेंगी जिनके नजदीक हुआ था. मुर्तजा के पिता मुंबई की एक बड़ी कंपनी में लीगल एडवाइजर रह चुके हैं. लिहाजा उनका परिवार पूरी तरह से संपन्न है. उनके परिवार के भी बारे में सारी जानकारी जुटाई जा रही है.

फिलहाल मो. मुर्तजा 7 दिन की पुलिस रिमांड पर है और उसे पूछताछ करने में जांच एजेंसियां जुटी हुई है. वहीं गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. कल शाम सीएम योगी ने घटना वाली जगह का दौरा कर पूरी जानकारी ली थी.

इसके पहले वह बीआरडी मेडिकल कॉलेज जाकर दोनों घायल पीएसी कर्मियों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया था. सीएम योगी ने पूरे मामले की सही तरीके से जांच कर कार्रवाई की बात कही है. अब एजेंसियां इस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई हैं कि मुर्तजा का क्या कनेक्शन है वह किन लोगों से जुड़ा हुआ है और क्यों यह हमला किया.

गोरखपुर में यह भी खुलासा हुआ है कि प्ले से पहले दो शख्स मुर्तजा से मिलने उसके घर पहुंचे थे लखनऊ नंबर प्लेट की बाइक से यह दोनों युवक पहुंचे थे करीब एक घंटा उनके घर पर रहे थे उसके बाद वह निकल गए थे वही मुर्तजा के पिता का कहना है उनके बेटे की मानसिक हालत ठीक नहीं है।

लेकिन उन्होंने जो प्रचार मीडिया को दिखाया है वह साल 2018 का है या नहीं 4 साल पहले का उसके बाद उसका इलाज कहां हुआ कैसे उसकी तबीयत थी या इसकी कोई डिटेल उनके पास नहीं है. पहले जब वह गिरफ्तार हुआ था तो भी डॉक्टरों ने उसकी मानसिक हालत के की थी उसमें वह ठीक पाया गया था इस तरह से कहा जा सकता है मुर्तजा पूरी तरह से फिट है और यह एक सोची समझी साजिश हो सकती है फिलहाल इस के आतंकी कनेक्शन को अब खंगाला जा रहा है.

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story