संक्रांति : CM योगी ने बाबा गोरखनाथ को चढ़ाई खिचड़ी, गठबंधन पर की निशानेबाजी

मकर संक्रांति के अवसर पर सीएम और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाई। आपको बता दें, मठ में खिचड़ी चढ़ाने की मान्यता सदियों से चली आ रही है। मठ की खिचड़ी चढ़ने के बाद नेपाल नरेश की भेजी खिचड़ी चढ़ती है। इसके बाद श्रद्धालुओं के लिए बाबा का दरबार खोला जाता है। 

Published by Rishi Published: January 15, 2019 | 10:30 am

गोरखपुर : मकर संक्रांति के अवसर पर सीएम और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाई। आपको बता दें, मठ में खिचड़ी चढ़ाने की मान्यता सदियों से चली आ रही है। मठ की खिचड़ी चढ़ने के बाद नेपाल नरेश की भेजी खिचड़ी चढ़ती है। इसके बाद श्रद्धालुओं के लिए बाबा का दरबार खोला जाता है।

ये भी देखें :#KUMBH2019: औपचारिक शुभारंभ, जानिए सुनी-अनसुनी कथाएं

क्या बोले सीएम

सीएम योगी ने सभी को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा, खिचड़ी का महापर्व भारत की पर्व एवं त्योहारों की परम्परा में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इस दिन से सूर्य नारायण उत्तरायण में प्रवेश करते है। जो सनातन हिन्दू धर्म-संस्कृति में हर प्रकार के शुभ एव मांगलिक कार्यो को प्रारम्भ करने के लिये पुण्य माना जाता है।

उन्होंने कहा, उत्तरी भारत में जहां इसे ‘खिचड़ी महापर्व’ के रूप में मनाया जाता है। वहीं दक्षिण भारत में ‘पोंगल’, पंजाब में ‘लोहड़ी’, बंगाल में ‘तिलवा संक्रान्ति’, असम में ‘बिहु’ आदि नामों से इस पर्व एवं त्योहार को मनाया जाता है।

ये भी देखें :#KUMBH2019: मकर संक्रांति पर पहला शाही स्नान, शाम 4 बजे तक चलेगा अखाड़ों का स्नान

वहीं आज भी सीएम राजनीति करने से नहीं चुके, उन्होंने सपा-बसपा गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि मान-सम्मान बेचकर गठबंधन करना उनकी आदत है। प्रदेश में इस बार भी भारी बहुमत के साथ बीजेपी सरकार बनाएगी और इस गठबंधन का मुंहतोड़ जवाब देगी। यह गठबंधन सिर्फ स्वार्थ के लिए किया गया है।