×

Gorakhnath Temple Attack: पूछताछ के दौरान हिंसक हुआ मुर्तजा, पुलिसकर्मियों पर किया हमला, डॉक्टरों के साथ भी की अभद्रता

Gorakhnath Temple Attack: गोरखनाथ मंदिर हमले का आरोपी अहमद मूर्तजा अब्बासी फिलहाल यूपी एटीएस के कस्टडी में है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Monika
Published on: 15 April 2022 10:33 AM GMT
Gorakhnath Temple Attack
X

आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी (फोटो: सोशल मीडिया )

Gorakhnath Temple Attack: प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) पर हमला करने वाला आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी (Ahmed Murtaza Abbasi) का हिंसक व्यवहार कायम है। पुलिस से पूछताछ के दौरान उसने पुलिसकर्मियों पर हमला बोला था। जानकारी के मुताबिक, आरोपी मूर्तजा ने एक दीवान को अपने प्लास्टर वाले हाथों से कोहनी मारी। उसने इंस्पेक्टर रैंक के एक पुलिसकर्मी के चेहरे पर नाखुन से भी मारे। इतना ही नहीं मेडिकल चेकअप के लिए डॉक्टरों के साथ भी उसने अभद्रता की। यहीं आपको बता दें कि गोरखपुर शहर में उसके चाचा एक जाने माने चिकित्सक हैं और उनका यहां अब्बासी अस्पताल भी है।

गोरखनाथ मंदिर हमले का आरोपी अहमद मूर्तजा अब्बासी फिलहाल यूपी एटीएस (UP ATS) के कस्टडी में है। पूछताछ में वो अबतक कई सनसनीखेज खुलासे कर चुका है। उससे और जानकारियों बाहर निकालने की कोशिश जारी है। यूपी एटीएस ने पूछताछ के आधार पर गोरखपुर से पांच संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि ये सभी कट्टरपंथी हैं और इन्हें मुर्तजा की सभी गतिविधियों के बारे में जानकारी थी।

मुर्तजा ने उगले कई राज

आरोपी अहमद मुर्तजा को लेकर शुरू में उसके परिवारवालों ने बताया कि वो मानसिक रूप से अस्थिर है। लेकिन जैसे- जैसे उससे पूछताछ होती गई, उसने अपने अंदर दफन राजों को उगलना शुरू कर दिया। जिसे जानकार सब हैरान रह गए। यूपी एटीएस से पूछताछ में मुर्तजा ने बताया कि केमिकल इंजीनियर होने के नाते उसे बम बनाने की विधि के बारे में अच्छी जानकारी थी मगर हमले के दौरान उसने जानबूझकर बम की जगह धारदार हथियार का इस्तेमाल किया। ऐसा उसने विदेश में बैठे उसके आकाओं के निर्देश पर किया था। मानसिक रूप से अस्थिर होने का ढोंग रचने वाला मुर्तजा इतना शातिर था कि उसे अपने पकड़े जाने का एहसास पहले ही हो चुका था, लिहाजा उसने अपने मोबाइल और लैपटॉप से सभी संवेदनशील जानकारियों को डिलीट कर दिया था।

हमले के कारण के बारे में यूपी एटीएस को बताते हुए मुर्तजा ने कहा कि वह चाहता था कि देश में शरिया कानून लागू हो। वो गोरखनाथ मंदिर पर धारदार हथियार से हमलाकर अपनी क्रूरता को प्रदर्शित करना चाहता था। उसने ये भी कहा कि इस हमले के जरिए वो लोगों के अंदर भय और आतंक का माहौल पैदा करना चाहता था। आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी पर एटीएस UAPA लगाने की तैयारी कर रही है। UAPA लगने के बाद यह मामला राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के पास चली जाएगी।

हथियार से लैस गोरखनाथ मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की थी

बता दें कि तीन अप्रैल की रात आईआईटी से ग्रैजुएट अहमद मुर्तजा अब्बासी ने धारदार हथियार से लैस होकर गोरखनाथ मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की। उसके संदिग्ध हालत को देखते हुए पुलिस ने डांच के लिए उसे गेट पर ही रोक दिया, जिससे नाराज मुर्तजा ने धारदार हथियार से पुलिस के जवानों पर हमला बोल दिया। इस घटना में पीएसी के दो जवान घायल हो गए। हालांकि जल्द ही सुरक्षाबलों ने उसपर काबू पा लिया और उसके पास से धारदार हथियार को जब्त कर लिया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story