×

Gorakhnath Temple Attack: आरोपी मुर्तज़ा 'ऑपरेशन मंसूबा' की कर रहा था तैयारी, आकाओं ने दिए थे निर्देश

आरोपी मुर्तज़ा को यूपी एटीएस (UP ATS) ने जांच के बाद आतंकी संगठन का सदस्य बताया है। यूपी एटीएस ने कहा है कि वो आतंकी गतिविधियों में सीधे तौर पर शामिल रहा है।

aman
Written By aman
Published on: 16 April 2022 8:30 AM GMT
gorakhnath-temple-attack-terrorist-instruction-accused-murtaza-abbasi-activate-jihadi-cell-up-ats-isis
X

अहमद मुर्तजा अब्बासी (फाइल फोटो) 

Gorakhnath Temple Attack : गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) पर हमले के आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी (Ahmed Murtaza Abbasi) पूछताछ के दौरान रोजाना नए खुलासे कर रहा है। जांच एजेंसियों को मुर्तजा अब्बासी ने बताया कि जिहादी सेल (Jihadi Cell) फिर से एक्टिव करने के लिए उसे आतंकी आकाओं से निर्देश मिले थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अपने आकाओं से मिले निर्देश के बाद मुर्तजा ने 'ऑपरेशन मंसूबा' (Operation Mansooba) की तैयारी कर रहा था।

बता दें कि, आरोपी मुर्तज़ा को यूपी एटीएस (UP ATS) ने जांच के बाद आतंकी संगठन का सदस्य बताया है। यूपी एटीएस ने कहा है कि वो आतंकी गतिविधियों में सीधे तौर पर शामिल रहा है। मुर्तजा आतंकी संगठनों के लिए फंड इकट्ठा करता रहा है। हालांकि, गिरफ्तारी के बाद उसके पिता ने उसे मानसिक तौर पर बीमार बताया था।

मुर्तजा पर लगी UAPA की ये धाराएं

ताजा जानकारी के अनुसार, अहमद मुर्तजा पर UAPA लगाया गया है। मुर्तजा पर UAPA की धारा- 16, 18, 20 और 40 लगाई गईं हैं। जिसमें धारा- 16 आतंकवादी कार्य के लिए सजा के तहत लगाई गई हैं जबकि साजिश रचने के लिए धारा- 18 लगी है। इसी तरह, आतंकवादी संगठन का सदस्य बनने के लिए धारा- 20 और आतंकी संगठन के लिए फंड जुटाने के अपराध में उस पर धारा- 40 लगाई गई है।

UP ATS ने 5 अन्य को भी दबोचा

यहां आपको बता दें, कि गोरखनाथ मंदिर हमले का आरोपी मुर्तजा से यूपी एटीएस लगातार पूछताछ कर रही है। पूछताछ के आधार पर UP ATS ने गोरखपुर से 5 संदिग्धों को भी हिरासत में लिया है। बताया जाता है कि इन सभी को मुर्तजा अब्बासी की हर गतिविधि की जानकारी थी।

NIA ने ख़त्म किए 91 जिहादी सेल

दूसरी तरफ, एनआईए (NIA) ने वर्ष 2009 से अब तक करीब 91 जिहादी सेल को समाप्त किया है। इनमें से 63 मामले साल 2015 में सामने आए थे। वहीं, 24 मामले अकेले आईएसआईएस (ISIS) से जुड़े थे। जिनमें 23 जिहादी सेल कश्मीर से तथा 43 अन्य जगहों से जुड़े थे। NIA की जेहादी सेल पर कार्रवाई के बाद मुर्तज़ा को फिर से उसे एक्टिव करने के लिए कोड दिए गए थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story