×

Gorakhnath Mandir Attack: मुर्तजा था कनाडा भागने की फिराक में, पुलिस को अब इनकी तलाश

मुर्तजा अब्बासी की पुलिस कस्टडी 16 अप्रैल तक बढ़ गई है। मामले की जांच कर रही UP ATS लगातार मुर्तजा से पूछताछ कर रही है। आरोपी से मिलने वाली जानकारियों पर ATS काम कर रही है।

aman
Written By aman
Published on: 13 April 2022 12:50 PM GMT
gorakhnath-temple-attack-terrorist-instruction-accused-murtaza-abbasi-activate-jihadi-cell-up-ats-isis
X

अहमद मुर्तजा अब्बासी (फाइल फोटो) 

Gorakhnath Temple Attack : गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) पर हमले के आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी (Ahmed Murtaza Abbasi) से जांच एजेंसियों की जैसे-जैसे पूछताछ आगे बढ़ रही है, वैसे नए खुलासे होते जा रहे हैं। जांच एजेंसियों की पूछताछ में मुर्तजा ने कबूल किया कि वो एक नहीं बल्कि दो बार दुबई (Dubai) गया था। एक नया खुलासा ये भी हुआ कि वह कनाडा जाने की फ़िराक में में था।

गोरखनाथ मंदिर हमले के आरोपी मुर्तजा अब्बासी जांच एजेंसियों के सामने नए-नए खुलासे कर रहा है। अब उसने दुबई दो बार जाने और आने वाले समय में कनाडा जाने की योजना के बारे में भी बताया। जिसके बाद यूपी एटीएस (UP ATS) अब उन ट्रैवल एजेंट (Travel Agent) की तलाश में जुटी है, जिसके जरिये मुर्तजा अब्बासी विदेश गया था।

16 अप्रैल तक बढ़ी पुलिस कस्टडी

मुर्तजा अब्बासी की पुलिस कस्टडी (Police Custody) 16 अप्रैल तक बढ़ गई है। मामले की जांच कर रही UP ATS लगातार मुर्तजा से पूछताछ कर रही है। साथ ही, गोरखनाथ मंदिर हमले के आरोपी से मिलने वाली जानकारियों पर ATS काम कर रही है और सबूत भी जुटा रही है। एटीएस सूत्रों के हवाले जो जानकारी सामने आई है उसमें मुर्तजा के कमरे से एक डोंगल भी बरामद हुआ है। जिसे जांच एजेंसी खंगाल रही है।

अलमारी से मिला डोंगल

बताया जाता है, कि मुर्तजा ने डोंगल को आलमारी में छुपा रखा था। इसी डोंगल के जरिये मुर्तजा अब्बासी नेट सर्फिंग (Net Surfing) करता था। याद करें गोरखनाथ मंदिर हमले के समय मुर्तजा अब्बासी के पास से एक लैपटॉप और मोबाइल सहित अन्य सामान बरामद हुए थे। जिसे देखने के बाद जानकारी सामने आई थी कि मुर्तजा अब्बासी आतंकी संगठन आईएसआईएस (ISIS) का समर्थक था। उससे बरामद लैपटॉप के कई फाइलों में कट्टरपंथी भाषण के वीडियो भी मिले थे।

ट्रैवेल एजेंट की तलाश जिसने की थी मुर्तजा की मदद

UP ATS ने वर्ष 2012 से 2022 तक यानी 10 सालों के मुर्तजा के खातों के ट्रांजेक्शन डिटेल (transaction details) के आधार पर दो ट्रैवल एजेंट्स (travel agents) को अपने रडार पर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साल 2016 और 2018 में मुर्तजा सऊदी अरब गया था। इन्हीं दो ट्रैवल एजेंट ने मुर्तजा की मदद की थी। जल्द ही जब मुर्तजा कनाडा जाने की तैयारी में था तब भी ये एजेंट ही उसकी मदद कर थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story