Gorakhpur News: डीडीयू का पूर्वांचल इनक्यूबेशन सेन्टर देगा नवाचार को बढ़ावा: कुलपति

Gorakhpur News: कुलपति ने कहा कि भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत मिशन के साथ जुड़कर गोरखपुर विश्वविद्यालय पीआईसी के जरिए उन नवीन विचारों और व्यवसायों को समर्थन करेगा जो पूरे देश या विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र को विकास के नए आयाम हासिल करने में मदद करेगा।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 7 Sep 2023 2:17 PM GMT
DDU VC Prof. Poonam Tandon
X

DDU VC Prof. Poonam Tandon

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो पूनम टंडन ने आज विश्वविद्यालय के पूर्वांचल इन्क्यूबेशन सेन्टर (पीआईसी) के अंतर्गत संचालित स्टार्टअप्प्स के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। कुलपति ने इन्क्यूबेशन सेंटर के तहत स्थापित स्टार्टअप स्टूडेंट लस्सी को संचालित कर रहे विश्वविद्यालय के छात्रों से इस नवाचार के बारे में जाना एवं उनकी सराहना भी की। कुलपति ने कहा कि भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत मिशन के साथ जुड़कर गोरखपुर विश्वविद्यालय पीआईसी के जरिए उन नवीन विचारों और व्यवसायों को समर्थन करेगा जो पूरे देश या विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र को विकास के नए आयाम हासिल करने में मदद करेगा।

नवीन विचारों के सहयोग से पूर्वांचल छुएगा विकास के नए आयाम

कुलपति ने नई शिक्षा नीति के तहत स्वरोजगार तथा नवाचार को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय के सभी विभागों तथा संबद्ध महाविद्यालयो में इनक्यूबेशन सेल के द्वारा स्टार्टअप को प्रेरित करने तथा नवाचार को बढ़ाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। कुलपति ने कहा कि पूर्वांचल इनक्यूबेशन सेन्टर द्वारा देश व प्रदेश के उन नए विचारों और नवीनतम तकनीकों को उद्यमिता की ओर बढ़ावा दिया जाएगा जिससे देश और प्रदेश को नई ऊंचाइयों पर ले जाया जा सकता है। स्टूडेंट लस्सी ने अपने आने वाले प्रोजेक्ट को कुलपति के समक्ष प्रस्तुत किया। इस अवसर पर पीआईसी के अजय प्रताप सिंह तथा स्टूडेंट लस्सी के दीपक यादव, नितेश सिंह, अंबिका, विनीत यादव तथा अनमोल द्विवेदी उपस्थित रहे।

डीडीयू में धूमधाम से मनाई गई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पवन पर्व धूमधाम एवं हर्षोल्लास से विश्वविद्यालय में मनाया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने पूरे विश्वविद्यालय परिवार को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। विश्वविद्यालय के अलकनंदा तथा रानी लक्ष्मीबाई छात्रावास में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन धूमधाम से किया गया। राधा-कृष्ण के रूप में सजे विद्यार्थियों ने प्रस्तुतियां भी दी। अलकनंदा महिला छात्रावास में छात्राओं ने भगवान श्री कृष्ण की मनोरम झांकी तैयार की और देर रात तक भगवान श्रीकृष्ण के भजन गाए। मध्यरात्रि को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के साथ सभी ने प्रसाद वितरण किया। इस मौके पर छात्रावास की अभिरक्षिका प्रो शोभा गौड़ सहित अन्य लोग मौजूद रहें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story