×

Kawad Yatra Route: कावड़ यात्रा से गोरखपुर-लखनऊ रूट पर गाड़ियों का डायवर्जन लागू, बसों का किराया 27 रुपये बढ़ा

Kawad Yatra Rout Diversion: रूट डायवर्जन के चलते रोडवेज बसों को अधिक दूरी तय करनी पड़ रही है। जिससे गोरखपुर से लखनऊ के बीच साधारण बस का किराया 27 रुपये बढ़ा दिया गया है।

Purnima Srivastava
Published on: 24 July 2022 4:10 AM GMT (Updated on: 24 July 2022 8:12 AM GMT)
kawad yatra 2022
X

kawad yatra 2022 (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Kawad Yatra 2022: कावड़ यात्रा को लेकर गोरखपुर-लखनऊ रूट पर ट्रैफिक विभाग द्वारा रूट डायवर्जन किया गया है। यह डायवर्जन शनिवार की रात आठ बजे से लागू हो गया। ट्रैफिक मैनेजमेंट नहीं होने से राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उधर, रूट डायवर्जन के चलते रोडवेज बसों को अधिक दूरी तय करनी पड़ रही है। जिससे गोरखपुर से लखनऊ के बीच साधारण बस का किराया 27 रुपये बढ़ा दिया गया है।

गोरखपुर से लखनऊ के बीच बस्ती जिला होते हुए एनएच 28 हाइवे से गुजरने वाले वाहन शनिवार की रात 8 बजे से 26 जुलाई तक डायवर्ट कर दिये गए हैं। लखनऊ से बस्ती-गोरखपुर और गोरखपुर से बस्ती वाया लखनऊ की तरफ आने-जाने वाले वाहनों को अलग-अलग रूट से गुजारा जाएगा। बस्ती से अयोध्या तक सभी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। कांवड़िए बाएं लेन का उपयोग करेंगे। दूसरी लेन में आवश्कतानुसार छोटे वाहन एंबुलेंस आदि जा सकेंगी।

रोडवेज बसों का किराया बढ़ा

गोरखपुर। कांवड़ यात्रा के चलते परिवहन निगम ने गोरखपुर से लखनऊ के बीच चलने वाली बसों का मार्ग बदल दिया है। रोडवेज की बसें 23 से 26 जुलाई तक गोरखपुर- खलीलाबाद- बस्ती- फैजाबाद- बाराबंकी की जगह गोरखपुर- खलीलाबाद- डुमरियागंज- उतरौला- गोंडा- करनैलगंज- जरवलरोड- बाराबंकी के रास्ते चलेंगी। अब गोरखपुर से लखनऊ पहुंचने में 52 किमी अधिक चलना होगा। ऐसे में परिवहन निगम ने बसों का किराया भी बढ़ा दिया है। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक (एआरएम) महेश चंद्र और गौरव वर्मा के अनुसार साधारण बसों का किराया 27 तथा वातानुकूलित बसों का किराया 47 रुपये बढ़ गया है। साधारण बसों में 367 की जगह 394 रुपये तथा वातानुकूलित बसों में 560 की जगह 607 रुपये किराया लगेगा। एआरएम ने बताया कि शनिवार की रात से ही बसों का मार्ग बदल दिया गया है। बसें 26 जुलाई की रात तक बदले हुए मार्ग से ही चलेंगी। 27 जुलाई से बसों का संचालन सामान्य हो जाएगा।

इस लिये हुआ रूट डायवर्जन

बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर समेत अन्य जिलों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु सरयू नदी से पवित्र जल लेने अयोध्या पहुंचते हैं। बस्ती के बाबा भदेश्वर नाथ मंदिर में करीब पांच लाख से अधिक श्रद्धालु 24 से 26 जुलाई के बीच जलाभिषेक के लिए अयोध्या से जल लेकर फोरलेन के रास्ते पहुंचेंगे। इसे ध्यान में रखते हुए 23 जुलाई की रात 8 बजे से हाईवे पर बैरिकेडिंग लगाकर वाहनों का डायवर्जन शुरू कर दिया जाएगा। यह व्यवस्था 26 जुलाई को कांवड़ यात्रा और मेला सम्पन्न होने तक प्रभावी रहेगी।

ऐसे जाएंगी गाड़ियां

-लखनऊ से गोरखपुर की तरफ आने वाले वाहनों को बाराबंकी से रोक कर जरवल रोड, करनैलगंज, गोण्डा, उतरौला, डुमरियागंज होते हुए खलीलाबाद से गोरखपुर के लिए डायवर्ट किया जाएगा।

-अयोध्या से बस्ती होते हुए गोरखपुर की तरफ जाने वाले वाहनों को अयोध्या से कटरा से लकड़मंडी थाना नवाबगंज, गोण्डा, डुमरियागंज होते हुए डायवर्ट किया जाएगा।

-गोरखपुर से लखनऊ की तरफ आने वाले सभी वाहनों को खलीलाबाद से डायवर्ट कर मेंहदावल रोड होते हुए बांसी, डुमरियागंज, उतरौला गोण्डा होकर आगे निकाला जाएगा।

-बस्ती से लखनऊ की तरफ जाने वाले वाहनों को बड़ेबन ओवरब्रिज से डायवर्ट कर ओवरब्रिज के नीचे से मनौरी डुमरियागंज के रास्ते आगे भेजा जाएगा।

-अम्बेडकरनगर से बस्ती के तरफ आने वाले वाहनों को कलवारी चौराहे से गायघाट, कुदरहा, लालगंज होते हुए जनपद संतकबीरनगर होते हुए डायवर्ट किया जाएगा।

-अम्बेडकरनगर की तरफ से बस्ती-लखनऊ के तरफ जाने वाले वाहनों को रामजानकी मार्ग से संतकबीरनगर की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।

-बस्ती से लखनऊ की तरफ जाने वाले वाहनों को फुटहिया, नगर होते हुए कलवारी मार्ग से अम्बेडकरनगर, टाण्डा के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे होते हुए डायवर्ट किया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story