×

जिस मैदान में मोदी ने दिखाया था 56 इंच का सीना, वहां के किसानों को भूले मोदी-योगी

Gagan D Mishra
Published on: 20 Sep 2017 11:52 PM GMT
जिस मैदान में मोदी ने दिखाया था 56 इंच का सीना, वहां के किसानों को भूले मोदी-योगी
X
PM मोदी दो दिवसीय यात्रा पर लखनऊ पहुंचे, CM योगी-गवर्नर नाइक ने की अगुवानी

गोरखपुर: किसी फिल्म का मशहूर गीत ‘वादा तो भूल जाता है’, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर एकदम सटीक बैठता है, ये वही योगी है, जब वो गोरखपुर से सांसद थे, तो मानबेला के किसानो से बड़े बड़े वादे किये थे । लेकिन मुख्यमंत्री बनते ही वह घोषणा पत्र की तरह ही, किसानो से किये गए वादे भी भूल गए । इसी का नतीजा है कि मानबेला के किसान पिछले 15 दिनों से अपनी जमीन का उचित मुआवजा का हक पाने के लिए धरना दे रहे है ।

8 गाँव के 12 सौ किसानो के घर आज से चूल्हा जलना भी बंद हो गया है । नतीजा गाँव के बूढ़े बुजुर्ग महिलाए और बच्चे भूखे प्यासे रह रहे है । और योगी के वादों को याद कर इनकी आँखों से आंसू बह रहे है ।

गोरखपुर के मानबेला के किसानों की जमीन पर लोक सभा चुनाव के पहले जनवरी 2014 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संखनाद रैली की थी । ये वही मैदान है, जहाँ पर मोदी ने 56 इंच का सीना भी दिखाया था, उस रैली में प्रधानमंत्री ने मानबेला किसानो के जख्म पर वादों का मरहम भी लगाया था और उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा था कि ये जमीन हिन्दू ही नहीं बल्कि मुसलमान किसानो की भी है, जिन्होंने खुद भाजपा को हाथो हाथ लिया है । उन्होंने वादा किया था की वो इनकी लड़ाई लड़ेंगे और उन्हें उनका हक दिलाएंगे ।

उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सांसद रहते हुए हमेशा मानबेला किसानो के हक की लड़ाई लड़ते रहे और उनका हक दिलाने का वादा करते रहे । सपा की सरकार होने के कारण उस दौरान मानबेला के किसानो ने भी योगी का भरपूर साथ दिया था, लेकिन दुःख इस बात का है कि न तो प्रधानमंत्री को ही अपना वादा याद रहा, और मुख्यमंत्री बनते ही योगी आदित्यनाथ भी वादा भूल गए |

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story