×

Gorakhpur News: ट्रैफिक व्यवस्था और ITMS सिस्टम के लिए एसपी ट्रैफिक से मिले भाजपा के पदाधिकारी

Gorakhpur News: इसके लिए एसपी ट्रैफिक ने बताया कि पोल हटाने का काम नगर निगम को करना है, जिसके लिए नगर आयुक्त से कई बार बार हो चुकी है और मैने उनको और अपने उच्चाधिकारियों को पत्र भी लिखा है।

Rakesh Mishra
Published on: 30 July 2022 12:43 PM GMT
BJP Officials met SP Traffic in Gorakhpur
X

BJP Officials met SP Traffic in Gorakhpur (Image: Newstrack)

Click the Play button to listen to article

Gorakhpur News: गोरखपुर में पिछले कुछ महीनों में नए तरह के ट्रैफिक सिग्नल आईटीएमएस लगे हैं, उनसे कई जगहों पर राहत मिली है, तो कई परेशानियां भी हो रही हैं। इसके और शहर के जाम के सम्बन्ध में भाजपा महानगर सह संयोजक नितिन कुमार जायसवाल, सह संयोजक विनय कुमार सिंह, राजू शर्मा, व्यापार प्रकोष्ठ के बाजार संयोजक विकास राय, कोषाध्यक्ष गोपाल जी वर्मा, परमात्मा दूबे आदि ने एसपी ट्रैफिक एमपी सिंह से मुलाकात करके इसके सम्बन्ध में वृहद चर्चा किया।

निम्न सुझाव दिए

(१) ज्यादातर ट्रैफिक सिग्नल जो लगे हैं, उसके आगे कोई ना कोई पोल है या मूर्ति की आड़ में छिप जा रही है, जिससे वाहन चालक सिग्नल को देख नही पा रहा है और या तो सिग्नल ग्रीन होने पर भी वो आगे नहीं बढ़ रहा है, या तो रेड सिग्नल पे भी आगे बढ़ जा रहा है। सिग्नल के आगे के पोल को तुरंत ही हटाना चाहिए या तो सिग्नल का लोकेशन ऐसे जगह होना चाहिए जिससे चालक को सिग्नल आसानी से दिखे।

इसके लिए एसपी ट्रैफिक ने बताया कि पोल हटाने का काम नगर निगम को करना है, जिसके लिए नगर आयुक्त से कई बार बार हो चुकी है और मैने उनको और अपने उच्चाधिकारियों को पत्र भी लिखा है।

(२) कई चौराहों पर जहां ट्रैफिक कम है वहां सिग्नल के रुकने के समय को कम करने की आवश्यकता है।

(३) कुछ चौराहों में जो अत्यंत ही निकट हैं, जैसे कि बेतियाहाता, शास्त्री चौक, टाउन हॉल चौक, वहां से शास्त्री चौक के सिग्नल को हटाया जा सकता है।

काली मंदिर (पुरदिलपुर) गोलघर चौक से बहुत ही निकट है और ये एक तिराहा है, अतः यहां से भी सिग्नल को हटाया जा सकता है।

(४) सुबह १० बजे तक ट्रैफिक बहुत कम होता है, तो उसके पहले सिग्नल को जीरो ट्रैफिक (येलो) लाइट पर रखा जा सकता है, कुछ दिन ऐसा करने पर यदि कहीं कुछ जाम की स्तिथि आती है, तो कम अन्तराल पर सिग्नल को रोका जा सकता है।

(५) सुबह और दोपहर में स्कूल छूटते समय सेंट जोसेफ, सिविल लाइंस, एचपी चिल्ड्रंस अकादमी, पिलर्स और लिटिल फ्लावर धर्मपुर के रोड में बहुत जाम हो जाता है, तो इस समय इस सड़क को २-२ घण्टे के लिए चार पहिया वाहन के लिए "नो एंट्री" किया जा सकता है, यदि किसी वजह से संभव नहीं हो तो इस समय अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी लगाई जा सकती है।

एसपी ट्रैफिक ने हर सुझाव को बहुत ही ध्यान से सुना और कहा कि हमारा पूरा प्रयास है कि शहर की ट्रैफिक के जाम को कम से कम किया जाए और आपके सुझाव को अमल में लाने का प्रयास करूंगा।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story