×

Gorakhpur: राष्ट्रपति का कबीर के दर पर आगमन सौभाग्य की बात, मगहर में बोले सीएम योगी

Gorakhpur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को महान समाज सुधारक संत कबीर की साधना स्थली मगहर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के 5 जून के कार्यक्रम की तैयारियों जायजा लिया।

Purnima Srivastava
Published on: 29 May 2022 11:08 AM GMT (Updated on: 29 May 2022 11:50 AM GMT)
Gorakhpur News
X

तैयारियों का जायजा लेते सीएम योगी। 

Gorakhpur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने रविवार को महान समाज सुधारक संत कबीर (saint kabir) की साधना स्थली मगहर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) के 5 जून के कार्यक्रम की तैयारियों जायजा लिया। इस दौरान उन्हें समूचे कबीर चौरा परिसर का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि समय रहते सभी कार्य पूर्ण कर लिए जाएं। अचूक सुरक्षा व्यवस्था के बीच किसी को भी कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए।

सीएम योगी (CM Yogi) रविवार दोपहर मगहर पहुंचे। उन्होंने संत कबीर की समाधि स्थली पर जाकर अपनी श्रद्धा निवेदित की। साथ ही राष्ट्रपति के यहां आने को लेकर हो रही तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि संत कबीरनगर में राष्ट्रपति का आगमन बहुत महत्वपूर्ण और सौभाग्य की बात है। उनके कार्यक्रम को लेकर किसी भी स्तर पर चूक नहीं होनी चाहिए। अधिकारियों को निर्देशित किया कि हमें राष्ट्रपति की भव्य अगवानी करनी है। मगहर में मुख्यमंत्री ने संत कबीर (saint kabir) की साधना स्थली कबीर चौरा का सघन भ्रमण व निरीक्षण कर सुरक्षा और अन्य संबंधित व्यवस्थाओं के बारे में हुई तैयारियों के बारे में जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए। सीएम योगी (CM Yogi) ने राष्ट्रपति के आगमन को लेकर तैयारियों से जुड़े हर पहलू को खुद परखा। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर अब तक हुए इंतजामों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने कहा कि सभी कार्यों को टीमवर्क के साथ सुव्यवस्थित तरीके से पूरा करें।


5 जून को संत कबीर की धरा पर आएंगे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) 5 जून को संत कबीर (Sant Kabir) की धरा पर मगहर आएंगे। संत कबीर की समाधि पर मत्था टेकने के साथ ही वह यहां संत कबीर अकादमी व शोध संस्थान (Sant Kabir Academy and Research Institute) तथा विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे।


कबीर की साधना स्थली को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित कर रही योगी सरकार

योगी सरकार (Yogi Government) संत कबीर (Sant Kabir) की साधना स्थली को महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित कर रही है। इसके दृष्टिगत यहां संतकबीर अकादमी, शोध संस्थान, गजवे, पार्क, म्यूरल गैलरी, इग्जीविशन सेंटर, पाथवे, कैफेटेरिया, लाइफ एंड साउंड, व्याख्यान केंद्र, घाटों का विकास, संगीतमय फव्वारा, प्रदर्शनी क्षेत्र, सार्वजनिक सुविधाए, मार्ग, प्रदर्शनी गलियारा, प्रकाश व ध्वनि कार्यक्रम, सोलर लाइटें, रंगीन रोशनी, चहारदीवारी, स्मारकों की रोशनी, हाई मास्ट लाइट, नावें, दुकानें, बोटिंग के समय सुरक्षा उपकरण, बेंच, कूड़ेदान, पार्को की ग्रीनरी आदि कार्य कराए गए हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story