×

Gorakhpur News: CM योगी का ऐलान, अक्टूबर में PM मोदी करेंगे गोरखपुर एम्स का लोकार्पण

Gorakhpur News: सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों गोरखपुर के एम्स का उद्घाटन कराया जाएगा।

Purnima Srivastava
Published on: 4 July 2021 5:02 PM GMT (Updated on: 4 July 2021 5:02 PM GMT)
Yogi Adityanath in Gorakhpur
X

जनसभा को संबोधित करते सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो: सोशल मीडिया)

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीते साढ़े चार सालों में गोरखपुर में चिकित्सा व्यवस्था सुदृढ हुई है। इसी साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों गोरखपुर के एम्स का उद्घाटन कराया जाएगा। गोरखपुर में आयोजित लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि 2017 के पहले तक गोरखपुर व बस्ती मंडल में चिकित्सा के एकमात्र बड़े केंद्र बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सुविधाएं नहीं थीं। जुलाई से अक्टूबर के बीच हर माह सैकड़ों बच्चे इंसेफेलाइटिस से काल कवलित हो जाते थे। कोई पूछने वाला नहीं था। कभी बंदी के कगार पर पहुंच गए बीआरडी मेडिकल कॉलेज पर सरकार ने ध्यान दिया तो कोरोना काल में यह बेहतर सुविधा वाले चिकित्सा केंद्र के रूप में उभरा। गोरखपुर बस्ती मंडल में कभी एक मेडिकल कॉलेज था, आज देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज बन रहा है, बस्ती में क्रियाशील है।

सीएम योगी ने कहा कि सवा साल से देश और पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना से त्रस्त है। देश मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ी जा रही है। आज देश और दुनिया के आंकड़ो को देखेंगे तो पाएंगे कि उत्तर प्रदेश कोरोना से सुरक्षित स्थिति में है। हमनें कोरोना की चुनौती से निपटने के साथ ही जीवन के साथ जीविका भी बचाने की जिजीविषा से काम किया और आशानुरूप परिणाम भी सामने है।

कोरोना से निराश्रित महिलाओं के लिए बना रहे ठोस कार्ययोजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से निराश्रित हुई महिलाओं के कल्याण के लिए उनकी सरकार ठोस कार्ययोजना पर काम कर रही है। अभी ऐसी महिलाओं के लिए तत्काल पेंशन सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। सरकार उनके लिए निराश्रित बच्चों की तरह ही किसी कार्ययोजना की तैयारी कर रही है। उन्हें चिंता करने की बात नहीं है क्योंकि सरकार अपनी पूरी जिम्मेदारी समझते हुए उनके साथ खड़ी है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कोरोना से निराश्रित बच्चों के लिए शुरू मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के प्राविधानों का भी उल्लेख किया।

ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र का लोकार्पण, कलेक्ट्रेट के नए भवन का शिलान्यास

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने करीब पांच करोड़ रुपये से चरगांवा में बने बने ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उनके द्वारा 54 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले कलेक्ट्रेट के नए भवन का शिलान्यास भी किया गया। इनके समेत रविवार को सड़क, संपर्क मार्ग, इंटरलॉकिंग सड़क, नाली, प्राथमिक विद्यालय निर्माण संबंधी 16197.35 लाख रुपये की जिन परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया उनका लाभ गोरखपुर शहर, पिपराइच व कैम्पियरगंज विधानसभा क्षेत्र की जनता को मिलेगा। सीएम योगी ने कुल 3222.55 लाख रुपये के 50 विकास कार्यों का लोकार्पण व 12974.80 लाख रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास किया।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story