×

Gorakhpur News: रामगढ़ झील किनारे रहने वालों को देना होगा ग्रीन टैक्स, 2 जुलाई को होगा निर्णय

Gorakhpur News: गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) बोर्ड की बैठक दो जुलाई शुक्रवार को दोपहर बाद तीन बजे से होगी। इस बैठक में रामगढ़ताल क्षेत्र में प्रस्तावित ग्रीन सेस (हरित अधिभार) लगाने को लेकर तस्वीर साफ हो सकेगी।

Purnima Srivastava
Published on: 1 July 2021 5:42 PM GMT (Updated on: 1 July 2021 5:43 PM GMT)
Gorakhpur Development Authority (GDA) board will be held on Friday, July 2 from 3 pm onwards
X

गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) (फोटो-सोशल मीडिया)

Gorakhpur News: गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) बोर्ड की बैठक दो जुलाई शुक्रवार को दोपहर बाद तीन बजे से होगी। जीडीए सभागार में आयोजित होने वाली बैठक की अध्यक्षता मंडलायुक्त/अध्यक्ष जीडीए रवि कुमार एनजी करेंगे।

इस बैठक में रामगढ़ताल क्षेत्र में प्रस्तावित ग्रीन सेस (हरित अधिभार) लगाने को लेकर तस्वीर साफ हो सकेगी। ग्रीन सेस को लेकर गठित कमेटी की रिपोर्ट को भी बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा। इसके अतिरिक्त कई अन्य बिन्दुओं पर भी चर्चा की जाएगी।

कोरोना काल से पहले 10 मार्च को संपन्न हुई जीडीए बोर्ड की बैठक में रामगढ़ताल क्षेत्र के 500 मीटर दायरे में मानचित्र स्वीकृत किए जाने को लेकर फैसला किया गया था।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (एनजीटी) के आदेश एवं वेटलैंड का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद रामगढ़ताल क्षेत्र में हाई रिस्क मानचित्र स्वीकृत किए जाने के लिए ग्रीन सेस लगाने का प्रस्ताव किया गया था।

ग्रीन सेस के निर्धारण के लिए एक कमेटी का गठन किया गया था। कमेटी ने इस मामले में आख्या प्रस्तुत की और उसपर आपत्ति भी आमंत्रित की गई।

लखनऊ की संस्था ने की आपत्ति

एक संस्था की ओर से आपत्ति दर्ज कराई गई कि ग्रीन सेस लगाना उचित नहीं होगा और न ही नियमों के दायरे में होगा। संस्था की ओर से हाईकोर्ट के आदेश का हवाला भी दिया गया था। संस्था की ओर से लगाई गई आपत्ति को शामिल करते हुए कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी।

अब इस रिपोर्ट को बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा। माना जा रहा है कि संस्था की तर्कसंगत आपत्ति को देखते हुए ग्रीन सेस लगाने का प्रस्ताव वापस भी हो सकता है या इसमें कुछ बदलाव हो सकता है।

मुआवजे पर होगा निर्णय

इसके अलावा मानबेला के किसानों को बढ़ा हुआ मुआवजा देने को लेकर प्राधिकरण की ओर से की गई कार्यवाही की जानकारी बोर्ड को दी जाएगी। रामगढ़ के सामने स्थित वाटर बाडी में मछली के आखेट एवं सुंदरीकरण के लिए निकाले गए टेंडर का मामला भी बोर्ड बैठक में रखा जाएगा।

जीडीए की संपत्तियों पर ब्याज दर में परिवर्तन का का बिन्दु भी शामिल किया जा रहा है। इसके अलावा अन्य कई बिन्दुओं पर भी चर्चा होगी। जीडीए उपाध्यक्ष आशीष कुमार ने बताया कि शुक्रवार को दोपहर बाद तीन बजे से बैठक होगी। बैठक में कई बिन्दुओं पर चर्चा होनी है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story