Gorakhpur News: परिसीमन आदेश के मसौदें में बदले गए मुस्लिम वार्डों के नाम

Gorakhpur News: गोरखपुर के मेयर सीताराम जायसवाल ने कहा कि यह नए नाम गर्व की भावना को जगाते हैं।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 4 Sep 2022 8:21 AM GMT
Muslim wards name changed by the Gorakhpur Nagar Nigam
X

Muslim wards name changed by the Gorakhpur Nagar Nigam (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Gorakhpur News Today: गोरखपुर नगर निगम ने लगभग एक दर्जन वार्ड के 'मुस्लिम लगने वाले नाम' बदल दिए हैं। ऐसा गोरखपुर नगर निगम ने एक मसौदा परिसीमन आदेश जारी कर किया है। जिस पर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। दरअसल नाम बदलना परिसीमन अभ्यास का हिस्सा था, जिसके तहत गोरखपुर में अब कुल वार्डों संख्या 80 हो गई, जिनमें से कई के नाम प्रतिष्ठित व्यक्ति और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखा गया।

एक सप्ताह तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति- नगर आयुक्त

एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि लोग एक सप्ताह के भीतर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं और उनके निस्तारण के बाद परिसीमन को मंजूरी दी जाएगी। समाजवादी पार्टी के नेता और इस्माइलपुर के नगरसेवक शहाब अंसारी ने आरोप लगाया कि नाम बदलना ध्रुवीकरण हिस्सा है। शहाब अंसारी ने कहा कि पार्टी रविवार को इस संबंध में एक बैठक करेगी और एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को आपत्ति उठाने के लिए जिलाधिकारी से मुलाकात करेगा।

वहीं कांग्रेस नेता तलत अजीज ने नाम बदलने की कवायद को पैसे की बर्बादी करार दिया। उन्होंन कहा कि मैं यह समझने की कोशिश कर रहा हूं आखिर में सरकार को ऐसा करने से क्या मिलेगा।

अब गोरखपुर में होंगे इतने वार्ड

गोरखपुर के मेयर सीताराम जायसवाल ने कहा कि यह नए नाम गर्व की भावना को जगाते हैं। उन्होंने कहा कि नए वार्डों का नाम अशफाकउल्लाह खान, शिव सिंह छेत्री, बाबा गंभीर नाथ, बाबा राघवदास, डॉ राजेंद्र प्रसाद और मदन मोहन मालवीय जैसी हस्तियों के नाम पर रखा गया है।

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने कहा कि आपत्ति एक सप्ताह के भीतर अपर मुख्य सचिव, शहरी विकास विभाग, लखनऊ को भेजी जा सकती है। उन्होंने कहा कि आपत्तियों के निस्तारण के बाद ही परिसीमन को मंजूरी दी जाएगी। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह नगर गोरखपुर में अब कुल 80 वार्ड होंगे।

इन वार्डों के बदल गए नाम

मिया बाजार, मुफ्तीपुर, अलीनगर, तुर्कमानपुर, इस्माइलपुर, रसुलपुर, हुमायूंपुर उत्तर, घोसीपुरवा, दाउदपुर, जाफरा बाजार, काजीपुर खुर्द और चक्सा हुसैन उन "मुस्लिम नामों" में से हैं जिन्हें बदल दिया गया है। नगर निगम द्वारा जारी आदेश के अनुसार इलाही बाग को अब बंधु सिंह नगर, इस्माइलपुर को साहबगंज और जाफरा बाजार को आत्मा राम नगर के नाम से जाना जाएगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story