Gorakhpur News: विभाजन त्रासदी की तस्वीरें देख भर आईं आंखें, MLC ने कहा- लाखों हिंदुस्तानियों के दर्द का एहसास

Gorakhpur: सीएम योगी आदित्यनाथ के दिशानिर्देश पर सूचना एवं संस्कृति विभाग की तरफ से यहां विभाजन त्रासदी पर आधारित यादगार, ऐतिहासिक तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाई गई।

Purnima Srivastava
Published on: 14 Aug 2022 10:37 AM GMT
Gorakhpur News In Hindi
X

विभाजन त्रासदी की ऐतिहासिक तस्वीरों की लगाई प्रदर्शनी

Gorakhpur: ट्रेन की बोगियों के ऊपर हताश भाव में अगणित लोग बैठे। बेबस मां और उसके इर्द गिर्द निर्वस्त्र मासूम और राहत कैम्प में रोटी-पानी ले लिए लंबी कतार। झुंड के झुंड पैदल आते शरणार्थी। दंगों में तबाह हुए इन शरणार्थियों के घर। हर तस्वीर 75 वर्ष पूर्व के विभाजन त्रासदी की जीवंत दास्तां बयां कर रही थी, जो भी इन तस्वीरों को देख रहा था, उनके दिल में दर्द की हुक उठ रही थी। आंखें उस दुख को भोगने वालों के प्रति श्रद्धा में भर जा रही हैं।

सूचना एवं संस्कृति विभाग ने ऐतिहासिक तस्वीरों की लगाई प्रदर्शनी

रविवार को दिनभर इस माहौल का साक्षी योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह (Yogiraj Baba Gambhirnath Auditorium) में रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (partition memorial day) मनाए जाने की घोषणा के अनुक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के दिशानिर्देश पर सूचना एवं संस्कृति विभाग की तरफ से यहां विभाजन त्रासदी पर आधारित यादगार, ऐतिहासिक तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाई गई। इस दौरान महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की तस्वीरों को भी विस्तृत जानकारी के साथ प्रदर्शित किया गया।

प्रदर्शनी में देश विभाजन के दौरान लाखों हिंदुस्तानियों के दर्द का एहसास: एमएलसी

प्रदर्शनी का शुभारंभ भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ धमेंद्र सिंह (MLC Dr Dharmendra Singh) ने किया। उनके साथ भाजपा के महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता (BJP Metropolitan President Rajesh Gupta) भी मौजूद रहे। इस अवसर पर डॉ धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि पीएम मोदी (PM Modi) और सीएम योगी (CM Yogi) ने देश व प्रदेश में राष्ट्रीयता की नई चेतना जागृत की है। यह प्रदर्शनी देश विभाजन के दौरान लाखों हिंदुस्तानियों के दर्द का एहसास वर्तमान पीढ़ी को कराकर एक नई प्रेरणा देने वाली है।

एमएलसी ने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने विभाजन का दंश झेलने वाले लोगों के प्रति श्रद्धा व सम्मान के प्रकटीकरण की अभिनव पहल की है। प्रदर्शनी के संयोजक उप निदेशक संस्कृति डॉ मनोज गौतम व जिला सूचना अधिकारी प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदर्शनी सोमवार को भी लोगों के अवलोकन के लिए लगी रहेगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story