×

कुशीनगर एयरपोर्ट पर अचानक उतरा प्रधानमंत्री का विमान, दंग रह गए अफसर

कुशीनगर के अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट सोमवार की दोपहर प्रधानमंत्री का स्पेशल वायुसेना का बी 737 विमान उतरा।

Purnima Srivastava
Published on: 7 Jun 2021 12:24 PM GMT
Prime Ministers plane suddenly landed at Kushinagar airport
X

कुशीनगर एयरपोर्ट पर अचानक उतरा प्रधानमंत्री का विमान

Gorakhpur News: कुशीनगर के अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट सोमवार की दोपहर प्रधानमंत्री का स्पेशल वायुसेना का बी 737 विमान उतरा। करीब 19 मिनट तक एप्रन पर रुकने के बाद विमान वापस दिल्ली के लिए उड़ गया। ट्रायल को आए इस जहाज में प्रधानमंत्री तो नहीं थे लेकिन पायलट समेत 9 सदस्यीय टीम थी। एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि कुशीनगर एयरपोर्ट से उड़ानें जल्द शुरू होगी। इसी को लेकर प्रधानमंत्री के चलने वाले विशेष विमान की ट्रायल लैंडिंग व टेकऑफ थी। जो पूरी तरह सफल रही।

वायु सेना का यह विमान भोपाल एयरपोर्ट से उड़ान भरा था। कुशीनगर से यह विमान नई दिल्ली को वापस लौट गया। निर्माण होने के बाद पहली बार भारतीय वायुसेना का बोइंग स्पेशल जहाज उतरा। उतरने के पहले विमान लो लेंड पर रनवे का एक चक्कर लगाकर उतरा। उसके बाद एप्रन पर आकर रुका। इस दौरान 9 सदस्यीय टीम में से कोई बाहर नहीं आया। नीची उड़ान करते हुए विमान पूरे कुशीनगर का एक चक्कर लगाते हुए पुनः रनवे के ऊपर आया लेकिन उतरा नही। कुशीनगर एयरपोर्ट के निदेशक अनिल कुमार द्विवेदी भारतीय वायुसेना का स्पेशल बोइंग जहाज एयरपोर्ट पर उतरा। इस विमान से प्रधानमंत्री चलते है। 19 मिनट रुकने के बाद चला गया। पायलट ने एयरपोर्ट का निरीक्षण करने के बाद रनवे, एप्रन आदि की तारीफ करते हुए पूरी तरह से परफेक्ट बताया।

कुशीनगर में प्रदेश का सबसे लंबा रन-वे

करीब 600 एकड़ में फैले एयरपोर्ट प्रदेश में सबसे लंबा है। 320 मीटर लंबे रन-वे पर देश-दुनिया के विमान उतरेंगे। हालांकि एयरपोर्ट का काम दशक भर से चल रहा है लेकिन 4 अक्टूबर 2019 से आई। जब इस एयरपोर्ट का मालिकाना हक यानी जमीन केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय को स्टाम्प शुल्क माफ करते हुए हस्तांतरित कर दिया गया। उसके बाद प्रधानमंत्री ने अपने केंद्रीय कैबिनेट से इस एयरपोर्ट को अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित कर दिया। आठ जुलाई 2020 में गजट जारी होने के बाद विभाग के अधिकारियों का आना जाना, काम तेजी से पूरा करने पर जोर दिया जाने लगा।

एयरपोर्ट को 4सी कटेगरी का लाइसेंस

कुशीनगर एयरपोर्ट को डीजीसीए द्वारा 4सी कटेगरी का लाइसेंस जारी हुआ है। 23 फरवरी 2021 को इस एयरपोर्ट को 4सी कैटेगरी का लाइसेंस जारी कर दिया गया। यह उस कैटेगरी का लाइसेंस है जहा किसी प्रकार की कोई छोटा-बड़ा, देशी या विदेशी जहाज दिन या रात कभी भी आ जा सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story