×

Gorakhpur: हरियाली के बीच रामगढ़झील किनारे बनेगा रूफ टाप रेस्टोरेंट, अर्नामेंटल लाइट से रोशन होंगे डिवाइडर

Gorakhpur News: गोरखपुर रामगढ़ताल के किनारे गोरखपुर विकास प्राधिकरण 2.35 एकड़ क्षेत्रफल में भव्य फूड पार्क विकसित करने जा रहा है। इसकी कार्ययोजना बना ली गई है।

Purnima Srivastava
Published on: 20 July 2022 3:26 AM GMT
Gorakhpur News
X

Gorakhpur News (image news network)

Click the Play button to listen to article

Gorakhpur News: गोरखपुर रामगढ़ताल के किनारे गोरखपुर विकास प्राधिकरण (GDA) 2.35 एकड़ क्षेत्रफल में भव्य फूड पार्क विकसित करने जा रहा है। इसकी कार्ययोजना बना ली गई है। फूड पार्क विकसित कर जीडीए दुकानें लीज पर देगा। यहां खानपान के क्षेत्र के बड़े ब्रांड भी अपना आउटलेट खोलेंगे। छोटी दुकान से लेकर बड़े रेस्टोरेंट व रूफ टाप (छत के ऊपर) भी रेस्टोरेंट बनाए जाएंगे। खास बात यह होगी कि इस पार्क में करीब 50 प्रतिशत क्षेत्रफल पर हरियाली होगी।

चंपा देवी पार्क के पास स्थित जीडीए की जमीन पर फूड पार्क विकसित करने की योजना बनाई गई है। इस पार्क में करीब 200 चारपहिया वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्किंग बनाई जाएगी। पार्किंग की व्यवस्था बेसमेंट एवं भूतल पर होगी। कुल मिलाकर छह हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल पार्किंग के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही पार्क एवं एमपी थियेटर का निर्माण भी किया जाएगा। लोगों के मनोरंजन के लिए विभिन्न तरह के सांस्कृतिक आयोजन भी यहां हो सकेंगे।

पर्याप्त संख्या में पौधारोपण किया जाएगा। फूड पार्क की डिजाइन तैयार करने वाले वास्तुविद मनीष मिश्र बताते हैं कि 135 वर्ग मीटर की आठ दुकानें, 18 वर्ग मीटर की 41 दुकानें, 54 वर्ग मीटर की 10 दुकानें, नौ वर्ग मीटर की 36 दुकानें, 577 वर्ग मीटर का एक वाणिज्यिक हाल (जहां मांगलिक आयोजन भी किए जा सकेंगे), 2500 वर्ग मीटर का रूफ टाप रेस्टोरेंट भी होगा। पुरुष एवं महिला के लिए अलग-अलग शौचालय की भी व्यवस्था की जाएगी।

मनीष के अनुसार इस फूड पार्क को इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि लोग परिवार के साथ यहां आ सकें। लोगों को एक बेहतर स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह का कहना है कि रामगढ़ताल के किनारे 2.35 एकड़ क्षेत्रफल में फूड पार्क विकसित किया जा रहा है। यहां बड़े ब्रांड अपना आउटलेट खोलेंगे। लोगों को सुखद अनुभूति कराने के लिए इस पार्क को बेहतर तरीके से विकसित किया जाएगा।

रामगढ़ताल का प्रवेश द्वार पैडलेगंज के पास है। बुद्ध प्रवेश द्वार के बीचोबीच डिवाइडर के खाली स्थान को बुद्ध वाटिका की तर्ज पर हरा-भरा व सुंदर बनाया जाएगा। कार्ययोजना बनाने के बाद इसका काम भी शुरू कर दिया गया है। इस परियोजना पर 10 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

पैडलेगंज से रामगढ़ताल क्षेत्र में प्रवेश करते हुए बुद्ध गेट के पास खाली जगह थी। यहां गंदगी नजर आती थी। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने इस स्थान के सुंदरीकरण का प्लान तैयार किया है। अब तक कहीं रामगढ़ताल क्षेत्र नहीं लिखा गया है। अब प्रवेश द्वार से ही आकर्षक साइन बोर्ड लगाए जाएंगे, जिसपर रामगढ़ताल पर्यटन स्थल लिखा जाएगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story