×

गोरखपुर मंदिर हमला: अब मंदिर सुरक्षा को अभेद किला बनाने की तैयारी में योगी सरकार

Gorakhpur Temple Attack: यूपी के गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर पर हमले के बाद सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार मंदिर की सुरक्षा CISF को सौंपने की तैयारी कर रही है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet KumarPublished By Deepak Kumar
Published on: 5 April 2022 5:42 PM GMT
High Security Gorakhnath Temple
X

High Security Gorakhnath Temple

Gorakhpur Temple Attack : उत्तर प्रदेश का गोरखपुर शहर पूर्वांचल का एक बड़ा केंद्र माना जाता है। गोरखपुर की ख्याति तब से और ज्यादा बढ़ गई जब से सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) बन गए है। गोरखपुर का गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) हिंदुओं के लिए एक आस्था का बड़ा स्थान है। बीते रविवार को गोरखनाथ मंदिर पर हमले (Gorakhnath Temple Attack) की फिराक में आए अहमद मुर्तजा नामक युवक ने गेट नंबर एक पर मंदिर की सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। अब इस हमले के बाद योगी सरकार और प्रशासन गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में बड़ा बदलाव करने की तैयारी कर रही है।

हरकत में आया प्रशासन

गोरखनाथ मंदिर पर हमले की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन समेत देश और प्रदेश की जांच एजेंसियां हरकत में आ गई। इस हमले के बाद उत्तर प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार (ADG Prashant Kumar) ने मामले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि "रविवार को गोरखनाथ मंदिर पर मुर्तजा नामक युवक के द्वारा हमले का प्रयास किया गया। जहां मंदिर सुरक्षा में लगे पीएसी के जवानों ने जब हमलावर को रोकने का प्रयास किया तो हमलावर ने पीएसी के जवानों पर ही हमला कर दिया। इस हमले में दो पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।" इस मामले पर एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने आगे कहा कि "इस हमला आतंकी घटना मानकर चला जा रहा है। इस मामले के जांच की जिम्मेदारी यूपी एटीएस को सौंपी गई है।"

सीआईएसएफ को सौंपी जा सकती है मंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी

गोरखनाथ मंदिर पर हमले के बाद उत्तर प्रदेश सरकार मंदिर की सुरक्षा को लेकर जल्द ही कोई बड़ा कदम उठा सकती है। सूत्रों के मुताबिक यूपी सरकार गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) और वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple) की सुरक्षा के तर्ज पर गोरखनाथ मंदिर के सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसफ (CISF) को सौंप सकती है। सीआईएसएफ के हाथ में सुरक्षा की जिम्मेदारी आने के बाद मंदिर के आसपास तथा मंदिर में प्रवेश करने वालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। किसी भी व्यक्ति को मंदिर में प्रवेश से पहले कड़ी जांच से गुजरना पड़ेगा।

मंदिर से सटे सड़कों पर होगी पैनी नजर

सूत्रों के मुताबिक मंदिर की सुरक्षा के लिए गोरखनाथ धर्मशाला रोड पर भी सीआईएसएफ की ओर से पैनी नजर रखी जाएगी। साथ ही गोरखपुर-सोनौली मार्ग के और भी सीआईएसएफ सुरक्षा को लेकर खास तरह का घेरा बनाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा को एक अभेद किला बनाने की तैयारी कर रहा है। इसका कारण यह भी है कि गोरखनाथ मंदिर एक अंतर्राष्ट्रीय मार्ग पर स्थित है। साथ ही मंदिर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आवास भी है। जहां रविवार जैसे घटना के होने के बाद मंदिर की सुरक्षा और संवेदनशील हो गयी है।

कौन है आरोपी मुर्तजा

गोरखनाथ मंदिर पर रविवार को हमला करने वाले शख्स का नाम अहमद मुर्तजा अब्बास है। मुर्तजा आईआईटी मुंबई से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट है। साथ ही मुर्तजा एक प्रोफेशनल एप डेवलपर भी है। मुर्तजा का परिवार भी अच्छे खासे बैकग्राउंड से आता है। परिवार में डॉक्टर इंजीनियर और जज जैसे पदों पर काम करने वाले लोग हैं। हमले के आरोपी मुर्तजा की शादी जून 2019 में जौनपुर निवासी शादमा से हुई थी। मगर ज्यादा दिनों तक यह शादी टिक ना सकी और मुर्तजा ने फोन पर ही अपनी पत्नी को तलाक दे दिया।

एटीएस कर रही मामले की जांच

गोरखनाथ मंदिर पर हुए हमले की जांच की जिम्मेदारी यूपी एटीएस को सौंपी गई है। मामले की जांच के लिए यूपी एटीएस की एक टीम मुंबई गई है तो वहीं दूसरी टीम उत्तर प्रदेश के जौनपुर गई है। यूपी एटीएस की एक टीम मुंबई और नवी मुंबई में जांच के लिए गई जहां पिछले कुछ सालों से मुर्तुजा का परिवार रहता है तथा मुर्तुजा ने आईआईटी मुंबई से ही पढ़ाई की थी इन सभी बातों के बारे में जांच के लिए यूपी एटीएस की टीम मुंबई गई हुई है।

वहीं यूपी एटीएस की एक टीम उत्तर प्रदेश के जौनपुर गई हुई है जहां 2019 में मुर्तजा की शादी हुई थी। यूपी एटीएस की टीम ने आज कई घंटों तक आरोपी मुर्तजा के पत्नी तथा उसके ससुर से पूछताछ किया। हालांकि यूपी एटीएस की अब तक की जांच में मुर्तुजा द्वारा गोरखनाथ मंदिर पर किए गए हमले के मामले में उसके ससुराल पक्ष से कोई तार जुड़ता नहीं दिख रहा है।

मुर्तजा के लैपटॉप से मिली कई जानकारियां

आरोपी मुर्तुजा एक परिवार से आता है। तथा वह खुद भी आईआईटी मुंबई जैसे प्रतिष्ठित संस्थान से ग्रेजुएट है और अच्छा खासा एप डेवलपर भी है। मुर्तजा ने हाल ही में दो लाख रुपये खर्च करके लैपटॉप खरीदा था। यूपी एटीएस ने जब मुर्तजा के लैपटॉप का जांच किया तो उसमें से बहुत से टेरर निकल कर सामने आए। मुर्तजा इस्लामिक कट्टरता से जुड़े कई संस्थानों के वीडियोज लगातार देख रहा था। साथ ही मुर्तजा आतंक के कई मॉड्यूल पर काम भी कर रहा था। यूपी एटीएस की जांच में पाया गया कि हाल ही में इन्हीं आतंकी गतिविधियों के संबंध में मुर्तजा ने नेपाल का दौरा भी किया था। हालांकि आरोपी मुर्तजा को फिलहाल 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है और मामले की जांच यूपी एटीएस द्वारा अभी भी जारी है।

घायल पुलिसकर्मियों से मिले सीएम योगी

गोरखनाथ मंदिर पर हुए हमले में मंदिर की सुरक्षा में लगे पीएसी के दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए थे जिन्हें जिले के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। मंदिर पर हमले की घटना के बाद सोमवार को देर शाम सुबह के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने गृह जनपद गोरखपुर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने बीआरडी मेडिकल कॉलेज जाकर हमले में घायल पुलिस कर्मियों का हालचाल जाना। बता दें इस हमले में घायल हुए पुलिस कर्मियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने बहादुरी के इनाम के तौर पर पांच लाख रुपये की राशि देने का घोषणा किया है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story