DDU में डिमांड वाले पाठ्यक्रमों में 10% फीसदी सीटों की बढ़ोतरी, कम आवेदन वाले पाठ्यक्रमों में बिना काउंसलिंग के प्रवेश

Gorakhpur News: कुलपति प्रो. पूनम टंडन की अध्यक्षता में प्रवेश समिति की बैठक में यूनिवर्सिटी की रिक्त सीटों पर दोबारा आवेदन का मौका देने का भी निर्णय लिया गया।

Purnima Srivastava
Published on: 11 July 2024 2:04 AM GMT
Gorakhpur News
X

गोरखपुर यूनिवर्सिटी (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के सभी नियमित पाठ्यक्रमों में 10 प्रतिशत सीटों की बढ़ोतरी की गई है। डिमांड वाले पाठ्यक्रमों में आवेदकों की अधिक संख्या को देखते यह बढ़ोतरी की गई है। सीट वृद्धि स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों एवं उन पाठ्यक्रमों पर लागू नहीं होगी जो तकनीकी या अन्य किसी नियामक संस्था के निर्देशों से संचालित होते हैं।

कुलपति प्रो. पूनम टंडन की अध्यक्षता में प्रवेश समिति की बैठक में यूनिवर्सिटी की रिक्त सीटों पर दोबारा आवेदन का मौका देने का भी निर्णय लिया गया। जिन विषयों में सीट से कम आवेदन आए हैं, उनमें सीधे प्रवेश की प्रक्रिया संपन्न की जाएगी। उन पाठ्यक्रमों में कोई काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित नहीं होगी। इसलिए इन पाठ्यक्रमों में अभ्यर्थियों से कोई काउंसलिंग शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया समाप्त होने के बाद जिन कोर्सेज में सीटें रिक्त रहेंगी, उनमें बाद में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किया जाएगा। समिति ने बताया कि नाइलिट के समन्वय से इंजीनियरिंग विभाग में एमएस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बीसीए आईओटी और बीसीए मशीन लर्निंग एंड डाटा साइंस को कार्य परिषद की मंजूरी के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


प्रवेश समिति की बैठक मे समिति ने ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया को स्वीकृति प्रदान कर दी। कुलपति ने कहा कि प्रवेश समिति ने विद्यार्थियों के व्यापक हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। नियमित पाठ्यक्रमों में इस सत्र के लिए 10 प्रतिशत सीट वृद्धि का निर्णय लिया गया है। विकास समिति की बैठक में भी पीएम उषा के मद से होने वाले 61 करोड़ रुपये के कार्यों समेत अन्य कार्यों को स्वीकृति मिल गई।

61 करोड़ रुपये विकास कार्यों पर खर्च होंगे

डीडीयू में विकास समिति की बैठक में प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम उषा) से होने वाले 61 करोड़ रुपये के कार्यों को स्वीकृति दे दी गई। बैठक में पीएम उषा मद से इंजीनियरिंग विभाग और साइंस म्यूजियम (अब फार्मेसी ब्लॉक) की छत पर एक-एक मंजिल और बनाए जाने को स्वीकृति दे दी गई। दीक्षा भवन के सुंदरीकरण, संवाद भवन के जीर्णोद्धार के प्रस्ताव को भी स्वीकृति मिल गई। सभी विभागों में रिपेयरिंग कार्य कराए जाने को भी स्वीकृति मिली। इसके तहत क्लासरूम में मूलभूति सुविधाएं उपलब्ध कराना, खिड़कियां, दरवाजे, फर्श, पंखा, प्रकाश, बेंच-डेस्क आदि ठीक कराने के लिए स्वीकृति दी गई। किन्हीं कारणों से जो कक्ष बंद पड़े हैं, उन्हें ठीक कराए जाने का निर्णय लिया गया।

खेल मैदान के चारों तरफ सीसी सड़क का होगा निर्माण

विश्वविद्यालय परिसर के मेन गेट के पास से पुराने खेल मैदान चारों तरफ आरसीसी सड़क (1.8 किमी) का निर्माण किया जाएगा। यह सड़क अब तक साढ़े तीन मीटर चौड़ी है। इसका दोहरीकरण किया जाएगा, जिससे सड़क की चौड़ाई 7.5 मीटर हो जाएगी। बीच में छह फीट का डिवाइडर भी होगा। इस पर कुल 4.98 करोड़ रुपये की लागत आएगी। सड़क के किनारे इंटरलॉकिंग फूटपाथ भी बनाया जाएगा। फुटपाथ पर ही बैठने के लिए बेंच भी लगाए जाएंगे। पूरे कैंपस में कुल 6.7 करोड़ की लागत से केबल बिछेगी।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story