Gorakhpur News: 16 स्कूलों के बच्चे जांच की जद में, चाइल्ड पोर्नोग्राफी का फैल रहा जाल

Gorakhpur News: चाइल्ड पोर्न वीडियो बेचे जाने के मामले में पकड़े गए चौरीचौरा इलाके के किशोर के संपर्क में 16 स्कूलों के किशोरों के होने की जानकारी मिली है।

Purnima Srivastava
Published on: 23 Oct 2024 2:50 AM GMT
Gorakhpur News: 16 स्कूलों के बच्चे जांच की जद में, चाइल्ड पोर्नोग्राफी का फैल रहा जाल
X

चाइल्ड पोर्नोग्राफी का फैल रहा जाल  (photo: social media )

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में चाइल्ड पोर्नोग्राफी का दायरा लगातार बढ़ रहा है। पुलिस की जांच में संकेत मिल रहे हैं, कि वीडियो क्लिप 16 स्कूलों के बच्चों तक पहुंचाया जाता है। पुलिस अभी बिना सबूत के हाथ में आए कुछ बोलने को तैयार नहीं है। स्कूलों का नाम होने के संदेह के बाद हर कोई एक दूसरे को संदेह की नजरों से देख रहा है। माना जा रहा है कि मामले में दीवाली के बाद बड़ा खुलासा हो सकता है।

चाइल्ड पोर्न वीडियो बेचे जाने के मामले में पकड़े गए चौरीचौरा इलाके के किशोर के संपर्क में 16 स्कूलों के किशोरों के होने की जानकारी मिली है। अब यह वीडियो सिर्फ दोस्ती में लिए हैं या फिर खरीद-फरोख्त में थे, इसकी जांच होनी है। फिलहाल, इसकी पूरी जानकारी कर साइबर पुलिस काउंसलिंग की तैयारी में है, ताकि बच्चों के भविष्य को सुधारा जा सके।

साइबर पुलिस ने आरोपी किशोर के मोबाइल फोन से कुछ और डाटा को रिकवर करने के लिए उसे लखनऊ के फॉरेंसिक लैब भेजा गया है। वहां से डाटा मिलने के बाद पुलिस बाल सुधार गृह में जाकर छात्र से पूछताछ कर सकती है। साइबर पुलिस अबतक आरोपी किशोर के मोबाइल से मिले रिकॉर्ड के आधार पर जांच को आगे बढ़ा रही है।

एक्सपर्ट का कहना है कि व्हाट्सएप, इंस्ट्राग्राम सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के अधिकृत मेल पर ईमेल कर जल्द से जल्द आईपी एड्रेस मांगा है। आईपी एड्रेस मिलने के बाद ग्रुप के एडमिन की जानकारी हो जाएगी, फिर पुलिस वहां तक पहुंचेगी। वहीं, पुलिस ने बैंक एकाउंट का डिटेल मांगा है, जो अभी तक पुलिस को नहीं मिल पाया है। पुलिस को जिन लोगों का लिंक मिला है, उनकी जांच अभी कर रही है। क्योंकि इस मामले में सभी किशोर ही सामने आए है, इस वजह से पहले साक्ष्य जुटाया जा रहा है, फिर कार्रवाई होगी।

चाइल्ड पोर्नोग्राफी के रैकेट में लखनऊ के भी दो ‘खिलाड़ी’

गोरखपुर जिले में 17 साल के किशोर द्वारा चाइल्ड पोर्नोग्राफी के 4000 से अधिक वीडियो को सप्लाई करने के मामले में साइबर पुलिस द्वारा दर्ज केस का विस्तार लखनऊ ही नहीं विदेशों तक दिख रहा है। बाल सुधार गृह में रखे गए किशोर से पूछताछ में लखनऊ के दो शातिरों का नाम भी सामने आया है। अब साइबर पुलिस इन्हें भी दबोचने की तैयारी में है। बाल सुधार गृह भेजे गए किशोर ने चार अन्य लोगों का भी नाम साइबर पुलिस को बताए हैं, जो कमीशन पर वीडियो को सोशल मीडिया पर बेचा करते थे। इसमें से दो युवक लखनऊ के बताए जा रहे हैं। उसकी जांच लखनऊ की टीम कर रही है।

यह है मामला

गोरखपुर की चौरीचौरा तहसील के फुटहवा इनार क्षेत्र के रहने वाले 11वीं के छात्र ने पूरे देश में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के करीब चार हजार वीडियो बेचे हैं। लखनऊ से मिली गोपनीय सूचना के बाद आरोपित किशोर पर साइबर थाने में केस दर्ज किया गया। पकड़े गए 17 वर्षीय किशोर ने पुलिस को टेलीग्राम पर दोस्त बने राज नाम के एक युवक के बारे में बताया है, जिससे उसे वीडियो मिलते थे। उसने 30 प्रतिशत कमीशन पर वीडियो सोशल मीडिया ग्रुपों पर बेचे हैं। साइबर पुलिस ने आरोपित के मोबाइल फोन को जब्त कर उसे बाल सुधार गृह भेजा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story