×

Gorakhpur News: कच्ची उम्र में एआई ने गंदा किया बच्चों का मन, शिक्षिका से लेकर महिलाओं के साथ कर रहे ‘गंदी’ हरकत

Gorakhpur News: तरफा प्रेम में पागल दिवाने लड़कियों की शादी कटवाने का इसे औजार बना रहे हैं। पिछले एक पखवाड़े में साइबर क्राइम थाने में विभिन्न मामलों में दर्ज दर्जन भर से अधिक मामलों का संकेत बेहद खतरनाक है।

Purnima Srivastava
Published on: 12 Dec 2023 2:36 AM GMT (Updated on: 12 Dec 2023 3:03 AM GMT)
9th class student uploaded teachers obscene video
X

9th class student uploaded teachers obscene video  (photo: social media )

Gorakhpur News: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की तकनीक जहां एक तरफ कई क्षेत्र में वरदान साबित हो रही है, वहीं यह सामाजिक तानेबाने को छिन्न भिन्न करने पर उतारू दिख रही है। इसके प्रयोग से स्कूली बच्चे अपनी मैडम की अश्लील तस्वीर को वायरल कर बदला ले रहे हैं, तो एक तरफा प्रेम में पागल दिवाने लड़कियों की शादी कटवाने का इसे औजार बना रहे हैं। पिछले एक पखवाड़े में साइबर क्राइम थाने में विभिन्न मामलों में दर्ज दर्जन भर से अधिक मामलों का संकेत बेहद खतरनाक है।

पिछले दिनों शाहपुर थाना क्षेत्र के चंद मीटर की दूरी पर स्थित एक पब्लिक स्कूल ने अपनी शिक्षिका से बदला लेने के लिए आपत्तिजनक वीडियो और फोटो वायरल कर दिया। शिक्षिका पुलिस तक दौड़ती रही लेकिन एसएसपी से गुहार के बाद उसकी शिकायत दर्ज हुई। पुलिस की प्राथमिक जांच में पता चला कि नौवीं का छात्र शिक्षिका की डांट से नाराज था। जिसके बाद स्मार्टफोन पर मैडम की एआई तकनीक से अश्लील तस्वीर और वीडियो बनाई और कॉलेज स्टॉफ से लेकर शिक्षिका के करीबियों को भेजने लगा। पिछले कुछ महीनों में जो मामले दर्ज हुए हैं, उनमें ज्यादेतर छात्र-शिक्षिका के बीच विवाद के ही हैं। बच्चों के 18 साल से कम उम्र के चलते इनके खिलाफ केस दर्ज करने में मुश्किल हो रही है। डीडीयू में महिला प्रोफेसर का कहना है कि बच्चों में कुंठा का परिणाम है ये घटनाएं। कुंठा के चलते ही बच्चे गलत तरीके से तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। इसे मनोविज्ञान की भाषा में डिस्प्लेस्ड एग्रेसन कहते हैं। जिसमें व्यक्ति अपने क्रोध की सीधी अभिव्यक्ति न करके इसे दूसरे रूप में व्यक्त करते हैं।

शादी से नाराज होकर इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दी अश्लील फोटो

झंगहा थानाक्षेत्र के एक गांव की किशोरी की शादी इंस्टाग्राम पर अश्लील फोटो पोस्ट होने से कट गई। युवती की फोटो व्हाट्सएप व इंस्टाग्राम पर लगाने के आरोप में झंगहा पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध धारा 504, 507 व 67 आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। युवती के भाई ने झंगहा पुलिस को तहरीर देकर बताया कि मनबढ़ युवक उसकी बहन को मोबाइल पर गाली गुप्ता देने के साथ रिश्तेदारों के फोन पर अश्लील फोटो व किशोरी की शादी के तय स्थान पर अश्लील फोटो भेज दिया। जिससे बहन की शादी कट गई।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story