Aastha Special Train: आजमगढ़ से गोरखपुर होकर अयोध्या तक जाएगी आस्था स्पेशल, रेलवे ने तैयार किया शेड्यूल

Aastha Special Train: इस ट्रेन में टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी से होगी। 30 जनवरी से यह ट्रेन सप्ताह में एक या दो बार चलाई जा सकती है।

Purnima Srivastava
Published on: 19 Jan 2024 3:32 AM GMT (Updated on: 19 Jan 2024 3:33 AM GMT)
Aastha Special Train
X

Aastha Special Train (Soical Media)

Aastha Special Train: देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालुओं को अयोध्या पहुंचाने के लिए रेलवे प्रशासन ने कमर कस ली है। आजमगढ़ से गोरखपुर होते हुए अयोध्या तक आस्था स्पेशल ट्रेन का संचालन महीने के अंत तक शुरू हो सकता है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने ट्रेन को लेकर प्रस्तावित शेड्यूल जारी कर दिया है। दूसरी ओर विशाखापत्तनम से अयोध्या होते हुए गोरखपुर तक पहली आस्था एक्सप्रेस को पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है।

प्रस्तावित शेड्यूल के मुताबिक आस्था स्पेशल आजमगढ़ से सुबह 6.15 बजे प्रस्थान करेगी। गोरखपुर दिन में 10.35 बजे से पहुंचेगी। अयोध्या दोपहर 1.50 बजे पहुंचेगी। इसके बाद अयोध्या से वापस आजमगढ़ के लिए शाम 4.10 बजे रवाना होगी। गोरखपुर स्टेशन पर शाम 7.10 बजे पहुंचने के बाद रात 11.15 बजे आजमगढ़ पहुंचेगी। इस ट्रेन में टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी से होगी। 30 जनवरी से यह ट्रेन सप्ताह में एक या दो बार चलाई जा सकती है।

यहां से भी आस्था ट्रेन को भी मिली मंजूरी

दूसरी ओर विशाखापत्तनम से अयोध्या होते हुए गोरखपुर तक पहली आस्था एक्सप्रेस को पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है। आस्था स्पेशल में सिर्फ स्लीपर क्लास होने के बाद भी यात्रियों को बेडरोल मिलेगा। इसके अलावा पांच आस्था स्पेशल ट्रेनें गोरखपुर होते हुए रामनगरी जाएंगी। इनका संचालन दूसरे रेलवे कर रहे हैं।

पीआरएस डेटाबेस में यह ट्रेन नहीं दिखेगी

आस्था स्पेशल ट्रेनों के टिकट आईआरसीटीसी टूरिस्ट पोर्टल के माध्यम से जारी किए जाएंगे। पीआरएस डेटाबेस में यह ट्रेन नहीं दिखेगी। आस्था स्पेशल में आईआरसीटीसी के कर्मचारियों के लिए प्रत्येक तीन कोच पर फ्री छह बर्थ की सुविधा दी जाएगी। इन ट्रेनों में इनके कर्मचारियों को खानपान सेवाओं के वितरण और परिवहन के लिए कोई पैसे नहीं लगेगा।

आस्था ट्रेन की ये है खासियत

22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे बोर्ड ने देश के हर कोने से आस्था एक्सप्रेस चलाने का निर्णय लिया है। इन ट्रेनों को चलाने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को दी गई है। आस्था स्पेशल ट्रेन जिस जोनल से गुजरेंगी, उसकी मॉनिटरिंग नजदीकी जोन के जिम्मे होगा। इस ट्रेन की खासियत यह होगी कि यात्री इसमें आने-जाने दोनों का टिकट बुक करा सकेंगे। अयोध्या पहुंचकर दर्शन करने के बाद इसी ट्रेन से वापस हो जाएंगे। साथ ही रेलवे सुरक्षा को एस्कार्टिंग पार्टियां, ओबीएचएस स्टाफ आदि जैसे सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।

21 और 22 जनवरी को वंदेभारत एक्सप्रेस में अयोध्या की बुकिंग नहीं

अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में सुरक्षा को देखते हुए 21 और 22 जनवरी को वंदेभारत एक्सप्रेस में अयोध्या के लिए टिकटों की बुकिंग नहीं हो रही है। इस ट्रेन में लखनऊ की बुकिंग जारी है। हालांकि आधकारिक सूचना एनईआर प्रशासन के पास अभी नहीं आई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story