×

Gorakhpur News: भीषण गर्मी के आहट में एसी-कूलर के साथ पंखों का हो रहा स्टॉक

Gorakhpur News: पिछले साल की तुलना में इस बार फैक्ट्री में डबल उत्पादन हो रहा है। कंपनी के एमडी सनूप साहू का कहना है कि फैक्ट्री में कमरे में रखने से लेकर कमर्शियल प्रयोग वाले कूलर का उत्पादन हो रहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 26 March 2024 4:39 AM GMT
Gorakhpur News
X

बाजार में बिक रहे पंखे (Newstrack)

Gorakhpur News: इस बार अप्रैल महीने से ही पारा 40 से 45 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। ऐसे में गर्मी में कूलर, एसी से राहत देने का कारोबार करने वाले तैयारी में जुट गए हैं। पंखा, कूलर के साथ एसी का स्टॉक होने लगा है। गीडा में पंखा और कूलर बनाने वाली फैक्ट्री में पिछले साल की तुलना में दो गुना से अधिक उत्पादन हो गया है।

गीडा में साहू ग्रुप द्वारा पंखे से लेकर कूलर का उत्पादन किया जाता है। पिछले साल की तुलना में इस बार फैक्ट्री में डबल उत्पादन हो रहा है। कंपनी के एमडी सनूप साहू का कहना है कि फैक्ट्री में कमरे में रखने से लेकर कमर्शियल प्रयोग वाले कूलर का उत्पादन हो रहा है। कस्बाई इलाकों से अच्छे ऑर्डर मिल रहे हैं। प्लास्टिक, स्टील, ताबा से लेकर एल्यूमिनियम की कीमतों में खास इजाफा नहीं होने से पंखे और कूलर की कीमतों में बढ़ोत्तरी नहीं की गई है।

पिछले तीन चार वर्षों में शहरी इलाकों में कूलर की तुलना में एसी की बिक्री बढ़ी है। थ्री से फाइव स्टार रेटिंग की एसी की उपलब्धता के बीच लोग इसे पसंद कर रहे हैं। एसी और कूलर के थोक बिक्रेता अतुल वर्मा का कहना है कि कूलर की अधिक बिक्री कस्बों और गांवों में हो रही है। शहरी इलाकों में लोग एसी को पसंद कर रहे हैं। फाइव स्टार रेटिंग की एसी से बिजली की खपत कम हो रही है, वहीं रेट भी अधिक नहीं है। पिछले साल की तुलना में इसबार दो गुना एसी बिकने की उम्मीद है।

चैंबर ऑफ इलेक्ट्रिकल्स के अध्यक्ष राजीव रस्तोगी का कहना है कि शहर में कमर्शियल काम्पलेक्स बढ़ रहे हैं। जहां बड़ी कंपनियां शो रूम खोल रही हैं। ऐसे में एसी की डिमांड में इजाफा हुआ है। लोग थ्री से लेकर फाइव स्टार रेटिंग वाले एसी की डिमांड कर रहे हैं। बैंकों द्वारा दी जा रही नो कास्ट ईएमआई की सहूलियत से लोग एसी खरीदने को तरजीह दे रहे हैं। विजय चौक पर इलेक्ट्रिकल्स उत्पादों के कारोबारी अक्षत रूंगटा का कहना है कि फाइव स्टार रेटिंग वाले पंखों की अच्छी डिमांड है। पिछले साल की तुलना में इस बाद अपग्रेड मॉडल आ गया है। जिसकी स्पीड अच्छी है। पिछले साल की तुलना में कीमतों में भी बढ़ोतरी नहीं है। गर्मी की संभावना को देखते हुए इस बार अच्छी बिक्री की उम्मीद है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story