×

Gorakhpur: AI के क्षेत्र में गोरखपुर के अविनाश का जलवा, अमेरिका के 100 विशेषज्ञों में सातवें नंबर पर

Gorakhpur News: सहजनवा क्षेत्र के घघसरा के अलगटपुर निवासी अविनाश त्रिपाठी यूनिवर्सिटी ऑफ फीनिक्स में वाइस प्रेसिडेंट है। वह विश्वविद्यालय के डेटा और एआई के मुख्य एनालिटिक्स भी है।

Purnima Srivastava
Published on: 22 May 2024 2:09 AM GMT
Artificial Intelligence
X

Artificial Intelligence  (photo: social media )

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के रहने वाले अविनाश त्रिपाठी को अमेरिका के टॉप-10 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) व डेटा विशेषज्ञों में शामिल किया गया है। दुनिया में प्रतिष्ठित डेटा नेटवर्क संस्था डेटा-आईक्यू ने अमेरिका के डेटा साइंस और एआई के 100 विशेषज्ञों को शामिल किया गया है जिसमें अविनाश सातवें नंबर पर हैं। इस सूची को प्रतिष्ठित फोर्ब्स पत्रिका ने प्रकाशित किया है।

सहजनवा क्षेत्र के घघसरा के अलगटपुर निवासी अविनाश त्रिपाठी यूनिवर्सिटी ऑफ फीनिक्स में वाइस प्रेसिडेंट है। वह विश्वविद्यालय के डेटा और एआई के मुख्य एनालिटिक्स भी है। यूनिवर्सिटी ऑफ फिनिक्स को उन्होंने पूरी तरह ऑनलाइन सिस्टम से जोड़ रखा है। इसे अविनाश की टीम ने ही मूर्त रूप दिया। खास बात यह है कि डेटा-एआई की टॉप-10 एक्सपर्ट की सूची में उच्च शिक्षा से जुड़े वह एकमात्र विशेषज्ञ है। वह विश्व की जानी-मानी कंपनियों को डेटा साइंस, एआई के महत्व, सुरक्षा और सीमाओं की जानकारी भी देते हैं। अविनाश बताते हैं कि विश्व में डेटा और एआई को लेकर जागरूकता की कमी है। विश्व की नामी कंपनियां आंकड़ों के आधार पर निर्णय (डेटा ड्रिवन डिसीजन मेकिंग कल्चर) से दूर है। विश्व में केवल 31 कंपनियां ही आंकड़ों पर आधारित फैसला लेती हैं। करीब 70 फीसदी कंपनियों का प्रबंधन आज भी अंतरमन की आवाज (सेल्फ इंटीयूशन) के आधार पर फैसला लेती हैं। कंपनियों के अधिकारी व्यक्तिगत विचारों को आंकड़ों पर तरजीह देते हैं। यह उनकी विफलता का कारण भी है।

एआई के विस्तार पर करीब 500 बिलियन का स्टार्टअप

दुनिया स्वीकार कर चुकी है कि यह सदी डेटा और एआई की है। चैट जीपीटी को लोग एआई मान लेते हैं। जबकि एआई के क्षेत्र में यह एक फीसदी से भी कम है। यह लार्ज लैंग्वेज माडल है। इसमें विस्तार और अपग्रेडेशन की अनंत संभावनाएं हैं। एआई के विस्तार पर करीब 500 बिलियन का स्टार्टअप शुरू हुआ है।


अमेरिका में भोजपुरी संस्था भाई के सचिव हैं अविनाश

अविनाश की प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा गोरखपुर में हुई। उन्होंने सेंट जोसेफ प्राइमरी स्कूल से पांचवीं और लिटिल फ्लावर धर्मपुर से इंटर तक की पढ़ाई की है। उन्होंने डेटा साइंस में स्नातक और परास्नातक की पढ़ाई अमेरिका के सदर्न इलिनोइस विश्वविद्यालय से की। बीते 21 वर्ष से वह अमेरिका के कई विश्वविद्यालय में कार्य कर चुके हैं। अविनाश की पहचान अमेरिका के उच्च शिक्षा में एआई के प्रसारकर्ता के रूप में है। वह अमेरिका में भोजपुरी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (भाई) के संस्थापक सदस्य व सचिव हैं। इसके जरिए वह अमेरिका में बसे भारतीयों को एकसूत्र में जोड़ते भी है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story