DDU News: शुरूआती जांच ही कैंसर बचाव में महत्वपूर्ण - डॉ. रजनीश पाण्डेय

Gorakhpur News: मुख्य अतिथि तथा मुख्य वक्ता डॉ. रजनीश पाण्डेय ने कहा कि मुंह के कैंसर के 99% मामलों में ट्रिगर कारक तंबाकू या अल्कोहल का सेवन है। भारत में हर साल दो लाख ओरल कैंसर के पेशेंट आ रहे हैं।

Durgesh Sharma
Published on: 19 Dec 2023 12:09 PM GMT (Updated on: 19 Dec 2023 12:11 PM GMT)
Gorakhpur News
X

Gorakhpur News (Pic:Newstrack)

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के रोवर्स रेंजर्स द्वारा मिस्टिफाइंग ओरल कैंसर विषय पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने की। वहीं मुख्य अतिथि के तौर पर सुप्रसिद्ध डेन्टल इम्प्लांटोलॉजिस्ट डॉ. रजनीश पाण्डेय उपस्थित रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि अब गोरखपुर विश्वविद्यालय रोवर्स रेंजर्स की जिला इकाई है। गोरखपुर विश्वविद्यालय की इकाई अत्यन्त सक्रिय है। रोवर्स रेंजर्स के माध्यम से युवा शक्ति द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए। समाज तथा परिवार को जागरूक करना प्रत्येक स्वयंसेवक का दायित्व है। रोवर्स रेंजर्स के प्रत्येक वालंटियर द्वारा कम से कम 20 लोग को मुख के कैंसर के प्रति जागरूक किया जाना चाहिए।

आरंभिक स्तर पर ठीक होने की होती है 80 प्रतिशत संभावना

मुख्य अतिथि तथा मुख्य वक्ता डॉ. रजनीश पाण्डेय ने कहा कि मुंह के कैंसर के 99% मामलों में ट्रिगर कारक तंबाकू या अल्कोहल का सेवन है। भारत में हर साल दो लाख ओरल कैंसर के पेशेंट आ रहे हैं। अधिकांश मामलों में पुरुष मुख्य रूप से पीड़ित हैं। कैंसर छोटी लड़ाई नही बल्कि जंग है। कैंसर में मुख्यतया चार स्टेज होते हैं, प्रथम एवं द्वितीय स्तर में कैंसर इलाज ज्यादा प्रभावी होता है। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए डॉ. पाण्डेय ने कहा कि शुरूआत जांच ही कैंसर से बचाव के लिए महत्त्वपूर्ण है। आरंभिक स्तर पर ठीक होने की 80 प्रतिशत संभावना होती है।


जागरुकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलसचिव प्रो. शांतनु रस्तोगी ने रोवर्स रेंजर्स के उद्देश्यों तथा समाज के प्रति कर्त्तव्यों को स्पष्ट किया। कार्यक्रम में अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अनुभूति दुबे ने रोवर्स रेंजर्स वॉलिंटियर्स को विकसित भारत@2047 प्लेटफार्म पर अपना पंजीकरण करने और विचारों को फीडबैक के रूप में अपडेट करने के लिए प्रेरित किया।


कार्यक्रम का संचालन तथा विषय प्रवर्तन करते हुए रोवर्स रेंजर्स के संयोजक प्रो. विनय कुमार सिंह ने कहा कि परिवर्तन जीवन का स्वभाव है, लेकिन चुनौतियां जीवन का भविष्य तय करती हैं। धन्यवाद ज्ञापन बायोटेक्नोलॉजी विभाग के डॉ. गौरव सिंह ने किया।


वॉलिंटियर्स ने खूब पूछे सवाल

सुप्रसिद्ध चिकित्सक को अपने बीच पाकर रोवर्स रेंजर्स के वॉलिंटियर्स अत्यंत उत्साहित नजर आए। स्वयंसेवकों ने मुख के कैंसर से संबंधित अनेक प्रश्न पूछे। डॉ. पाण्डेय ने वॉलिंटियर्स की कैंसर से संबंधित अनेक भ्रांतियों को भी दूर किया। साथ ही ‘तंबाकू न खाएं, न खाने दें’ की शपथ भी दिलाई।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story