×

Ayodhya to Janakpur Train: पहली बार बॉर्डर पार नेपाल में एंट्री करेगी ट्रेन, अयोध्या से जनकपुर के लिए जल्द सीधी ट्रेन

Ayodhya to Janakpur Train: अयोध्या धाम से गोरखपुर के रास्ते नेपाल के जनकपुर तक सीधी ट्रेन चलाने को लेकर रेलवे बोर्ड ने प्रारम्भिक रूप से पूर्वोत्तर और उत्तर रेलवे को समय सारिणी भेजने को कहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 15 March 2024 2:41 AM GMT
Ayodhya to Janakpur Train
X

Ayodhya to Janakpur Train (Social Media)

Ayodhya to Janakpur Train: भगवान राम की नगरी अयोध्याधाम से मॉ सीता की नगरी जनकपुर धाम जल्द रेलमार्ग से जुड़ जाएगा। रेलवे बोर्ड ने नई ट्रेन के टाइम टेबल को लेकर रेलवे के क्षेत्रीय मुख्यालयों से प्रस्ताव मांगा है। नेपाल तक जाने वाली भारतीय रेल की यह पहली सीधी ट्रेन होगी। गोरखपुर सदर सांसद रवि किशन ने इसके लिए रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव को पत्र लिखा था। उन्होंने अयोध्या धाम से गोरखपुर-नरकटियागंज के रास्ते जनकपुर तक ट्रेन चलाने की मांग की थी। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान रेलवे ने अयोध्या से जनकपुर के लिए ट्रायल के तौर पर ट्रेन चलाई थी।

अयोध्या धाम से गोरखपुर के रास्ते नेपाल के जनकपुर तक सीधी ट्रेन चलाने को लेकर रेलवे बोर्ड ने प्रारम्भिक रूप से पूर्वोत्तर और उत्तर रेलवे को समय सारिणी भेजने को कहा है। रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक यातायात की ओर से 29 फरवरी को जारी पत्र के अनुसार, एनईआर और एनआर को जल्द शेड्यूल बनाकर बोर्ड को भेजना है। जानकारों की माने तो चुनाव खत्म होते ही श्रीराम सर्किट के दोनों प्रमुख तीर्थों को जोड़ने वाली इस नई रेल सेवा की घोषणा हो सकती है। अयोध्या से सीतामढ़ी तक जाती है अमृत भारत अभी सीतामढ़ी से अयोध्या तक मात्र एक ट्रेन अमृत भारत है, जो सप्ताह में एक दिन चलती है। ऐसे में एक नई ट्रेन शुरू हो जाने से यात्रियों को सीतामढ़ी के साथ ही जनकपुरधाम तक की यात्रा में सहूलियत होगी।

जनकपुर में जानकी मंदिर (फोटो: सोशल मीडिया)

अभी जयनगर तक जाती है ट्रेन

अभी जनकपुर के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं भारतीय रेलवे की देश के किसी शहर से जनकपुर तक अभी कोई सीधी ट्रेन सेवा नहीं है। भारतीय सीमा में जयनगर आखिरी स्टेशन है, ट्रेनें वहां तक जाती हैं। जयनगर से जनकपुर धाम तक भारत की मदद से नेपाल रेलवे मैत्री सेवा के रूप में दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों का संचालन कर रहा है। गोरखपुर से सांसद रवि किशन शुक्ला का कहना है कि इस ट्रेन को लेकर प्रस्ताव दिया गया था। अयोध्याधाम से जनकपुर तक सीधी ट्रेन चलने से दोनों देशों के बीच धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध मजबूत होंगे और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

गोरखपुर से अयोध्या बीच चलने वाली ट्रेनें

वर्तमान में गोरखपुर से अयोध्या के लिए पांच ट्रेनें हैं। इसमें तीन साप्ताहिक, एक छह दिन और एक रोजाना है। गोरखपुर-दुर्ग एक्सप्रेस सप्ताह में शनिवार को चलती है। गोरखपुर से लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन चलती है। गोरखपुर से नई दिल्ली अमृत भारत एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन चलती है। गोरखपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन चलती है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story