×

Gorakhpur News: इस गांव में सिर्फ एक रुपये में होती है डायलिसिस, साल भर में 4200 ने ली सुविधा

Gorakhpur News: गोरखपुर जिले के गोला तहसील के भरौली गांव में स्थित बाबू आरएन सिंह डायलिसिस सेंटर में सिर्फ एक रुपये में डायलिसिस संभव है। 4200 से अधिक लोग इसका लाभ ले रहे हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 28 March 2024 2:55 PM GMT
बाबू आरएन सिंह डायलिसिस सेंटर में भर्ती मरीज।
X

बाबू आरएन सिंह डायलिसिस सेंटर में भर्ती मरीज। (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: क्या किडनी के मरीजों की डायलिसिस एक रुपये में संभव है? स्वभाविक जवाब होगा नहीं। लेकिन इस सवाल का जवाब हां में है। यूपी के गोरखपुर जिले के गोला तहसील के भरौली गांव में स्थित बाबू आरएन सिंह डायलिसिस सेंटर में सिर्फ एक रुपये में डायलिसिस संभव है। एक साल पहले खुले सेंटर में 4200 से अधिक लोग इस सुविधा का लाभ ले चुके हैं।

योगी आदित्यनाथ ने किया था सेंटर का शुभारंभ

पिछले वर्ष 29 मार्च को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस सेंटर का शुभारंभ किया था। इस सेंटर की स्थापना बाम्बे इंटेलीजेन्स सिक्योरिटी बीआइएस के संस्थापक स्व. आर एन सिंह की स्मृति में उनके पुत्र सन्तोष सिंह द्बारा किया गया है। भरौली गांव स्थित इस डायलिसिस सेंटर का लाभ आसपास के जिले के लोग ले रहे हैं। एक वर्ष में अब तक 4200 से ज्यादा लोगों ने डायलिसिस की सुविधा ली। वहीं 93 लोग वेटिंग में हैं। निदेशक सन्तोष सिंह का कहना है कि डायलिसिस काफी महंगा है। गांव कस्बों के लोग इसे वहन नहीं कर सकते हैं। निर्धन एवं जरूरतमंद किडनी के रोगियों के लिए यह सुविधा दी जा रहा है। दस बेड की यूनिट में प्रतिदिन 18 से 20 मरीजों की डायलिसिस होती है।

गरीबों के लिए वरदान साबित हो रहा सेंटर

एक बेड आपातकालीन स्थिति के लिए सुरक्षित रखी जाती है। शुरूआत में आधा दर्जन लोगों की ही डायलिसिस हो पाती थी लेकिन अब वेटिंग की स्थिति बन गई है। पांच -छह डायलिसिस होती थी,जो जून -जुलाई तक 15-16 हो गयी थी।अब तो वेटिंग चल रहा है। सेंटर के केयरटेकर सतीश सिंह ने बताया कि पंजीकरण को लेकर कोई छुपी शर्त नहीं है। देश के किसी भी जगह का रहने वाला मरीज डायलिसिस सेंटर पर पहुंचकर एक रुपये में पंजीकरण करा सकता है। पंजीकरण के अलावा रोगियों का अन्य कोई भी खर्च नहीं है। यहां डायलिसिस करा चुके मरीजों ने बताया कि गरीबों के लिए यह सेंटर वरदान साबित हो रही है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story