Gorakhpur News: आधार केन्द्रों पर लग रही 200 मीटर लंबी लाइन, अचानक इसलिए जरूरी हो गया बायोमेट्रिक अपडेट

Gorakhpur News: बेतियाहाता आधार केंद्र के ऑपरेशन मैनेजर वैभव राज श्रीवास्तव ने बताया कि लोग घर बैठे मोबाइल पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, जो सरकारी शुल्क है, उन्हें वही देना होगा।

Purnima Srivastava
Published on: 25 July 2024 4:47 AM GMT
X

गोरखपुर के बेतियाहाता के आधार कार्ड केन्द्र बाहर लगी लंबी लाइन (Video: Newstrack)

Gorakhpur News: सार्वजनिक वितरण प्रणाली में अब राशन तभी मिलेगा जब एक-एक लाभार्थी का बायोमेट्रिक होगा। ऐसे इसलिए किया जा रहा है कि यदि किसी मृतक या बाहर रहने वाले के नाम पर राशन उठ रहा है तो उस पर अंकुश लग सके। पात्र गृहस्थी से लेकर अंत्योदय कार्ड धारकों की बायोमेट्रिक कोटेदारों द्वारा ई-पास मशीन से हो रही है। ऐसे में तमाम लोग ऐसे हैं, जिनका अंगूठा से लेकर फोटो तक मिस मैच हो रही है। ऐसे में उन्हें आधार कार्ड का बायोमेट्रिक अपडेट कराना पड़ रहा है। इसी के साथ स्कूलों में प्रवेश और हाईस्कूल और इंटर का बोर्ड फार्म भरने वालों को भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ रही है। इसीलिए बैंक, डाकघर से लेकर आधार कार्ड केन्द्रों पर लंबी लाइन लग रही है।

पिछले कुछ दिनों से गोरखपुर के बेतियाहाता स्थित आधार कार्ड केन्द्र में बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आने वाले लोगों की 50 से 100 मीटर से अधिक की लंबी लाइन लग गई। आधार केंद्र के ऑपरेशन मैनेजर वैभव राज श्रीवास्तव को भीड़ के चलते पुलिस व प्रशासन को सूचना देनी पड़ रही है। पुलिस आवेदकों को कतारबद्ध खड़ा करने में मदद कर रही है। दरअसल, प्रदेश सरकार की ओर से जारी आदेश पर राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक व्यक्ति की नये सिरे से बायोमेट्रिक होनी है। बिना बायोमेट्रिक के राशन नहीं मिलेगा। बायोमेट्रिक कोटे की दुकान पर ही ई-पास मशीन से होनी है। पूरे जिले में करीब 33 लाख लाभार्थियों का बायोमेट्रिक होना है। बेतियाहाता संचालक का कहना है कि यह भीड़ पिछले तीन-चार दिनों से उमड़ रही है। जरूरतमंद लोग छोटे-छोटे बच्चों के साथ सुबह 6:00 बजे से लाइन में लग जा रहे हैं।

भीड़ से बचने का ये है उपाय

बेतियाहाता आधार केंद्र के ऑपरेशन मैनेजर वैभव राज श्रीवास्तव ने बताया कि लोग घर बैठे मोबाइल पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, जो सरकारी शुल्क है, उन्हें वही देना होगा। आधार कार्ड के लिए अपॉइंटमेंट वेबसाइट https://ask1.uidai. पर होगा। सरकारी शुल्क डेमोग्राफिक डाटा के लिए 50 रुपये और बायोमेट्रिक के लिए 100 रुपये देने होंगे।

27 को डाकघरों में लगेगा विशेष कैंप

प्रवर डाक अधीक्षक वीके पांडेय ने बताया कि शनिवार (27 जुलाई) को नया आधार कार्ड और पुराने में गलतियों में सुधार के लिए विशेष कैंप आयोजन किया गया है। यह सुविधा प्रधान डाकघर, गोलघर, रेलवे कॉलोनी, गीता प्रेस, गोरखनाथ मंदिर, सहजनवा, शिवपुरी न्यू कॉलोनी, यूनिवर्सिटी, नोडल डिलेवरी सेन्टर, राप्तीनगर, कूड़ाघाट, चौरी-चौरा, फर्टीलाइजर, बीआरडी मेडिकल कॉलेज, पीएसी कैप, लोको वर्कशॉप, गोला, उरुवा, शिवपुर, खजनी, कौड़ीराम, बाँसगाँव और बड़हलगंज स्थित उपडाकघर में मिलेगी।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story