Gorakhpur: बांग्लादेश की आजादी से लेकर कारगिल में गोरखा जवानों का शौर्य, अब दुनिया जानेगी गोरखा शहीदों की गौरव गाथा

Gorakhpur News: गोरखा रेजीमेंट के जवानों ने पाकिस्तान से लेकर चीन के साथ युद्ध में अपनी वीरता का परचम लहराया है। कूड़ाघाट क्षेत्र में स्थित गोरखा युद्ध स्मारक को 17 करोड़ रुपये से विकसित किया जाएगा।

Purnima Srivastava
Published on: 9 Aug 2024 2:43 AM GMT
Gorkha War Memorial
X

Gorkha War Memorial  (photo: social media ) 

Gorakhpur News: नेपाल के साथ पूर्वोत्तर के बहादुर युवाओं के बल पर दुश्मनों का दांत खट्टे करने वाले गोरखा जवानों की शौर्य गाथा को पूरी दुनिया जान सकेगी। पर्यटन विभाग करीब 17 करोड़ रुपये खर्च कर गोरखा युद्ध स्मारक का कायाकल्प करेगा। यहां म्यूजियम के साथ साउंड एंड लाइट शो की प्रस्तुति होगी। गोरखा रेजीमेंट के जवानों के वीरता की कहानी डिजिटल पर्दे पर देखी जा सकेगी।

गोरखा रेजीमेंट के जवानों ने पाकिस्तान से लेकर चीन के साथ युद्ध में अपनी वीरता का परचम लहराया है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के कूड़ाघाट क्षेत्र में स्थित गोरखा युद्ध स्मारक को 17 करोड़ रुपये से विकसित किया जाएगा। कूड़ाघाट स्थित गोरखा वॉर मेमोरियल न सिर्फ गोरखा रेजीमेंट के सैनिकों की शौर्यगाथा और बलिदान को बताता है बल्कि सेना में जाने वाले युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत भी है। जो भी सेना की तैयारी करने वाला युवा इसे देखता है उसके अंदर जवानों के प्रति सम्मान बढ़ जाता है। इन वीर सेनानियों के अदम्य साहस की कहानी लोग 15 अगस्त, 26 जनवरी, कारगिल विजय दिवस पर सुनते भी हैं। लेकिन, शासन अब इसे और भी भव्य बनाने और पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए जुट गया है। मंशा है कि युवा पीढ़ी जवानों के शौर्य और बलिदान को जाने और उसका अवलोकन कर सके। इसके लिए यह प्रयास किए जा रहे हैं कि ऐसे स्मारक स्थलों को विकसित कर उसे पर्यटन के रूप में बनाया जा रहा है। म्यूजियम और साउंड एंड लाइट शो के माध्यम से गोरखा रेजीमेंट के जवानों की शौर्य गाथा को युवा जान सकेंगे।

लाइट एंड शो के जरिये देख सकेंगे गौरव गाथा

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविंद्र मिश्र ने बताया कि गोरखा रेजीमेंट की गौरव गाथा को आज के युवा जान सकें, इसके लिए शहर के कूड़ाघाट में स्थित गोरखा वॉर मेमोरियल को विकसित करने के साथ वहां साउंड एंड लाइट शो का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। इसकी स्वीकृति मिल गई है। वहां म्यूजियम के साथ ही गोरखा रेजीमेंट के वीर जवानों की गौरव गाथा को साउंड एंड लाइट शो के माध्यम से पर्यटक जान सकेंगे। साथ ही वॉर मेमोरियल का सुंदरीकरण भी किया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि गोरखा युद्ध स्मारक और गोरखनाथ मंदिर में लाइट एंड साउंड शो लगाए जाने के बाद शहर में इसकी संख्या चार हो जाएगी। मौजूदा समय में रामगढ़ताल के नया सवेरा के वाटर स्क्रीन पर लाइट एंड साउंड शो से सिटी का इतिहास दिखाया जाता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story