×

Gorakhpur News: बांसगांव से बसपा ने डॉ.रामसमुझ को उतारा, विपक्ष के लिए बनेंगे बाधा

Gorakhpur News: गोरखपुर में बांसगांव लोकसभा सीट से बसपा ने पूर्व आयकर आयुक्त डॉ.रामसमुझ को मैदान में उतारा है। भाजपा प्रत्याशी कमलेश पासवान के लिए बड़ी चुनौती मानी जा रही है।

Purnima Srivastava
Published on: 14 April 2024 4:58 PM GMT
बांसगांव से लोकसभा उम्मीदवार।
X

बांसगांव से लोकसभा उम्मीदवार। (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बांसगांव लोकसभा सीट से बसपा ने पूर्व आयकर आयुक्त डॉ.रामसमुझ को मैदान में उतारा है। डॉ.राम समुझ पिछले दिनों ही भाजपा से त्यागपत्र देकर बसपा की सदस्यता ली थी। उनके मैदान में आने से चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है कि क्या वह भाजपा प्रत्याशी कमलेश पासवान को जीत का चौका लगाने से रोकने में कामयाब हो सकेंगे। कांग्रेस और सपा गठबंधन से यहां पूर्व मंत्री सदल प्रसाद उम्मीदवार हैं।

बसपा ने घोषित किया उम्मीदवार

पूर्व आयकर आयुक्त डा. राम समुझ को बहुजन समाज पार्टी ने बांसगांव (सुरक्षित) लोकसभा से अपना प्रत्याशी घोषित किया है। राम समुझ इससे पहले भाजपा में थी अभी हाल ही में उन्होंने बसपा ज्वाइन किया है। वह इससे पहले बसपा से खजनी विधानसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। डा. राम समुझ गोला तहसील के गोपलापुर के मूल निवासी हैं। दिसम्बर 2008 में दिल्ली से आयकर आयुक्त से स्वैच्छिक सेवानिवृति लेकर उन्होंने राजनीति में कदम रखा और बीजेपी ज्वाइन किया। 2009 में बांसगांव लोकसभा से पार्टी ने टिकट का भरोसा दिया था। लेकिन बाद में टिकट नहीं मला। 2012 में खजनी विधानसभा से बसपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़े हालांकि जीत नहीं मिली। 2019 में बसपा ने बांसगांव लोकसभा से प्रत्याशी बनाने का भरोसा दिया था पर सपा-बसपा गठबंधन में वे फिट नहीं बैठे और पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया। उसके बाद डा. रामसमुझ ने 2019 में एक बार फिर भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। हाल ही में वे बसपा सुप्रीमो मायावती से मिले और उन्हें बांसगांव से टिकट का भरोसा मिला जिसके बाद उन्होंने बसपा ज्वाइन किया। अम्बेडकर जयंती के दिन उनके टिकट की घोषणा की गई है।

कमलेश को रोकने की होगी चुनौती

बांसगांव में कमलेश पासवान को जनता तीन बार से देख रही है। सदल प्रसाद भी यहां से विधायक रह चुके हैं। मायावती सरकार में वह मंत्री रह चुके हैं। बांसगांव सुरक्षित सीट पर अहम यह होगा कि कौन सवर्ण वोट हासिल करने में कामयाब होगा।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story